Move to Jagran APP

Gaya Panchayat Chunav 2021: शेरघाटी, आमस एवं बांके बाजार में तीन नवंबर को पंचायत चुनाव, तैयारी पूरी

अनुमंडल के क्रमश बांके बाजार आमस एवं शेरघाटी में पंचायत चुनाव 2021 को लेकर प्रशासनिक तैयारी लगभग पूरी हो गई है। आमस एवं बांके बाजार के नक्सल एवं अति संवेदनशील मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया जा रहा है। यहां तीन नवंबर को पंचायत चुनाव है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 06:36 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 06:36 AM (IST)
Gaya Panchayat Chunav 2021: शेरघाटी, आमस एवं बांके बाजार में तीन नवंबर को पंचायत चुनाव, तैयारी पूरी
संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया, सांकेतिक तस्‍वीर।

शेरघाटी (गया), संवाद सहयोगी। अनुमंडल के क्रमश: बांके बाजार आमस एवं शेरघाटी में पंचायत चुनाव 2021 को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी हो गई है। प्रत्याशी जहां मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं वही मतदाता सबको अपना समर्थन देने का आश्वासन देकर खुश करने में लगे हैं। उम्मीदवारों द्वारा रैलियों का सिलसिला जारी है। प्रखंड स्तर पर मतदान केंद्रों को चिन्हित कर पुख्ता व्यवस्था किए जाने की रणनीति पर प्रशासनिक कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। चिन्हित मतदान केंद्रों का अंतिम रूप से भौतिक सत्यापन, नक्सल एवं अति संवेदनसील मतदान केंद्रों का निरीक्षण पुलिस प्रशासन द्वारा किए जाने का काम अंतिम चरण में है।

loksabha election banner

इसी प्रकार पंचायत स्तर पर कलस्टर एवं मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया जा रहा है। रविवार को शेरघाटी के चिल्लीम एवं बार पंचायत के कई मतदान केंद्रों पर शेरघाटी पुलिस ने निरीक्षण किया। इसी प्रकार आमस एवं बांके बाजार के नक्सल एवं अति संवेदनशील मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया जा रहा है। मतदान केंद्रों तक चुनाव कर्मियों को पहुंचने के लिए रूट चार्ट के अनुसार काम किए जाने पर भी प्रशासनिक पहल हो रही है। उल्लेखनीय हो कि शेरघाटी प्रखंड के 9 पंचायत आमस प्रखंड के 9 पंचायत एवं बांके बाजार प्रखंड के 11 पंचायतों में 3 नवंबर को पंचायत चुनाव होने हैं। चुनाव के संवेदनशीलता को देखते हुए शनिवार को वरीय पुलिस अधीक्षक एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अलावा सभी थाना क्षेत्रों के थानाध्यक्ष के साथ सुरक्षा एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

 शेरघाटी के निर्वाची पदाधिकारी प्रशांत कुमार प्रसून ने बताया कि प्रखंड के 126 मतदान केंद्रों पर 69396 मतदाता 929 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला अपने मताधिकार के द्वारा करेंगे। जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 534 ग्राम कचहरी पंच के लिए 174 ग्राम पंचायत मुखिया के लिए 87 ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 56 एवं पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 78 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इसी प्रकार बांके बाजार प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी के अनुसार  161 मतदान केंद्रों पर 85366 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां मुखिया पद से 116 पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 112 ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 747 और ग्राम कचहरी पंच के लिए 217 तथा सरपंच पद के लिए 61 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इसी प्रकार आमस प्रखंड के निर्वाची के पदाधिकारी अवतुल्य प्रसाद ने कहा कि 127 मतदान केंद्रों पर 70451 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां मुखिया पद से 90 पंचायत समिति सदस्य पद से 89 ग्राम पंचायत सदस्य पद से 599 सरपंच पद से 63 एवं ग्राम कचहरी पंच पद से 225 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कुल मिलाकर 1009 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला प्रखंड क्षेत्र के मतदाता आगामी 3 नवंबर को ईवीएम पर बटन दबाकर करने वाले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.