Move to Jagran APP

जल जीवन हरियाली अभियान में राज्‍यभर में फिर अव्‍वल आया गया जिला, अब कुएं की बदलेगी सूरत

सरकार की कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं की समीक्षा सोमवार को कलेक्ट्रेट में हुई। डीएम की अध्‍यक्षता में बैठक हुई। डीडीसी कुमार ने बताया कि जल जीवन हरियाली में गया जिला फिर से नंबर वन बना है। इससे पहले इसी साल यह उपलब्धि हासिल हुई थी।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:15 AM (IST)
जल जीवन हरियाली अभियान में राज्‍यभर में फिर अव्‍वल आया गया जिला, अब कुएं की बदलेगी सूरत
समाहरणालय में समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारी। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। सरकार की कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं की समीक्षा सोमवार को कलेक्ट्रेट में हुई। डीएम की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में अलग-अलग विभागों की योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली गई। इस क्रम में जल जीवन हरियाली में मिली उपलब्धि पर संतोष जताते हुए, इसमें और अच्‍छा परिणाम लाने के लिए प्रयास करने को कहा गया। 

loksabha election banner

जल जीवन हरियाली में इसी साल बना था नंबर वन

उपविकास आयुक्त सुमन कुमार ने बताया कि जल जीवन हरियाली में गया जिला फिर से नंबर वन बना है। इससे पहले इसी साल यह उपलब्धि हासिल हुई थी। इस बार हरियाली अभियान में 53.07 अंक प्राप्त हुआ है। सार्वजनिक कुओं को चिह्नित कर उनका जीर्णोद्धार करने के लिए पंचायती राज विभाग ने 1,646 संरचनाओं, पीएचईडी ने 290 एवं नगर विकास एवं आवास विभाग ने 50 संरचनाओं पर कार्य प्रारंभ किया है। जिलाधिकारी ने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी जहां मतदान एवं मतगणना कार्य पूर्ण हो चुका है उन्हें निर्देश दिया कि लंबित संरचनाओं का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराते हुए पोर्टल पर जियो टैग फ़ोटो अपलोड करवाना सुनिश्चित करें।

28 अक्टूबर को चलेगा टीकाकरण का महाअभियान

कोविड- 19 टीकाकरण में 28 अक्टूबर को महाअभियान चलाया जाएगा। डीएम ने निर्देश दिया कि वैसे क्षेत्रों को चिह्नित करें, जहां टीकाकरण की स्थिति अच्छी नहीं है ताकि अधिक से अधिक लोग टीका ले सकें। डोर टू डोर जागरूकता, माइकिंग, जीविका दीदियों, आशा, एएनएम द्वारा जागरूकता अभियान चलाए जाने पर जोर दिया। बैठक में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की समीक्षा में जिलाधिकारी ने अपर समाहर्त्ता (लोक शिकायत), अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि लोक शिकायत में जो मामले काफी समय से लंबित हैं, उन्हें प्राथमिकता से निष्पादित कराएं।

डीएम ने लंबित राशन कार्ड के मामलों को समय से निपटाने को कहा। राशन कार्ड के लिए जो भी आवेदन प्राप्त होते हैं, उनका ससमय सत्यापन करते हुए उसे बनाना सुनिश्चित कराएं। उत्पाद विभाग में जब्त वाहनों की नीलामी ससमय कराने को कहा। मौके पर अपर समाहर्ता मनोज कुमार, सिविल सर्जन डा. केके राय व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.