Move to Jagran APP

गया, बिहार मौसम पूर्वानुमान: बिहार के गया सहित 11 जिलाें में कोल्‍ड अलर्ट, जानिए मौसम का लेटेस्‍ट अपडेट

Gaya Weather Forecast मौसम विभाग ने बिहार के गया सहित 11 जिलों में कोल्‍ड डे का अलर्ट जारी किया है। सोमवार को गया बिहार में सर्वाधिक ठंडा स्‍थल रहा। गया व आसपास के इलाकों में मौसम का लेटेस्‍ट अपडेट जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 09:26 AM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 10:18 AM (IST)
गया, बिहार मौसम पूर्वानुमान: बिहार के गया सहित 11 जिलाें में कोल्‍ड अलर्ट, जानिए मौसम का लेटेस्‍ट अपडेट
बिहार के गया में ठंड की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

गया, जागरण संवाददाता। Gaya Weather Update: बिहार के गया में ठंड (Cold in Gaya) का सितम जारी है। मंगलवार को जिले का न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है। गया राज्‍य में सर्वाधिक ठंडा स्‍थान रहा। वहीं अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 22 डिग्री सेल्सियस रहा। आज भी सुबह से ठंड से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त दिख रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो के लिए बिहार के 11 जिलो में शीतलहर और कोल्ड डे (Cold Day) का अलर्ट जारी किया है।

prime article banner

थोड़ी नरमी के बाद फिर गिरेगा तापमान

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी डा. जाकिर हुसैन ने कहा कि सोमवार के मुकाबले मंगलवार को थोड़ी राहत मिली। पछुआ की रफ्तार कम हुई। अगले 72 घंटे के बाद पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वा हवा (Easterly Wind) बहेगी। इसमें बर्फ जैसी ठंडी हवा महसूस नहीं होती है। हालांकि, मौसम विभाग ने औरंगाबाद, गया, नवादा, बक्सर, भभुआ, कैमूर में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है। पूर्णियां, किशनगंज, मधुबनी और दरभंगा में भी कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

बच्चों व अभिभावकों को हो रही परेशानी

ठंड की वजह से सामान्य जीवन प्रभावित हो रहा है। सुबह उठकर स्कूल जाने वाले बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को मौसम की वजह से परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिला प्रशासन के आदेश में सुबह नौ बजे से स्कूल संचालन के लिए कहा गया है, लेकिन दूर-दराज के बच्चों को स्‍कूल के लिए बस या निजी गाड़ी से सुबह छह से सात बजे के बीच ही घर से निकलना पड़ता है। इसके लिए उन्हें सुबह के पांच से छह बजे के बीच उठकर स्नान आदि करने होते हैं। ऐसे में बच्चों को ठंड से परेशानी हो रही है। वहीं स्कूल का लंच तैयार करने में बच्चों के माता-पिता को भी सुबह जल्दी उठना पड़ता है। टंकी का पानी ठंडा हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.