Move to Jagran APP

गया के मानपुर में तीन माह में हुईं हत्‍या की पांच घटनाएं, अपराधियों ने तो केवल एक को दिया अंजाम

गया के मानपुर प्रखंड के दो थाना क्षेत्रों में तीन माह के दौरान हत्‍या की पांच घटनाएं हुईं हैं। हालांकि इनमेंं से केवल दो घटनाओं में ही बाहरी की संलिप्‍तता रही है। शेष पारिवारिक विवाद में अंजाम दिया गया।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 06:58 AM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 07:02 AM (IST)
गया के मानपुर में तीन माह में हुईं हत्‍या की पांच घटनाएं, अपराधियों ने तो केवल एक को दिया अंजाम
हत्‍या की पांच घटनाओं में एक का पुलिस पर आरोप। प्रतीकात्‍मक फोटो

मानपुर, जागरण संवाददाता। कोरोनावायरस की वजह से आमजन आफत में हैं। राज्‍य में पटना के बाद सबसे अधिक कोरोना मरीज गया में ही मिल रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच आपराधिक घटनाएं भी जिले में कम नहीं हो रही। जिले के मुफस्सिल एवं बुनियादगंज थाना क्षेत्र में तीन माह में पांच लोगों की हत्या कर दी। हालांकि इनमेंंसे केवल दो घटनाओं में ही बाहरी की संलिप्‍तता रही है। शेष पारिवारिक विवाद में अंजाम दिया गया। इनमेंं पुलिस सक्रियता दिखाते हुए हत्याकांड में नामजद कई आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। लेकिन कई आरोपित अब भी पुलिस  की गिरफ्त में आज तक नहीं आए। वे खुलेआम घूमते हैं। इस कारण दहशत का माहौल होना स्‍वाभाविक भी है। आपराधिक घटनाओं से तंग लोगों ने अब आंदोलन का ऐलान कर दिया है। 

loksabha election banner

ससुराल में की गई थी युवक की हत्‍या 

तीन महीने की घटनाओं पर नजर डालें तो पहली घटना 22 जनवरी की है। मुफस्सिल थाना के सलैपुर मोहल्ले में मुन्ना साव की हत्या उसकी पत्‍नी, सास, ससुर एवं दो सहयोगियों ने मिलकर कर दी थी। हत्‍या इतनी बेरहमी से की गई थी कि जानकर लोग कांप उठे थे। पहले तो ससुराल में बुलाकर रस्सी से मुन्ना के हाथ-पैर बांधकर बेरहमी से पिटाई की गई। उसके बाद उसके आंख एवं मुंह में फेवीक्विक डाल दिया गया। मुन्ना हत्याकांड में पांच लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पुलिस नक सक्रियता दिखते हुए मृतक की पत्‍नी, सास एवं ससुर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। लेकिन दो आरोपित आज तक फरार हैं।

प्रेमी ने ली थी महिला की जान 

8 फरवरी को बुनियादगंज थाना के बैजनाथ सहाय लेन के समीप किराए के मकान में रह रही श्यामफुलवा देवी की हत्या उसके प्रेमी ने बेरहमी से कर दी थी। उक्त दोनों मानपुर के भोरे गांव के रहने वाले थे। तीन बच्चे की मां श्यामफुलवा देवी के पति के मौत के बाद गांव के ही दो बच्चे के पिता शिवा पासवान से प्यार हो गया था। दोनों करीब एक साल से मानपुर में किराए के मकान में रह रहे थे।

रामस्‍वरूप की मौत का आरोप लगा पुलिस पर   

29 मार्च को बुनियादगंज थाना के कलाली रोड में पुलिस की पिटाई से रामस्वरूप प्रजापति की मौत इलाज के लिए ले जाने के क्रम में हो गई थी। होली त्योहार के दूसरे दिन मानपुर के कलाली रोड में मटका फोड़ने का कार्यक्रम चल रहा था। इस दरम्यान डीजे भी बज रहे थे। वहीं चबूतरे पर रामस्वरूप बैठकर मटका फोड़ कार्यक्रम को देख रहा था। इसी बीच वहां बुनियादगंज पुलिस पहुंच गई। पुलिस वाहन देखते ही कार्यक्रम के समीप रहे सारे युवक फरार हो गए। लेकिन चबूतरे पर रामस्वरूप बैठा ही रहा। उसे पुलिस पकड़कर लाठी-डंडे व पुलिस अपनी बूट से पीटाई करने लगी। जब वह अचेत होकर जमीन पर गिर गया तो पुलिस वहां से थाना की ओर चली गई। उसके बाद परिजन एवं मोहल्ले वासी इलाज के लिए मगध मेडिकल अस्पताल ले जा रहे थे। लेकिन रास्ते में ही रामस्वरूप दम तोड़ दिया।

सब्‍जी व्‍यवसायी के पुत्र को मार दी गोली 

19 अप्रैल को बुनियादगंज थाना के बुधनी पार्क के समीप सब्जी व्यवसायी के पुत्र रंजन कुमार की हत्या गोली मारकर दिन के उजाले में कर दिया गया था। वह मानपुर बाजार में पिता के साथ सब्जी बेच रहा था। करीब 11 बजे दिन में अपराधियों ने उसके मोबाइल पर कॉल कल कर पार्क के समीप बुलाया। जब वहां पहुंचा तो गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतक के भाई के फर्द व्यान पर नौ लोगों के विरूद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई। पुलिस ने दो आरोपित को पकड़कर जेल भेज दिया। जबकि सात आरोपित अभी भी पुलिस के पकड़ में नहीं आए हैं।

ससुराल में की गई युवक की हत्‍या  

20 अप्रैल को बुनियादगंज थाना के महुआर खूर्द गांव में विरेन्द्र मांझी की हत्या उसके ही ससुराल वालों ने लाठी-डंडी से पीटपीट कर दिया था। मृतक के पिता ने पत्‍नी , ससुर एवं साले को आरोपित बनाते हुए थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। पुलिस ने मृतक की पत्नी सरस्वती देवी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। शेष आरोपित फरार हैं।

अपराधियों पर लगाम नहीं कसी गई तो किया जाएगा आंदोलन 

मानपुर संघर्ष मोर्चा के संयोजक सह जन अधिकार पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजीव कुमार कन्हैया का कहना है कि मानपुर में अपराधियों का तांडव बहुत बढ़ गया है। वे लगातार घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। चार दिन पूर्व मानपुर बुधनी पार्क के समीप दिनदहाड़े सब्जी व्यवसायी के पुत्र की हत्या कर दी गई। इससे व्यवसायी काफी सहमे हुए हैं। लोगों का कहना है कि मानपुर में लगातार पुलिस गश्ती नहीं होती है। इसके कारण अपराधियों का बोलबाला काफी बढ़ गया है। जाप प्रवक्ता कन्हैया का कहना है कि अगर अपराधियों पर लगाम नहीं कसा गया तो चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.