Move to Jagran APP

रामशरण सिंह कालेज परीक्षा केंद्र पर तैनात कई दंडाधिकारी भी जांच के घेरे में

गया। 67वीं बीपीएससी की परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक मामले में अब धीरे-धीरे जांच का दायरा बढ़ रहा है। परीक्षा केंद्र पर कई दंडाधिकारी की नियुक्ति की गई थी। रामशरण सिंह इवनिग कालेज परीक्षा केंद्र पर निगरानी रखने के लिए दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 11:10 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 11:10 PM (IST)
रामशरण सिंह कालेज परीक्षा केंद्र पर तैनात कई दंडाधिकारी भी जांच के घेरे में

गया। 67वीं बीपीएससी की परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक मामले में अब धीरे-धीरे जांच का दायरा बढ़ रहा है। परीक्षा केंद्र पर कई दंडाधिकारी की नियुक्ति की गई थी। रामशरण सिंह इवनिग कालेज परीक्षा केंद्र पर निगरानी रखने के लिए दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी। वैसे दंडाधिकारी जिनके जिम्मे यह कालेज पर निगरानी रखने की जिम्मेवारी दी गई थी वैसे सभी दंडाधिकारी ईओयू की जांच के घेरे में हैं। उन दंडाधिकारियों से भी पूछताछ करने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

दंडाधिकारी की तैनाती के बाद रामशरण सिंह इवनिग कालेज परीक्षा केंद्र से बीपीएससी के प्रश्न स्कैन कर वाट्सएप पर भेजा गया है। इस कारण से दंडाधिकारी और वहां वीक्षक के रूप में कार्य कर रहे शिक्षकों को भी दायरा में लिया गया है। इतना ही नहीं इस केंद्र की वीडियोग्राफी की मांग भी जांच एजेंसी ने की है ताकि प्रश्न पत्र का पैकेट खोलते वक्त कौन-कौन मौजूद थे। वैसे पदाधिकारी, शिक्षक व कर्मी की तलाश कर उनसे पूछताछ की जाएगी।

डीएम व एसएसपी के संयुक्त हस्ताक्षर से जारी आदेश में रामशरण सिंह इवनिग कालेज परीक्षा केंद्र पर निगरानी रखने के लिए उड़नदस्ता दंडाधिकारी सह भूमि उप समाहर्ता सदर नंद किशोर चौधरी, स्टैटिक दंडाधिकारी सह सीओ परैया निर्मल राम, स्टैटिक पुलिस पदाधिकारी विद्या शंकर कुमार डेल्हा थाना, महिला दंडाधिकारी सह सीडीपीओ टिकारी संगीता कुमारी एवं जोनल दंडाधिकारी सह जिला योजना पदाधिकारी तनवीर आलम की प्रतिनियुक्ति की गई थी। उक्त पदाधिकारी भी जांच में घेरे में आ गए हैं। इन दंडाधिकारियों ने जांच व निरीक्षण के क्रम में केंद्राधीक्षक का एनरोल्ड मोबाइल सीज क्यों नहीं किया, जबकि मोबाइल परीक्षा केंद्र के अंदर रखने की अनुमति नहीं है।

- गाइडलाइन की अनदेखी

बीपीएससी का परीक्षा केंद्र बनाने से पहले उसका भौतिक सत्यापन जरूरी है। विभागीय पत्र को देखा गया तो मिला कि रामशरण सिंह इवनिग कालेज सहित आधा दर्जन कालेज व संस्थान हैं, जहां बीपीएससी व प्रतियोगिता परीक्षा के मापदंड को पूरा नहीं करते हैं। वैसे संस्थान में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसमें रामशरण सिंह इवनिग कालेज परीक्षा केंद्र भी शामिल है। चर्चा हो है कि इस मामले में शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी, प्रधान सहायक और कर्मी पर गाज गिरेगी। इनसे भी जांच अधिकारी पूछताछ कर सकते हैं। विभागीय जानकारी मिली कि पटना से लौटने के बाद डीईओ राजेंद्र राम शनिवार से अचानक अवकाश पर चले गए हैं।

--

बड़े राजनेताओं के साथ फोटो वायरल

बीपीएससी प्रश्न पत्र लीक मामले में गिरफ्तार परीक्षा केंद्र के प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक शक्ति कुमार के साथ बड़े राजनेताओं की फोटो वायरल हुई है। वे एक राजनीतिक दल में प्रदेश स्तर के पदाधिकारी थे। उनकी कई तस्वीर पूर्व केंद्रीय मंत्री व एक राज्य सरकार के मंत्री के साथ इंटरनेट मीडिया पर वायरल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.