Move to Jagran APP

Lockdown के दौरान जरूरी काम जाने वालों को मिला ई-वाहन पास, भभुआ जिला प्रशासन ने दिखाई फुर्ती

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान राज्य से बाहर जाने के लिए अंतर जिला व जिले में आने जाने के लिए 3501 लोगों ने ई पास प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है। जिसमें से 2642 लोगों को अब तक पास निर्गत किए गए हैं।

By Prashant KumarEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 02:40 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 02:40 PM (IST)
Lockdown के दौरान जरूरी काम जाने वालों को मिला ई-वाहन पास, भभुआ जिला प्रशासन ने दिखाई फुर्ती
लॉकडाउन के दोरान वाहनों के ई-पास की जांच करती पुलिस। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, भभुआ। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान राज्य से बाहर जाने के लिए, अंतर जिला व जिले में आने जाने के लिए 3501 लोगों ने ई पास प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है। जिसमें से 2642 लोगों को अब तक पास निर्गत किए गए हैं। 50 आवेदन ईपास के लिए अभी भी लंबित पड़े हुए हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर चौथे चरण का लॉकडाउन आगामी 8 जून तक लागू किया है। इस अवधि के दौरान लोगों को ई-पास स्वीकृत किए जाने की व्यवस्था जिला स्तर पर की गई है। ऑनलाइन आवेदन करने पर ही आवेदक को ई पास की सुविधा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था जिला प्रशासन ने की है।

इस संबंध में आइटी प्रबंधक मदन रविदास ने बताया कि ई पास के लिए अधिकतर शादी विवाह के वाहनों को लेकर आवेदन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य से बाहर जाने वाले वाहनों के लिए ई-पास निर्गत करने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा अंतर जिला और जिले के भीतर भी वाहनों के आवागमन के लिए ई पास दिया जा रहा है। आवेदन के 24 घंटे के बाद ही ई पास निर्गत करने की व्यवस्था की गई है।

बता दें कि राज्य से बाहर जाने वाले वाहनों के के लिए कोरोना की रिपोर्ट होना भी अनिवार्य है। जबकि कोरोना काल में वाहनों के ई पास निर्गत किए जाने के लिए बनाए गए सभी मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों को ही ई पास वाहन की स्वीकृति दी जा रही है। शादी विवाह के सीजन में ज्यादातर लोग वाहनों के लिए ही पास हेतु आवेदन कर रहे हैं। जबकि कई ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए भी ई पास हेतु आवेदन किया है।

डीएम के आदेश के आलोक में लॉकडाउन अवधि के लिए ई पास निर्गत किए जाने की व्यवस्था की गई है। डीएम के आदेश के आलोक में ऑनलाइन ई-पास  निर्गत करने के लिए कार्यपालक सहायकों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 50 आवेदन लंबित है। जबकि अंतर जिला के लिए 1331 आवेदन आए। जिसमें 1031 लोगों को पास निर्गत किए गए हैं। जबकि 291 आवेदनों को निरस्त किया गया है।

वहीं अंतर राज्य के लिए 1161 आवेदन आए। जिसमें से 837 आवेदन स्वीकृत किया गया। जबकि 311 आवेदन रद्द किए गए। इसके अलावा जिले के भीतर वाहनों के आवागमन के लिए 1009 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें से 774 लोगों को ई पास निर्गत किया गया है। जबकि 207 आवेदनों को रद्द किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.