Move to Jagran APP

Lockdown में खाने पर भी आफत, कोई भूखा ना रहे, इसके लिए भिक्षुओं में हो रहा राशन कार्ड का वितरण

गरीब बेसहारा भिक्षुओं की तकलीफ को समझने में लगा है। गया सदर अनुमंडल पदाधिकारी इंद्रवीर कुमार ने शहर के मन्दिरों के आसपास रहने वाले भिक्षुओं के लिए कुछ करने की सोची है। बोधगया के कालचक्र मैदान में राशन कार्ड का वितरण किया।

By Prashant KumarEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 04:18 PM (IST)
Lockdown में खाने पर भी आफत, कोई भूखा ना रहे, इसके लिए भिक्षुओं में हो रहा राशन कार्ड का वितरण
भिक्षुओं में राशन कार्ड का वितरण करते एसडीओ। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। जिला प्रशासन गरीब, बेसहारा, भिक्षुओं की तकलीफ को समझने में लगा है। गया सदर अनुमंडल पदाधिकारी इंद्रवीर कुमार ने शहर के मन्दिरों के आसपास रहने वाले भिक्षुओं के लिए कुछ करने की सोची है। इसी कड़ी में सोमवार को मंगला गौरी मंदिर के प्रांगण में अनेक भिक्षुओं को एसडीओ ने राशन कार्ड दिया। वहीं बुधवार को बोधगया के कालचक्र मैदान में राशन कार्ड का वितरण किया।

loksabha election banner

इससे पूर्व में मंगला गौरी मंदिर और बोधगया  में भिक्षुओं के साथ उन्होंने बैठक की थी। उन भिक्षुओं की तकलीफ को सुना था। उनकी समस्याओं की जानकारी अनुमंडल पदाधिकारी गया सदर के द्वारा ली गई थी। कोरोना एवं लॉकडाउन के समय में गरीबों में भी गरीबी के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों की आजीविका पर पड़े व्यापक असर को देखते हुए उनके लिए यह व्यवस्था की गई है।

पूर्व में भी कई भिक्षुओं को राशन कार्ड दिया गया है। लेकिन, किसी कारणवश कुछ लोग इसके लाभ से वंचित रह गए थे। मुख्य रूप से प्रमुख कागजातों का आभाव, आधार कार्ड में त्रुटियां, बैंक अकाउंट का न रहना  जैसे कारणों से लाभ से वंचित लोगों का विशेष सर्वेक्षण कराकर उन्हें सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदानित राशन लाभ दिलाने का प्रयास किया गया है।

इस अवसर पर सक्षम के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार उपस्थित थे। एसडीओ ने इस अवसर पर सभी भिक्षुओं से भिक्षावृत्ति छोड़ने की भी अपील की। प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सक्षम के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को इनके उत्थान के लिए सभी सरकारी योजनाओं के लाभ उन लोगों तक पहुंच कर दिलाने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर जो भिक्षुक उपस्थित नहीं थे उनके राशन कार्ड उनके घर पर पहुंचाने का निर्देश दिया गया।

अब तक करीब 100 राशन कार्ड बने हैं, 35 के बीच वितरित हुआ है: एसडीओ

गया सदर एसडीओ इंद्रवीर कुमार ने बताया कि उनके स्तर से अभी तक करीब 100 राशन कार्ड बनवाया गया है। इनमें से करीब 35 राशन कार्ड भिक्षुओं को बुला कर दे दिए गए हैं। मंगला गौरी मंदिर में सोमवार को करीब 15 भिक्षुओं को कार्ड दिया गया तो आज बोधगया के कालचक्र मैदान में  20 भिक्षुओं को राशन कार्ड दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह सभी प्रति यूनिट की दर से 5 किलो राशन प्राप्त कर सकेंगे। परिवार में जितने भी लोगों का आधार कार्ड है उन सभी के हिसाब से पांच-पांच किलो राशन फिलहाल मुफ्त में दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.