Move to Jagran APP

Dhanteras 2021: धनतेरस पर पुष्कर व सिद्ध योग का संयोग, बाजार धनवर्षा के लिए तैयार

धनतेरस में लक्ष्मी आगमन के लिए बाजार पूरी तरह से सज कर तैयार है। इस वर्ष धनवर्षा बाजार में हो इसके लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के तरह-तरह के तरीके अपनाए गए हैं। कई आकर्षक आफर दिए जा रहे हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 04:52 PM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 04:52 PM (IST)
Dhanteras 2021: धनतेरस पर पुष्कर व सिद्ध योग का संयोग,  बाजार धनवर्षा के लिए तैयार
धनतेरस पर बंपर सेल के लिए मिल रहे कई आकर्षक ऑफर, सांकेतिक तस्‍वीर।

सासाराम : रोहतास, जागरण संवाददाता। धनतेरस में लक्ष्मी आगमन के लिए बाजार पूरी तरह से सज कर तैयार है। इस वर्ष धनवर्षा बाजार में हो इसके लिए ग्राहकों को आकर्षक करने के तरह-तरह के तरीके अपनाए गए हैं। चांदी के सिक्के, चांदी के लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा समेत ज्वेलरी व वाहनों के शोरूम तक में आकर्षक आफर दिया जा रहा है। वहीं पूजा सामग्रियों से ले कपड़ा बाजार भी ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है।

loksabha election banner

दीपावली पूजन के लिए शहर में खरीदारी के लिए ग्राहकों की चहल-पहल शुरू हो गई है। जगह-जगह श्रीगणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाओं के अलावा घर की साज-सज्जा के सामानों से शहर का अड्डा रोड ,धर्मशाला चौक ,गोला बाजार समेत अन्य दुकान पूरी तरह से सज गए हैं। बर्तन, आभूषण, इलेक्ट्रानिक, फर्नीचर, वाहनों के शोरूम विशेष रूप से सज-धजकर तैयार है। इस बार धनतेरस पर पुष्कर व सिद्ध योग रहेगा, जो कि खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना गया है।

शहर का सर्राफा बाजार भी गुलजार :

शहर के बड़े सर्राफा कारोबारी सुरेंद्र अग्रवाल कहते हैं कि दीपावली पर बाजार में चांदी की प्लेट, घंटी और दीपक की अधिक डिमांड रहती है। वहीं चांदी की कटोरी, गिलास, कछुआ, कुबेर, लक्ष्मी-गणेश और चांदी के पुराने व नए सिक्कों की भी मांग रहती है। धनतेरस पर सोने की बजाय चांदी के आयटम ज्यादा खरीदे जा रहे हैं। चांदी के नए व पुराने चांदी के सिक्के होलमार्क में आए हैं। करीब 70 फीसद चांदी के आयटम धनतेरस व दीपावली पर खरीदे जाते हैं।

इलेक्ट्रानिक आइटमों से पटा बाजार :

इलेक्ट्रानिक्स आइटम की खरीदारी पर ग्राहकों को लुभाना शुरू दिया है। ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह तरह के आफर दिए जा रहे हैं। दुकानदार ग्राहकों को धनतेरस और दीपावली पर होने वाली भीड़ से बचने के लिए आइटम को पसंद करके बुङ्क्षकग कराने वालों को होम डिलीवरी मुफ्त में दे रहे हैं।

साज-सज्जा के सामान की भी बिक्री तेज :

दीपावली पर माता महालक्ष्मी व भगवान गणेश के स्वागत में हर कोई अपने घर व प्रतिष्ठानों में सजावट करता है। रंग-बिरंगी झालरों के अलावा लडिय़ां, झूमर, रंगोली से धर्मशाला बाजार ,गोला,डाकबंगला मार्केट बाजार समेत शहर के अन्य भीड़ भाड़ वाले स्थानों के फुटपाथ तक ऐसे सामानों की बिक्री से भरे पड़े हैं।

सर्राफा बाजार भाव -

सोना (  जेवरात  ) प्रति दस ग्राम      :  46740 से 47740

चांदी ( जेवरात )  प्रति दस ग्राम       : 530 से  640

चांदी सिक्का पुराना                        : 950

चंडी सिक्का नया                           : 850

बर्तनों की कीमत :

पीतल के बर्तन प्रति किलो                          : 450 से 500

एल्युमिनियम के बर्तन प्रति किलो                 : 200 से 250

स्टील के बर्तन प्रति किलो                          : 220 से 300

छठ पूजा का सूप पीतल का                         : 500 प्रति पीस

बाजार में दीयों की कीमत :

साधारण दिये                            : दो से पांच रुपये

पेंट किए हुए छोटे दीपक              : 10 से 20 रुपये

लक्ष्मी-गणेश बने दीपक                : 50 से 100 रुपये

तुलसी पूजा दीपक                      : 10 से 20 रुपये

पांच मुखी दीपक                         : 40 से 80 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.