Move to Jagran APP

Chhath Puja 2021: गया में घाटों पर सुरक्षा के लिए दो हजार जवानों की तैनाती, उचक्कों के लिए पुलिस ने बनाया खास प्लान

गया में छठ पूजा को लेकर घाटों पर सुरक्षा कड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर के अलग अलग घाटों पर दो हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके साथ भीड़ भाड़ के दौरान उचक्कों पर नजर रखने के लिए भी खास प्लान बनाया गया है।

By Rahul KumarEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 01:06 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 01:06 PM (IST)
Chhath Puja 2021: गया में घाटों पर सुरक्षा के लिए दो हजार जवानों की तैनाती, उचक्कों के लिए पुलिस ने बनाया खास प्लान
सूर्य कुंड तालाब में  सुरक्षा ²ष्टिकोण से उतारा गया एसडीआरएफ की टीम। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। लोक आस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन आज छठ व्रति अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में निर्धारित घाटों पर छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की अपार भीड़ होती है। भीड़ को नियंत्रित करते हुए उचक्कों पर नजर रखना पुलिस के लिए चुनौती होती है। इसका ख्याल रखते हुए इस बार सुरक्षा की बागडोर नव जवानों के कंधों पर सौंपी गई है, जो शहर के अलग-अलग घाटों पर तैनात होंगे। शहरी क्षेत्र के घाटों पर 16 सौ एवं ग्रामीण क्षेत्र में चार सौ महिला-पुरुष जवानों की तैनाती की गई है। साथ हीं अलग-अलग घाटों पर सुरक्षा दृष्टिकोण से वाच टावर लगाया गया है। सीसीटीवी व वीडियोग्राफी भी कराया जा रहा है, ताकि छठ पर्व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो। 

loksabha election banner

वरीय पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने बताया कि इस बार घाट पर घुड़सवार जवान तैनात नहीं रहेंगे। शहरी क्षेत्र के घाटों पर इस बार जिला बल, बीएमपी, सैप, टीसी एवं प्रशिक्षु जवानों को लगाया गया है। अलग-अलग घाटों पर दो हजार जवानों लगाया गया है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग घाटों पर सादा लिवास में भी उचक्कों पर नजर रखने के लिए जवानों को लगाया गया है। जो भीड़ पर निगरानी रखे। साथ हीं अलग-अलग घाट पर कंट्रोल रूम भी बने हैं। जहां डीएसपी स्तर के पदाधिकारी लगातार तैनात रहेंगे।जो आधुनिक उपकरणों से लैस होंगे। 

अफवाह पर नहीं दे ध्यान

 एसएसपी ने आम लोगों से अपील की कि छठ घाट और रास्ते में श्रद्धालु किसी भी तरह के अफवाह पर ध्यान नहीं देंगे। अगर किसी तरह की सूचना मिलती है, तो उसे पहले स्वयं जांच कर लें। अगर संतुष्ट नहीं होते हैं, तो मौजूद पुलिस पदाधिकारी को सूचना की जानकारी दें। इंटरनेट मीडिया की कोई भी सूचना पर विश्वास नहीं करें। हर घाट पर कंट्रोल रूम व पुलिस पदाधिकारी तैनाती है। उन्हें जानकारी दें।

सख्ती से होगा वन-वे मार्ग का पालन

एसएसपी ने बताया कि छठ को लेकर बुधवार व गुरुवार के लिए यातायात मार्ग तय किया गया है। कई मार्ग को वन-वे, कुछ मार्ग पर वाहनों का प्रवेश वर्जित किया गया है। साथ ही वाहनेां के पार्किंग स्थल चयनित किया गया है। एसएसपी ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया कि नियमों का पालन करते हुए उन स्थलों पर तैनात ट्राफिक जवान व पदाधिकारी को सहयोग करें। उनसे ना उलझे। श्रद्धालुओं के हित में यातायात नियम बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.