Move to Jagran APP

सज गया बकरीद का मार्केट: कन्नौज के इत्र और नमाजी टोपी की हो रही खरीदारी, चहलकदमी से गया गुलजार

बकरीद के त्योहार को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। बाजारों में भी भीड़ उमडऩे लगी है। बकरीद को लेकर घरों में लोग तैयारियां तेज कर दी हैं। शहर की लगभग सभी बाजारों में त्योहार को लेकर खरीदारी करने वालों की भीड़ है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 04:05 PM (IST)
सज गया बकरीद का मार्केट: कन्नौज के इत्र और नमाजी टोपी की हो रही खरीदारी, चहलकदमी से गया गुलजार
बकरीद को लेकर सज गईं गया की दुकानें। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। शहर में बकरीद के त्योहार को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। बाजारों में भी भीड़ उमडऩे लगी है। बकरीद को लेकर घरों में लोग तैयारियां तेज कर दी हैं। शहर की लगभग सभी बाजारों में त्योहार को लेकर खरीदारी करने वालों की भीड़ है। बाजारों में रेडिमेड कपड़ों, कास्मेटिक्स की दुकानों में खरीदारी चल रही है।

loksabha election banner

कोई कुर्ता-पाजामा खरीद रहा है तो कोई पैंट-शर्ट या टी-शर्ट की खरीदारी करने में लगा हुआ है। महिलाएं भी रेडिमेड कपड़ों की दुकानों पर लेटेस्ट डिजाइन के सूट की खरीदारी के लिए बाजार में चहलकदमी करती नजर आ रही हैं। त्योहार पर व्यंजन बनाए जाने के लिए सेबई तथा दूसरे जरूरी सामानों की बिक्री के लिए दुकानें सजी हुई हैं।

बजाजा रोड मोड़ स्थित एक कपड़े की दुकान पर खरीदारी को लेकर ग्राहकों की काफी भीड़ लगी थी। खरीदारी को लेकर सबसे अधिक भीड़ बारी रोड में देखी गयी। बारी रोड सेबई, इत्र, बकरखानी आदि सामग्री की खरीदारी लोगों ने जमकर की।

नमाजी  टोपी ग्राहकों की पहली पंसद

(दुकानों में नमाजी टोपी की कई रेंज उपलब्‍ध।)

टोपी कीखरीदारी को लेकर दुकानों पर भीड़ लगी हुई थी। नमाजी टोपी की खरीदारी खूब हो रही है। केपी रोड, शहीद रोड, टावर चौक, छत्ता मस्जिद सहित कई स्थानों पर टोपी की दुकानों पर भीड़ लगी है। टोपी विक्रेता मो. मुस्ताक ने कहा कि ग्राहक नमाजी टोपी अधिक खरीद रहे हैं। यह टोपी पूरी तरह हाथ से बुनी होती है। 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक टोपी दुकान में है।

एक पखवारे पहले से होती तैयारी

बकरीद को लेकर सेबई की तैयारी एक पखवारे पहले से की जाती है। सेबई की खरीदारी को लेकर शहर के बारी रोड, छत्ता मस्जिद, करीमगंज, गेवाल बिगहा, पंचायती अखाड़ा, नादरागंज आदि स्थानों पर ग्राहकों खरीदारी कर रहे है। बारी रोड स्थित सेबई विक्रेता मो. जावेद ने कहा कि 80 रुपये से लेकर सौ रुपये किलों तक  की सेबई है। ब्रांडेड सेबई का दाम अधिक होता है। पर्व को लेकर एक पखवारे पहले से ही तैयारी की जाती है। साथ ही बकरखानी का भी बिक्री अच्छी हो रही है।

कन्नौज के इत्र की अधिक मांग

(बाजार में कन्‍नौज के इत्र की बढ़ी मांग।)

कन्नौज का इत्र ग्राहकों की पहली पंसद है। बारी रोड में इत्र के लगभग एक दर्जन से अधिक दुकानें हैं। इन दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ती है। ऐसे तो बाजार में कोलकाता, दिल्ली, मुंबई आदि शहरों के बने इत्र भी हैं। फिर भी कन्नौज के इत्र लोगों की पहली पसंद है। इत्र विक्रेता मो. रहमत  एवं मो. इकबाल कहते हैं, कन्नौज के इत्र काफी अच्छी होती है। इत्र का एक बार प्रयोग करने पर कई घंटों तक खुशबू रहती है। इत्र सस्ता के साथ कड़ा भी होता है। इत्र के दाम 50 से लेकर एक हजार रुपये तक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.