Move to Jagran APP

चेन पुलिंग करने वाले सावधान! वेबजह चलती ट्रेन में लगाया ब्रेक तो इस विधि से तुरंत आ जाएंगे गिरफ्त में

पटना-गया रेलवे लाइन में चेन पुलिंग की वारदातें सबसे अधिक होती हैं। मसौढ़ी से बेला तक लोग एक्‍सप्रेस व मेल ट्रेनों को मनचाही जगह पर रोककर उतर जाते हैं। पुरुषों के साथ महिलाएं भी ऐसी हरकत करतीं नजर आई हैं। दूसरे नंबर पर फतुहा-मोकामा रेलखंड है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 03:53 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 03:53 PM (IST)
चेन पुलिंग करने वाले सावधान! वेबजह चलती ट्रेन में लगाया ब्रेक तो इस विधि से तुरंत आ जाएंगे गिरफ्त में
ट्रेनों में चेन पुलिंग करना पड़ेगा महंगा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, गुरारू (गया)। पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों को चेन पुलिंग कर मनचाहे जगह पर रोक लेना अब महंगा पड़ेगा। आरपीएफ ने ऐसा करने वालों पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी कर ली है। यह जानकारी आरपीएफ के अधिकारियों ने प्रखंड के प्लस टू समता उच्च विद्यालय क्रांति नगर में आयोजित जागरूकता शिविर में दी है।

prime article banner

शिविर में विद्यालय के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को आरपीएफ रफीगंज के निरीक्षक प्रभारी आरएन मुर्मू, उप निरीक्षक इंदल कुमार मंडल, सहायक उप निरीक्षक आरके सिंह, आरक्षी अमित कुमार ने ट्रेन में चेन पुलिंग करने पर अर्थदंड, प्राथमिकी, सजा और उसके बाद आचरण पर दाग लगने पर होने वाले नुकसान की जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड बढ़ा दी गई है। एक ट्रेन में चेन पुलिंग होने पर उसके पीछे कई ट्रेनों का परिचालन बाधित हो जाता है। आरपीएफ के निरीक्षक प्रभारी ने उदाहरण देते हुए बताया कि गुरुवार को भभुआ पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में परैया व कष्ठा स्टेशन के बीच रेल पुल पर चेन पुलिंग कर ट्रेन को करीब 14 मिनट रोका गया। आरपीएफ ने ऐसा करने वालों का पता लगाया तो मालूम हुआ कि मोहर्रम के पैकारों ने ट्रेन रोक दिया था। सभी को चिन्हित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रेल अधिनियम का उल्लंघन कर रेल ट्रैक पार करने, अनधिकृत रूप से बिना टिकट के रेलवे प्लेटफार्म पर घूमते पाए जाने पर भी संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर की जानकारी भी छात्र छात्राओं को दी। रेल परिसर में कठिनाई होने पर सहायता प्राप्त करने की जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ हरिनंदन प्रसाद ने किया।

मालूम हो कि पटना-गया रेलवे लाइन में चेन पुलिंग की वारदातें सबसे अधिक होती हैं। मसौढ़ी से बेला तक लोग एक्‍सप्रेस व मेल ट्रेनों को मनचाही जगह पर रोककर उतर जाते हैं। पुरुषों के साथ महिलाएं भी ऐसी हरकत करतीं नजर आई हैं। दूसरे नंबर पर फतुहा-मोकामा रेलखंड है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK