Move to Jagran APP

Bihar Teacher's Recruitment 2021: भभुआ के विभिन्‍न प्रखंडों में रद किए गए शिक्षक नियोजन की काउंसिलिंग फिर से इन तिथियों पर होगी

भभुआ में 10 अगस्त को जिला मुख्यालय के टाउन हाई स्कूल विद्यालय में काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग के लिए 1130 से 430 तक का समय निर्धारित किया गया है। शाम छह बजे चयनित अभ्यर्थी का नाम प्रकाशित कर दिया जाएगा। यहां देखें तिथि।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 10:43 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 11:50 AM (IST)
Bihar Teacher's Recruitment 2021: भभुआ के विभिन्‍न प्रखंडों में रद किए गए शिक्षक नियोजन की काउंसिलिंग फिर से इन तिथियों पर होगी
इन शिक्षकों के नियाेजन किए गए रद, फिर से होगी काउंसिलिंग, सांकेतिक तस्‍वीर।

भभुआ, संवाद सहयोगी।  शिक्षक नियोजन के छठें चरण के क्रम में प्रखंड व पंचायत नियोजन इकाइयों द्वारा प्रथम कैंप में शिक्षकों का चयन कर चयन सूची उपलब्ध कराई गई थी। लेकिन जब प्राथमिक शिक्षा बिहार के निदेशक के निर्देशानुसार चयनित सूची की जांच की गई तो पाया गया कि प्रखंड व पंचायत नियोजन इकाइयों में आरक्षण रोस्टर एवं मेधा क्रम का अनुपालन नहीं किया गया है। साथ ही संबंधित नियोजन इकाइयों द्वारा अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग बिहार सरकार द्वारा निर्देश का भी अनुपालन नहीं किया गया।

loksabha election banner

10 अगस्त को भभुआ के टाउन हाई स्कूल में काउंसिलिंग

इस मामले में कई नियोजन इकाईयों द्वारा नियोजन अधोहस्ताक्षरी के विभिन्न आदेशों के तहत रद कर दिया गया है। रद किए गए नियोजन में प्रखंड के कुदरा बेसिक ग्रेड सामान्य शिक्षक नियोजन कक्षा एक से पांच तक को रद किया गया है। 10 अगस्त को जिला मुख्यालय के टाउन हाई स्कूल विद्यालय में भभुआ में काउंसिलिंग होगी। पूर्व के नियोजन रद से प्रभावित सभी अभ्यर्थियों को मूल प्रमाण पत्र 24 घंटे के अंदर वापस करना होगा। दुर्गावती के बेसिक ग्रेड सामान्य विषय व उर्दू विषय शिक्षक नियोजन कक्षा एक से पांच तक का भी नियोजन को रद कर दिया गया है। 10 अगस्त को भभुआ के टाउन हाई स्कूल में काउंसिलिंग की जाएगी। चैनपुर प्रखंड के बेसिक ग्रेड सामान्य विषय एवं उर्दू विषय शिक्षक नियोजन को भी रद कर दिया गया है। उसकी भी 10 अगस्त को जिला के टाउन हाई स्कूल में काउंसिलिंग होगी।

13 अगस्त को टाउन हाई स्कूल भभुआ में काउंसिलिंग

वहीं अधौरा प्रखंड के डुमरांवा पंचायत के बेसिक ग्रेड सामान्य शिक्षक नियोजन का भी नियोजन की प्रक्रिया को रद कर दिया गया है। उसकी काउंसिलिंग 13 अगस्त को अधौरा के राज्य संपोषित उच्च विद्यालय में होगी। भभुआ प्रखंड के बेतरी में बेसिक ग्रेड सामान्य शिक्षक नियोजन ईडब्ल्यूएस पद का भी रद्द कर दिया गया है । 13 अगस्त को टाउन हाई स्कूल भभुआ में काउंसिलिंग होगी। दुर्गावती के छांव पंचायत तथा जेवरी पंचायत के बेसिक ग्रेड सामान्य शिक्षक का भी नियोजन को रद कर दिया गया है। 13 अगस्त को आईटी भवन दुर्गावती में नियोजन होगा। जानकारी के मुताबिक मेधा सूची में अभ्यर्थियों को पुकार के लिए माइकिंग की व्यवस्था की जाएगी,  साथ ही सभी काउंसिलिंग  की संपूर्ण गतिविधियों का वीडियो रिकॉर्डिंग किया जाएगा। मेधा सूची में अंकित प्रत्येक अभ्यर्थियों का नाम वरीयता के अनुसार क्रमवार लाउडस्पीकर के माध्यम से तीन बार पुकारा जाएगा। अगर वे उपस्थित नहीं होते हैं तो उसके बाद क्रमवार अभ्यर्थी को उसी प्रकार स्पीकर के माध्यम से तीन बार पुकारा जाएगा। इस दौरान यदि अभ्यर्थी जिनका नाम पर पूर्व में पुकारा गया है ,वो उपस्थित हो जाते हैं तो उनको नियोजन प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। काउंसिलिंग  के लिए 11:30 से 4:30 तक का समय निर्धारित किया गया है। वही छह बजे चयनित अभ्यर्थी का नाम प्रकाशित कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.