Move to Jagran APP

Bihar Teacher's Recruitment: छठे चरण के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन जमा करें अब

पहले दिन नगर निगम और जिला परिषद दोनों नियोजन इकाई में अभ्यर्थियों के द्वारा एक भी आवेदन नहीं मिला। 18 अगस्त से 17 सितंबर तक हाई कोर्ट के आदेश पर 1442 एवं बढ़ाए गए 12 पदों पर अभ्यर्थियों से आवेदन लिया जा रहा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 12:56 PM (IST)
Bihar Teacher's Recruitment: छठे चरण के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन जमा करें अब
चयनित अभ्यर्थियों की सूची एनआइसी के वेबसाइट पर 10 दिसंबर को होगी प्रकाशित, सांकेतिक तस्‍वीर।

गया, जागरण संवाददाता। बुधवार से गया जिले के दो नियोजन इकाईयों में छठे चरण के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। पहले दिन दोनों नियोजन इकाईयों में नगर निगम शिक्षक नियोजन और जिला परिषद नियोजन इकाई में आवेदन अभ्यर्थियों के द्वारा एक भी आवेदन नहीं पड़ा है। नये शिड्यूल के तहत शिक्षक नियोजन के लिए जिला परिषद में 10 और नगर निगम नियोजन इकाई में 02 सीट बढ़ाया गया है।

loksabha election banner

बता दे कि पूर्व में जिला परिषद एवं नगर निगम शिक्षक नियोजन में इसके लिए पूर्व में 27 अगस्त से 26 सितंबर 19 तक आवेदन लिया गया था। जिसमें माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक में 1442 पदों के विरूद्ध काफी संख्या आवेदन 2019 में पड़ा था। हाई कोर्ट के आदेश पर एसटीईटी 2011 उत्तीर्ण अप्रशिक्षित अभ्यर्थी जो बीएड सत्र 2016-18 तक में नामांकित रहते हुए उत्तीर्ण हुए हैं। वैसे अभ्यर्थी का परीक्षाफल 26 सितंबर 19 तक प्रकाशित किया गया था। उसमें भी संशोधित शिड्यूल के तहत शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन कर रहे है। उनके लिए 18 अगस्त से 17 सितंबर 2021 तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित किया गया है।

चयनित अभ्यर्थियों की सूची एनआइसी के वेबसाइट पर 10 दिसंबर को होगी प्रकाशित

जिले में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन लिए जाने के बाद औपबंधिक मेधा सूची 18 से 29 सितंबर तक तैयार किया जाएगा। नगर निगम नियोजन समिति के सचिव नगर आयुक्त और जिला परिषद नियोजन समिति के सचिव डीडीसी के द्वारा अनुमोदन पांच अक्टूबर तक एवं औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन आठ अक्टूबर को किया जाएगा। औपबंधिक मेधा सूची पर आपत्ति 11 अक्टूबर से तीन नवंबर तक लिया जाएगा। आपत्ति का निराकरण 19 नवंबर तक एवं आपत्ति निराकरण के बाद मेधा सूची का प्रकाशन 22 नवंबर को किया जाएगा। नगर निगम में अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का मिलान जांच 25 नंवबर एवं जिला परिषद के लिए 29 नवंबर को अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र का मिलान जांच किया जाएगा। अंतिम मेधा सूची का अनुमोदन दो दिसंबर, मेधा सूची छह दिसंबर एवं अभ्यर्थियों की चयनित सूची जिले के एनआइसी के वेबसाइट पर 10 दिसंबर को प्रकाशित होगी।

दुर्गा प्रसाद यादव, डीपीओ स्थापना ने बताया कि हाई कोर्ट के आदेश पर शिक्षा विभाग के संशोधित शिड्यूल के तहत जिले में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए 2019 की रिक्ति के आधार पर ही आवेदन लिया जा रहा है। पहले दिन बुधवार को दोनों नियोजन इकाईयों में नगर निगम शिक्षक नियोजन और जिला परिषद नियोजन इकाई में आवेदन अभ्यर्थियों के द्वारा एक भी आवेदन नहीं पड़ा है। नये शिड्यूल के तहत शिक्षक नियोजन के लिए जिला परिषद में 10 और नगर निगम नियोजन इकाई में 02 सीट बढ़ाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.