Move to Jagran APP

Bihar Intermediate Exam: नौ फरवरी को होगी द्वितीय भाषा की परीक्षा, एच्छिक विषयों की 13 को

इंटरमीडिएट और नौवीं की परीक्षा को लेकर डीपीओ ने केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक की। इसमें कहा गया कि एडमिट कार्ड में द्वितीय भाषा की परीक्षा की तिथि गलत है। उसमें सुधार कर परीक्षा लेने का निर्देश दिया गया है। 26 फरवरी से नौवीं की परीक्षा होगी।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 02:54 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 02:54 PM (IST)
Bihar Intermediate Exam: नौ फरवरी को होगी द्वितीय भाषा की परीक्षा, एच्छिक विषयों की 13 को
बैठक में उपस्थित उच्‍च विद्यालयों के प्रधानाध्‍यापक। जागरण

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। नौवीं की 26 फरवरी से होने वाली वार्षिक परीक्षा को लेकर रविवार को स्थानीय जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र (District Registration and Counseling Center) मोकर में जिले के उच्च विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की बैठक हुई। डीपीओ स्थापना केशव प्रसाद व जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) आनंद विजय की संयुक्त अध्‍यक्षता में हुई बैठक में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के गाइडलाइन के आलोक में परीक्षा आयोजित करने का टास्क हेडमास्टरों को सौंपा गया।

loksabha election banner

एडमिट कार्ड की त्रुटि दूर करते हुए नौ फरवरी को लें द्वितीय भाषा की परीक्षा

बैठक के दौरान एक फरवरी (1st February) से चल रही इंटर की परीक्षा को लेकर भी केंद्राधीक्षकों को कई निर्देश दिए गए। इसमें एडमिट कार्ड (Admit Card) की त्रुटियों में सुधार करते हुए नौ फरवरी को द्वितीय भाषा की परीक्षा आयोजित करने को कहा गया। जबकि ऐच्छिक विषय की परीक्षा पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार 13 फरवरी को ली जाएगी। डीपीओ माध्यमिक शिक्षा ने बताया कि परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड पर गलती से द्वितीय भाषा की परीक्षा 13 फरवरी को अंकित हो गई है। लेकिन अब इस विषय की परीक्षा नौ फरवरी को ली जाएगी। इसके तहत संस्कृत, उर्दू, मैथिली, मगही, प्राकृत, भोजपुरी, फारसी, पाली व बंगला भाषा जुड़े परीक्षार्थी नौ फरवरी को परीक्षा देंगे। जबकि ऐच्छिक विषय की परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 13 फरवरी को होगी। सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया कि द्वितीय भाषा से जुड़े परीक्षार्थियों की बिना किसी व्यवधान के उक्त तिथि पर परीक्षा लें।

नौवीं के लिए क्‍वेश्‍चन मिलेगा बोर्ड से कॉपी दी जाएगी स्‍कूल से

साथ ही 26 फरवरी से तीन मार्च तक आयोजित होने वाली नौवीं की वार्षिक परीक्षा को भी परीक्षा समिति के गाइडलाइन के आलोक में संपन्न कराने को कहा गया। कहा गया कि प्रश्‍न पत्र परीक्षा समिति से उपलब्ध कराए जाएंगे। उत्तरपुस्तिका की व्यवस्था प्रधानाध्यापक को अपने स्तर से करनी होगी। इसके लिए 12 फरवरी तक हर हाल में छात्रों का पंजीयन कराने का निर्देश दिया गया। परीक्षा सहायक उमेश कुमार ने भी प्रधानाध्यापकों व केंद्राधीक्षकों को परीक्षा संचालन को ले कई जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.