Move to Jagran APP

शराब तस्करों की नकेल कसने के लिए बिहार सरकार का नया प्लान, गया में किए गए ये खास इंतजाम

शराब तस्करों पर नकेल कसने के लिए बिहार सरकार अब और सख्त कदम उठाने जा रही है।गया के पुलिस अधिकारियों को छापेमारी के लिए मिलेगी ड्रोन की सुविधामगध के सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिया गया है।

By Rahul KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 07:47 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 07:47 AM (IST)
गया में शराब तस्करों पर नकेल कसने के लिए ड्रोन की ली जाएगी मदद। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, गया। शराब के अवैध धंधों पर अंकुश लगाने के लिए हर तरह की सख्ती बरतें। शराब के धंधे में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए ड्रोन से छापेमारी कराएं। ताकि उनके ठिकाने व उसमें शामिल रहे लोगों की पूरी जानकारी मिल सके। उक्त निर्देश मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव के.के. पाठक ने गुरुवार को प्रमंडलीय समीक्षा बैठक में दी। आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित इस बैठक में मगध के सभी जिलों के एसएसपी व एसपी से कहा गया कि वे छापेमारी अभियान में और तेजी लाएं। गया में छापेमारी के लिए ड्रोन की सुविधा दी जाएगी। परिणाम शत-प्रतिशत प्राप्त होने चाहिए। ड्रोन के माध्यम से हाजीपुर एवं छपरा में छापेमारी कराई गई। अच्छे परिणाम प्राप्त हुए हैं। 

loksabha election banner

ताड़ी से नीरा उत्पादन करने पर जोर, मार्च में होगा गुड़ उत्पादन

अपर मुख्य सचिव ने ताड़ी से नीरा उत्पादन के संबंध में समीक्षा की। जिला पदाधिकारी ने बताया कि ताड़ी से नीरा बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। इस माह व फरवरी में ट्रैपर (ताड़ पर चढ़ने वाले ) का सर्वेक्षण किया जा रहा है। बैठक में आयुक्त मयंक वरवड़े ने बताया कि प्रमंडल स्तर पर जहरीली शराब, अवैध शराब से संबंधित छापेमारी करने एवं दोषी व्यक्तियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है।

काल सेंटर में प्राप्त शिकायतों का तत्परता से करें निपटारा

बैठक में शराब बंदी से संबंधित छापामारी, गिरफ्तारी, शराब विनष्टीकरण की समीक्षा की गई। जब्त वाहनों की नीलामी, शराब की होम डिलीवरी की समस्या से निपटने के लिए की गई व्यवस्था, सीमा चेक पोस्ट पर मानिटरिंग की स्थिति पर भी चर्चा हुई। काल सेंटर में प्राप्त शिकायतों का निष्पादन करने पर जोर दिया। अपर मुख्य सचिव ने लोक अभियोजक को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि उन्हें अनुमान्य सुविधा दी जाएगी। लेकिन दोषी को सजा दिलाने में संबंधी परिणाम देना सुनिश्चित करें। जिले में कुल 18,101 उत्पाद से संबंधित मामले हैं। 

शीघ्र नष्ट किए जाएंगे14 हजार लीटर शराब

जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने बताया कि जिले में 14 हजार लीटर शराब विनष्टीकरण के लिए लंबित है। शीघ्र नष्ट किया जाएगा। डीपीएम जीविका को निर्देश दिया कि जीविका दीदी के माध्यम से अवैध शराब संबंधी सूचनाओं को देने में तेजी लाई जाएं। बैठक में आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक , जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक विधि व्यवस्था, अपर समाहर्ता, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी, सभी एसडीओ, सभी एसडीपीओ व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

डोभी चेकपोस्ट पर सभी लेन में लगाएं पांच-पांच कैमरा

संवाद सूत्र,डोभी(गया)। समेकित जांच चौकी सुरजमण्डल (डोभी) पर गुरुवार को अपर मुख्य सचिव के.के. पाठक ने निरीक्षण किया। सुपरिटेंडेंट अजय कुमार और इंस्पेक्टर दीपक कुमार सिंह ने बिंदुवार जानकारी ली। सीसीट कैमरा की संख्या बढ़ाई जाएगी। सभी लेन में पांच-पांच कैमरों का सेट लगाने का आदेश दिया। अपर मुख्य सचिव ने चेकपोस्ट पर बिहार और झारखंड दोनों तरफ का निरीक्षण किया। चेकपोस्ट पर सुपरिटेंडेंट अजय कुमार सहाय को 24 घंटे रहने का आदेश दिया है। डिजिटल लाक लगाने वाली कंपनी ट्रैकमैटिक के कर्मी से जानकारी ली। इस सड़क मार्ग से स्प्रिट और इथेनाल की ढुलाई के बारे में पूछताछ की। डीएसपी ने बताया कि ज्यादातर औरंगाबाद से ही अगल-बगल रास्ते से चला जाता है। बिहार से सटे किस जगह पर शराब की फैक्ट्री है उसका पता लगाकर उससे संर्पक करते हुए उसे डिजिटल लाक लगाने के लिए सुपरिटेंडेंट को कहा।

एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया कि डोभी-चतरा सड़क मार्ग में धिरजापुल के पास चेकपोस्ट बनाने की आवश्यकता है। इस मौके पर डीएम डा. त्यागराजन एसएम जिला परिवहन पदाधिकारी विकाश कुमार, सहायक उपायुक्त प्रेम प्रकाश, आरटीओ शिवकुमार, सिटी एसपी समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.