Move to Jagran APP

भभुआ: करा लें यह काम नहीं तो भविष्य में रुक सकती है पेंशन, 31 जनवरी तक बढ़ाई गई तिथि

पेंशन लाभुकों को कोरोना से बचाने के उद्देश्य से जीवन प्रमाणीकरण की तिथि को विभाग ने विस्तारित करते हुए आगामी 31 जनवरी तक कर दिया है। पेंशनधारी अपनी सुविधा के अनुसार प्रखंड कार्यालय पर या कामन सर्विस सेंटर पर जाकर जीवन प्रमाणीकरण करा सकते हैं।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 04:14 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 08:51 AM (IST)
भभुआ: करा लें यह काम नहीं तो भविष्य में रुक सकती है पेंशन, 31 जनवरी तक बढ़ाई गई तिथि
जीवन प्रमाणीकरण के बाद पेंशन की सांकेतिक तस्वीर

जासं, भभुआ: सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणीकरण की तिथि विभाग द्वारा विस्तारित की गई है। अब पेंशनधारी 31 जनवरी तक प्रमाणीकरण करा सकेंगे। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के पेंशनधारियों के जीवन प्रमाणीकरण का कार्य पूर्व में निर्धारित तिथि 15 जनवरी 2022 तक करना था। लेकिन उक्त तिथि तक पेंशनधारियों का शत-प्रतिशत जीवन प्रमाणीकरण नहीं हो पाया। वर्तमान में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस वजह से प्रखंड स्तर पर पेंशनधारियों को भीड़ से बचाव किया जाना है। 

loksabha election banner

कामन सर्विस सेंटर पर जीवन प्रमाणीकरण करा सकते हैं

पेंशन लाभुकों को कोरोना से बचाने के उद्देश्य से जीवन प्रमाणीकरण की तिथि को विभाग ने विस्तारित करते हुए आगामी 31 जनवरी तक कर दिया है। विभाग के मुताबिक पेंशनधारी अपनी सुविधा के अनुसार प्रखंड कार्यालय पर या कामन सर्विस सेंटर पर जाकर निर्धारित तिथि तक अपना जीवन प्रमाणीकरण करा सकते हैं। 

लाभुकों की पेंशन भविष्य में रुक सकती है

निर्धारित तिथि तक जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराने वाले लाभुकों की पेंशन भविष्य में रुक सकती है। सामाजिक सुरक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में पेंशनधारियों की संख्या 158674 है। जिसमें से 107964 पेंशनधारियों ने जीवन प्रमाणीकरण का कार्य पूरा कर लिया है।

बता दें कि सरकार समय-समय पर जीवन प्रमाणीकरण का सर्टिफिकेट मांगती है ताकि यह साफ हो सके कि पेंशन धारी अभी भी जीवित हैं। क्योंकि कई बार सर्टिफिकेट नहीं देने से अपडेशन नहीं करने से इसमें फ्रॉड के चांसेस बढ़ जाते हैं और पेंशनधारी की मृत्यु के बावजूद भी उनके घरवाले यह राशि लेते रहते हैं   अतः सरकार समय-समय पर जीवन प्रमाणीकरण का कार्य पेंशन धारियों से कराते रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.