Move to Jagran APP

नवादा में 20 मार्च तक स्कूलों में चलेगा प्रवेशोत्सव अभियान, विद्यालय में उत्सवी माहौल का होगा निर्माण

प्रवेशोत्सव अभियान के लिए प्रधानाध्यापक अपने अपने विद्यालय व विद्यालय के पोषक क्षेत्र में उत्सवी महौल का निर्माण करें ताकि अनामांकित व छिजीत बच्चों का शत प्रतिशत नामांकन हो सके और अभियान प्रवेशोत्सव का उद्देश्य पूर्ण हो सके।

By Prashant KumarEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 10:19 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 10:24 AM (IST)
नवादा में 20 मार्च तक स्कूलों में चलेगा प्रवेशोत्सव अभियान, विद्यालय में उत्सवी माहौल का होगा निर्माण
प्रवेशोत्‍सव अभियान के संचालन को लेकर बैठक करते अधिकारी। जागरण।

संवाद सूत्र, हिसुआ (नवादा)। प्रवेशोत्सव अभियान के लिए प्रधानाध्यापक अपने अपने विद्यालय व विद्यालय के पोषक क्षेत्र में उत्सवी महौल का निर्माण करें, ताकि अनामांकित व छिजीत बच्चों का शत प्रतिशत नामांकन हो सके और अभियान प्रवेशोत्सव का उद्देश्य पूर्ण हो सके। उक्त बातें गुरुवार को मेसकौर बीआरसी भवन में आयोजित प्रवेशोत्सव अभियान की समीक्षा बैठक मे प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नौशाद अहमद ने कहीं। उन्होंने उपस्थित बीआरसी, सीआरसीसी चयनित विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों व केआरपी को निर्देश देते हुए कहा कि अभियान कि सफलता हर एक की उनके सार्थक भागीदारी पर निर्भर करती है।

loksabha election banner

बीआरपी सर्वेश कुमार गौतम व ब्रजेश कुमार ने अभियान को सफल बनाने की रणनीति संबंधित विद्यालय के एचएम को उत्सवी महौल निर्माण करने के लिए प्रभात फेरी के साथ साथ विद्यालय को आकर्षक रुप देते हुए साज सज्जा कर तैयार करने को कहा। पोषक क्षेत्र में बैनर पोस्टर चिपकाने सहित अन्य गतिविधियों को चलाने का आग्रह किया। ब्रजेश कुमार ने बताया कि केआरपी के साथ साथ शिक्षा सेवक, तालिमी मरकज, जीविका दीदी, आंगनवाड़ी सेविका भी इस अभियान का हिस्सा हैं।

वहीं अभियान को सफल बनाने कुछ लिए सभी पंचायतों में एक एक नोडल शिक्षक को नियुक्त किया गया है जो पंचायत अधिनस्थ विद्यालयों के एचएम से प्रवेशोत्सव अभियान के अंतर्गत कार्य प्रगति कि रिपोर्ट प्रतिदिन लेकर बीआरसी तक पहुंचायेंगे।

प्रधानाध्यापक सुनील सिन्हा ने बताया कि कक्षा एक से आठ एवं कक्षा नौ में अनामांकित एवं छिजीत बच्चों के नामांकन के लिए 8 से 20 मार्च तक प्रवेशकोत्सव अभियान चलाया जाएग। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में एक भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नहीं रह जाएं इसके लिए 8 मार्च को सभी विद्यालय के पोषक क्षेत्र में  प्रभात फेरी से प्रवेशकोत्सव विशेष नामांकन अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसी तरह 9 मार्च को संबंधित विद्यालय परिसर में शिक्षा समिति की बैठक और विशेष नामांकन अभियान वातावरण निर्माण पर परिचर्चा होगी। 10 से मार्च को प्रत्येक विद्यालय द्वारा अभियान के अंतर्गत बच्चों का नामांकन लेना आरंभ किया जायेगा जो 20 मार्च तक चलेगा। 16 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की दूसरी बैठक मे नामांकन की समीक्षा की जाएगी।

मौके पर सीआरसीसी मो.अजहरुद्धौला, श्रीनिवास शर्मा, शिवदानी, जमाल अहमद, विजय कुमार, प्रधानाध्यापक उमेश कुमार सिंह, नवल कुमार, जितेंद्र कुमार, शिक्षक आशुतोष कुमार, मनोज कुमार, देवेंद्र विश्वकर्मा, केआरपी अशोक सिंह सहित दर्जन भर शिक्षक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.