Move to Jagran APP

बेहतर तैयारी के लिए माडल प्रश्नों का भी करें अभ्यास

मोतिहारी । किसी भी विषय में बेहतर स्कोर करने के लिए सभी चैप्टर पर पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ ही टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 11:01 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:01 PM (IST)
बेहतर तैयारी के लिए माडल प्रश्नों का भी करें अभ्यास
बेहतर तैयारी के लिए माडल प्रश्नों का भी करें अभ्यास

मोतिहारी । किसी भी विषय में बेहतर स्कोर करने के लिए सभी चैप्टर पर पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ ही टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी है। समय व अंक के अनुसार प्रश्नों का उत्तर दें। समय सीमा के अंदर सभी प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें। तैयारी के दौरान लिखने का अभ्यास अवश्य करें। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है। जहां तक जीव विज्ञान विषय की तैयारी की बात है तो इस संबंध में विषय के विशेषज्ञ शिक्षक विवेक कुमार ने दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान बताया कि इसमें बेहतर अंक अर्जित करना मुश्किल नहीं है। थोड़ी-सी सावधानी की आवश्यकता है। योजनाबद्ध तरीके से परीक्षा की तैयारी करें। लिखने का अभ्यास जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर उत्तर जानते हुए भी प्रश्न छूटने की संभावना बनी रहती है। समयाभाव के कारण परीक्षार्थी अंत में जैसे-तैसे उत्तर देने की कोशिश करते हैं। यह ठीक नहीं है। तैयारी के क्रम में अखबार के मॉडल प्रश्नों को भी हल करें। इसके साथ ही पूर्व के कुछ वर्षों के प्रश्नों का भी अवलोकन कर लें। रिविजन तो सभी चैप्टर का जरूरी है। इसके साथ ही पुष्पी पौधे में प्रजनन, मानव प्रजनन एवं जनसंख्या नियंत्रण की विधि तथा जैव विकासवाद का अध्ययन अवश्य कर लें। इनके अलावा मानव में होने वाले रोग तथा उपचार, सूक्ष्मजीव का मानव कल्याण में महत्व, जैव प्रोद्यौगिकी का सिद्धांत, पारितंत्र तथा नियमन, ओजोन स्तर व हरित गृह प्रभाव, जीव-जंतुओं का संरक्षण तथा आनुवंशिकी भी परीक्षा के ²ष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं। परीक्षा में सबसे पहले प्रश्नों को पढ़कर अच्छी तरह समझ लें। दो में से एक प्रश्न के उत्तर का विकल्प होगा। जिसका उत्तर आप बेहतर जानते हैं, उसे पहले लिखें। लिखने के दौरान समय का ख्याल अवश्य रखें। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को भी सावधानी से हल करें। बेहतर स्कोर करने में ये सहायक होंगे।

loksabha election banner

-----

इस नंबर पर दें संदेश

इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी को लेकर आज हम भूगोल के शिक्षक से बातचीत करेंगे। अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई खास जानकारी चाहिए तो हमारे वाट्सेप नंबर 8002506869 पर दोपहर 12 बजे तक आप अपना संदेश दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.