Move to Jagran APP

सत्‍याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह: PM मोदी ने बापू की कर्मभूमि से दिया स्‍वच्‍छता का संदेश

चंपारण सत्‍याग्रह के सौ साल बाद मंगलवार को पीएम मोदी ने बापू की कर्मभूमि में स्‍वच्‍छाग्रह का आगाज किया। इसके तहत उन्‍होंने देश के चार लाख स्‍वच्‍छाग्रहियों को संबोधित किया।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 08:06 AM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 10:33 PM (IST)
सत्‍याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह: PM मोदी ने  बापू की कर्मभूमि से दिया स्‍वच्‍छता का संदेश
सत्‍याग्रह से स्‍वच्‍छाग्रह: PM मोदी ने बापू की कर्मभूमि से दिया स्‍वच्‍छता का संदेश
style="text-align: justify;">पटना/ मुजफ्फरपुर [जागरण टीम]। चंपारण सत्याग्रह की भूमि मोतिहारी के ऐतिहासिक गांधी मैदान से मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार और देश की जनता को स्वच्छता का संदेश दिया। उन्‍होंने देश के चार लाख स्‍वच्‍छाग्रहियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों से आए तकरीबन 20,000 स्वच्छाग्रही उपस्थित थे। मोतिहारी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वे वहां दो घंटे रहे।
कार्यक्रम स्थल पर ही प्रधानमंत्री 13 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक में स्वच्छता अभियान की समीक्षा की। उन्‍होंने कई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया। मोदी के साथ मंच पर बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित कई मंत्री मौजूद रहे। इसके पहले सोमवार को राज्य व केंद्र सरकार के अधिकारियों की टीम ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। देर शाम जांच के बाद एसपीजी ने गांधी मैदान को अभिरक्षा में ले लिया था।
'सत्याग्रह से स्वच्छताग्रह' के बैनर-झंडों से पटा शहर
चंपारण के इतिहास में तब नया अध्याय जुड़ा, जब बापू के सत्याग्रह की भूमि से देश के प्रधानमंत्री स्वच्छता का संदेश दिया। प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए मोतिहारी में विशेष इंतजाम किए गए थे। पूरे शहर में सत्याग्रह से स्वच्छताग्रह के नारे लिखे गए थे। बैनर-झंडों में भी यही संदेश चारो ओर लगाए गए।
पीएम माेदी ने की नीतीश की तारीफ, कहा- केंद्र सरकार का पूरा समर्थन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोजपुरी में संबोधन आरंभ किया। कहा कि चंपारण की धरती पर सौ साल पहले दुनिया ने ऐसा आंदोलन देखा था। आज फिर दुनिया इस आंदोलन को देख रही है। मोदी ने आगे कहा कि नीतीश और सुशील मोदी के नेतृत्‍व में बिहार ने कमाल कर दिखाया। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार नीतीश और उनकी सरकार के साथ चल रही है।
सीएम नीतीश बोले: गांधी के विचारोें से बदलेगा समाज, बदलेगा देश
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गांधी जी ने सत्‍याग्रह के साथ स्‍वच्‍छता के लिए भी प्रेरित किया।कहा कि हमें स्‍वच्‍छता के लिए समर्पित होना पढ़ेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अगर नई पीढ़ी का 10 फीसद भी गांधी के विचारों को अपना ले तो समाज व देश बदल जाएगा।
गांधी के सपनों को पूरा करेंगे नरेंद्र मोदी: उमा भारती
केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गांधी ने स्‍वच्‍छता का सपना देखा था। उनके और भी कई सपने थे। वे चाहते थे कि लोगों को रोटी मिले, साथ ही सम्‍मान के साथ जीने का अधिकार भी मिले। यही उनका राम राज्‍य था। लंबे समय तक उनके सपने के पूरा होन की प्रतीक्षा होती रही। गांधीजी के सपनों को पूरा करने के लिए नरेंद्र मोदी आगे आए हैं।
पीएम मोदी के पास नीति, नीयत भी साफ: रामविलास पासवान
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने संबोधन में कहा कि अफ्रीका के बाद गांधी जी का सत्‍याग्रह चंपारण में सफल रहा। इस सत्‍याग्रह ने देश को दिशा दी। यहां उन्‍होंने स्‍वच्‍छता व सत्‍याग्रह का सबक दिया। गांधी जी के दो अस्‍त्र थे- सत्‍याग्रह व स्‍वच्‍छता। जैसे गांधी के नाम से सत्‍याग्रह जुड़ा है, वैसे ही नरेंद्र मोदी के नाम से स्‍वच्‍छता जुड़ जाएगा। रामविलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास नीति है। उनकी नीयत भी साफ है।
सुशील मोदी ने किया अतिथियों का स्‍वागत
उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने अतिथियों का स्‍वागत किया। कहा कि गांधी जी ने सौ साल पहले न केवल अंग्रेजों के खिलाफ सत्‍याग्रह किया था, बल्कि स्‍वच्‍छता का भी संदेश दिया था। चंपारण ने गांधी को महात्‍मा में बदला।
पटना एयरपोर्ट पर राज्‍यपाल व मुख्‍यमंत्री ने किया स्‍वागत
इसके पहले प्रधानमंत्री 10 बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचे। वहां उनके स्‍वागत के लिए राज्‍यपाल सत्‍यपाल मल्लिक तथा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पहले से उपस्थित थे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुलाब का फूल देकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री उमा भारती, रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी समेत कई भाजपा नेता व मंत्री मौजूद रहे।
कार्यक्रम के लिए दिया 'चलो चंपारण' का नारा
प्रधानमंत्री ने गांधी मैदान में बने जिस मंच से समारोह को संबोधित किया, उसके दोनों ओर स्वच्छाग्रहियों और अन्य विशेष लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई। मंच के सामने के खाली स्थान पर चंपारण सत्याग्रह से जुड़े आंदोलन के सत्याग्रहियों की प्रतिमाएं और बापू का चरखा लगाया गया। मोतिहारी में इस कार्यक्रम का आयोजन स्वच्छता और पेयजल मंत्रालय की ओर से किया गया। इस कार्यक्रम के लिए मंत्रालय ने 'चलो चंपारण' का नारा दिया।
प्रधानमंत्री का कार्यक्रम, एक नजर
प्रधानमंत्री मंगलवार की सुबह 10 बजे वायुसेना के विमान से पटना एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां से वे हेलीकॉप्टर से 11 बजे मोतिहारी पुलिस केंद्र पहुंचे। वहां गांधी मैदान के पास बाल उद्यान में बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। फिर, सीधे स्वच्छता सम्मेलन के मंच पर पहुंचे, जहां से वे देश को स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं। इस बीच कई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। बिहार के 13 जिलों के डीएम के साथ भी बैठक भी की।
इन योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन
प्रधानमंत्री ने चंपारण से वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा रेलवे की तीन परियोजनाओं के अलावा कई अन्‍य योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को वीडियो कांफेंसिंग के जरिए हरी झंड़ी दिखाकर कटिहार स्टेशन से रवाना किया। यह ट्रेन कटिहार से बापूधाम होते हुए दिल्ली के लिए सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को चलेगी। जबकि, दिल्ली से मंगलवार और शुक्रवार को बापूधाम मोतिहारी होते हुए कटिहार जाएगी। मधेपुरा विद्युत इंजन कारखाना में निर्मित पहले विद्युत इंजन को हरी झंडी दिखाई। मुजफ्फरपुर- सुगौली और सुगौली-वाल्मीकिनगर रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का भी शुभारंभ किया।
प्रधानमंत्री ने बेतिया शहर में अमृत योजना के तहत वाटर सप्लाई योजना शुरू की तथा मोतिहारी की मोतीझील के लिए तैयार परियोजना का भी शुभारंभ किया।
कार्यक्रम में रहे मौजूद
स्वच्छता सम्मेलन में जल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती, केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद, खाद्य व आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान, कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, सूक्ष्म लघु व मध्यम उपक्रम मंत्री गिरिराज सिंह, ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह, सिंह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, संचार एवं रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, ग्रामीण विकास मंत्री राम कृपाल यादव, पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एसएस अहलूवालिया, सुरेश कुमार शर्मा, श्रवण कुमार, पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा आदि शामिल रहे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.