Move to Jagran APP

छिटपुट घटनाओं के बीच हुआ पैक्स चुनाव, आज होगी मतगणना

मोतिहारी। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को रक्सौल प्रखंड क्षेत्र में पैक्स का चुनाव छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:13 AM (IST)
छिटपुट घटनाओं के बीच हुआ पैक्स चुनाव, आज होगी मतगणना
छिटपुट घटनाओं के बीच हुआ पैक्स चुनाव, आज होगी मतगणना

मोतिहारी। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को रक्सौल प्रखंड क्षेत्र में पैक्स का चुनाव छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। मतदान का प्रतिशत 62.90 रहा। लगभग सभी बूथों पर तीन बजे के बाद भी मतदान हुआ। वहीं गाद बहुअरी पैक्स के परसौना गांव में पैक्स गोदाम में स्थापित बूथ संख्या चार में प्रभेदक मुहर को लेकर जहां लाइन में खड़े दो पक्ष के मतदाताओं के बीच नोकझोंक हुई। वहीं मतदान अधिकारी सुरेंद्र कुमार से प्रभेदक मुहर को लेकर एक पक्ष के लोगों ने उनके साथ तू-तू मैं किया। इस दौरान उन्हें मामूली चोटें आईं। मौके पर मौजूद पुलिस ने मतदान पदाधिकारी को अपने अभिरक्षा में रखा। इसको लेकर लगभग एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। वहीं घटना की सूचना मिलते ही निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ कुमार प्रशांत सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पीसीसीपी के साथ घटनास्थल रवाना हुए। प्रखंड मुख्यालय से दूसरे मतदान कर्मियों को बुलाकर मतदान कराया गया। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ कुमार प्रशांत ने बताया कि प्रखंड के तेरह में से ग्यारह पैक्सों में चुनाव हुआ है। कुल 28,874 मतदाता है। सोलह भवन में 47 बूथ बनाए गए थे। अध्यक्ष व प्रबंध समिति पद के लिए 33-33 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। शहर के हजारीमल हाई स्कूल में स्ट्रांग रूम बनाया गया है जहां मतगणना का कार्य आज सुबह 8 बजे से शुरू होगा। इसके लिए 10 टेबल बनाए गए है। पश्चिमी चंपारण के जिला आपूर्ति पदाधिकारी के देखरेख में मतगणना का कार्य होगा ।

loksabha election banner

आदापुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में प्राथमिकी साख सहयोग समिति के 56 अध्यक्ष व 180 कार्यकारिणी के सदस्य पद के लिए होने वाले चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुआ। जिसमें 70 प्रतिशत मतदान होने की बात बताई गई है। जानकारी के अनुसार प्रखंड के श्यामपुर, भवानीपुर व नकरदेई पंचायत को छोड़ शेष 14 पंचायतों में उक्त पद के लिए चुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदान के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ लगी रही। इस संबंध में प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ आशीष कुमार मिश्र ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है। उन्होंने बताया कि स्थानीय बंशीधर उच्च विद्यालय में मतगणना केंद्र बनाया गया है। जहां मंगलवार की सुबह सात बजे मतगणना कार्य कड़ी सुरक्षा के बीच होगा।

छौड़ादानो में पैक्स चुनाव के दौरान विधि-व्यवस्था का जायजा लेने जिलाधिकारी रमण कुमार एवं पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा प्रखंड परिसर में पत्रकारों को संबोधित किया। कहा कि चुनाव शांति एवं निष्पक्षता पूर्वक संपन्न हो गया है। सुरक्षा के तीन लेयर बनाए गए थे। सभी बूथों पर दंडाधिकारी तैनात किए गए थे। वहीं उनके साथ सुरक्षा को लेकर पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों को तैनात किया गया था। साथ ही पेट्रोलिग मजिस्ट्रेट को मतदान के दौरान गश्त लगाते रहने का निर्देश दिया गया था। सभी अभ्यर्थियों का पुरा बायोडाटा पूर्व में ले लिया गया था। थाना स्तर पर उनकी हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही थी। इससे पूर्व प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी को बैठक कर अभ्यर्थियों को चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी नहीं फैलाने की हिदायत दी गई थी। एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि चुनाव से पूर्व हुए समीक्षात्मक बैठक में पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिया गया था। इसके साथ ही अधिकारी द्वय ने बताया कि मतगणना के दौरान भी सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। मतगणना के दौरान किसी तरह की आशंका फैलाने वाले लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। इधर प्रखंड क्षेत्र में पैक्स चुनाव भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को संपन्न हो गया। कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। बता दें कि पैक्स चुनाव के लिए उन्नीस भवन में पचास मतदान केंद्र बनाए गए थे। कुल 67 अध्यक्ष पद के प्रत्यासी एवं 219 प्रबंध कारिणी सदस्यों के भाग्य का फैसला मतदाताओं ने मतपेटी में कैद कर दिया। चुनाव में कुल 31,404 मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज था। मौके पर वरीय उपसमाहर्ता पुष्पा कुमारी, बीडीओ पुष्पलता, सीओ प्रभात कुमार, बीपीआरओ शिवलाल पासवान आदि मौजूद थे। वहीं थानाध्यक्ष प्रभाकर पाठक सदल बल विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा करते रहे। कहीं से किसी भी अप्रिय वारदात की सूचना नहीं है।

पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 66 प्रतिशत हुई वोटिग

रामगढ़वा प्रखंड के सभी सोलह पैक्सों में अध्यक्ष व कार्यकारिणी के चुनाव को लेकर 66 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया और दिन के तीन बजे तक चला। मतदान के दौरान सभी बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रही। कहीं से भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली । बीडीओ राकेश कुमार सिंह, सीओ उमेश कुमार व थानाध्यक्ष संजय कुमार पाठक के नेतृत्व में चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी। सभी बूथों पर मतदान के दौरान धारा 144 लागू रहा। सकरार पैक्स के बंधुबरवा अवस्थित मतदान केंद्र पर वे स्वयं ही मतदाताओं को कतार में खड़ा कर रहे थे। वहीं रामगढ़वा सीओ रघुनाथपुर मतदान केंद्र पर काफी सक्रिय रहे। सभी मतपेटियों को मतदान के बाद संग्रहित कर स्ट्रांग रूम रामगढ़वा उच्च विद्यालय में जमा किया गया। निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि मंगलवार को मतगणना कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.