Move to Jagran APP

आंधी-पानी व ओलावृष्टि से जिले में भारी तबाही

जिले में शुक्रवार को दोपहर व गुरुवार की मध्य रात आई आई भयंकर आंधी पानी व ओलावृष्टि से भारी तबाही हुई है। फसलों को नुकसान के साथ झुग्गी-झोपड़ियों को भी हानि पहुंची है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 12:54 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 12:54 AM (IST)
आंधी-पानी व ओलावृष्टि से जिले में भारी तबाही
आंधी-पानी व ओलावृष्टि से जिले में भारी तबाही

मोतिहारी । जिले में शुक्रवार को दोपहर व गुरुवार की मध्य रात आई आई भयंकर आंधी पानी व ओलावृष्टि से भारी तबाही हुई है। फसलों को नुकसान के साथ झुग्गी-झोपड़ियों को भी हानि पहुंची है।

prime article banner

मेहसी, संस : इलाके की भीमलपुर सहित प्रखंड की अन्य पंचायतों में करीब 200 एकड़ में लगे गेंहू व मक्के के फसलों का भी भारी नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से आम और लीची के फसल भी खास रूप से प्रभावित हुआ है। कई पेड़ जड़ से उखड़ गए। गेंहू के खेत में कटनी के बाद थ्रेशर फ्लोरिग नहीं होने के कारण किसानों को फसल बर्बाद होने के कगार पर पहुंच चुके है। करीब 14 हजार की आबादी वाला इस पंचायत के किसानों ने इसे आपदा घोषित करते हुए सरकार से मुआवजे की मांग की है। पूर्व मुखिया व भाजपा नेता मदन साह का माने तो किसान जयमंगल पासवान, महेंद्र राय, शिवनारायण यादव, शिवचंद्र यादव, रघुनाथ राय, दीनानाथ प्रसाद यादव, राजमंगल पासवान, रामदेनी पासवान, मनोज पासवान, विपिन प्रसाद यादव, सुरेंद्र कुमार उर्फ पिटू पाठक, मदन साह, विनोदी राय, बालेश्वर राय, राजमंगल राय, देवेंद्र पंडित सहित करीब एक सौ किसानों को फसल के रूप में भारी क्षति उठानी पड़ी है। वहीं सुशील कुमार, गणेश साह, मदन साह, महेंद्र साह, पवन कुमार सहित करीब दो दर्जन लोगों भिमलपुर व हरपुरनाग पंचायत के सराय बनवारी गांव निवासी मोहम्मद नसरुद्दीन, मोहम्मद नजीरुद्दीन व सिघल पासवान के घर उजड़ गए है।

वर्जन

फोटो 24 एमटीएच 33

क्षेत्र भ्रमण कर क्षति का जायजा लिया है। इस संदर्भ में विभागीय अधिकारियों को सूचित करते हुए आवश्यक पहल करने की मांग की है। ताकि किसानों के क्षति का आकलन कर उचित मुआवजा दिलाया जा सके।

बबीता देवी मुखिया ग्राम पंचायत राज भीमलपुर

फोटो 24 एमटीएच 34

इस मामले में कृषि समन्वयक को जांच के लिए निर्देशित किया गया है। रिपोर्ट समर्पित किये जाने के बाद वरीय अधिकारियों से दिशा निर्देश

प्राप्त कर उचित करवाई की जाएगी।

राजदेव रंजन, प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी मेहसी

प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा जांच की जा रही है। उनकी जांच के बाद प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर वरीय अधिकारियों से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में नियमानुसार करवाई की जाएगी।

रविशंकर अंचलाधिकारी मेहसी

-----------------

सुगौली व बंजरिया में भी भारी क्षति

सुगौली/बंजरिया, संस : सुगौली प्रखंड के बगही, पंजियारावा और करमवा रघुनाथपुर सहित अन्य पंचायतों के माधोपुर नन्हकार, बहुअरी, पंजियारवा, देवदत्वा, परसौना, बगही, करमवा रघुनाथपुर सहित कई गांवों में आपदा का कहर बरपा है। बगही के सरपंच पति सीडी झा, पंजियारवा के पूर्व सरपंच जीवन गिरी और किसानों में धुमन कुशवाहा, रमेश कुशवाहा,राजीव भगत,दिनेश भगत,बिनोद कुशवाहा,शम्भू प्रसाद,उमाकांत कुशवाहा,रामाधार सिंह,कौशल किशोर सिंह सहित दर्जन भर किसानों ने बताया कि आई तूफान से हमारी भारी क्षति हुई है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी सिद्धनाथ राय ने बताया कि ओलावृष्टि और आंधी तूफान से आंशिक क्षति की सूचना मिली है। क्षति का आकलन कराया जा रहा है। वहीं बंजरिया में बारिश व ओलावृष्टि से सैकड़ों एकड में लगी गेहूं वह सब्जी की फसल को काफी नुकसान हुआ है। बीएओ विक्रमा मांझी ने बताया कि 90 फीसद किसान अपनी फसल की कटाई कर चुके हैं। दस फीसद किसानों का ही फसल खेतों में रह गया है जिसे मजदूरों के अभाव में नहीं काटा जा सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.