Move to Jagran APP

लीची कारोबार को बढ़ावा देने के लिए हर संभव होगा प्रयास : डीएम

मोतिहारी। लीची की समस्याओं को लेकर किसानों व व्यापारियों से शनिवार को जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक मिलकर वहां की स्थिति से अवगत हुए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 11:57 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 06:07 AM (IST)
लीची कारोबार को बढ़ावा देने के लिए हर संभव होगा प्रयास : डीएम

मोतिहारी। लीची की समस्याओं को लेकर किसानों व व्यापारियों से शनिवार को जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक मिलकर वहां की स्थिति से अवगत हुए। लॉकडाउन के कारण कारोबार में आ रही परेशानियों को उन्होंने गंभीरता से लिया व उसके त्वरित निदान की बात कही। कहा कि देश के सबसे बड़े लीची उत्पादक क्षेत्र व राज्य के इस सबसे बड़े कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार व जिला स्तर पर हर संभव प्रयास किया जाएगा। अभी सबसे बड़ी समस्या तैयार फलों को देश के अन्य राज्यों तक पहुंचाकर बाजार उपलब्ध कराना है। इसके लिए कारोबारी देश के अन्य राज्यों में लीची ले जाने वाले वाहनों का ब्योरा उपलब्ध करवाएं। उन्हें स्पेशल पास जारी करने के साथ-साथ वहां के प्रसाशनिक अधिकारियों से भी बात की जाएगी। ताकि उस वाहन को रोका नहीं जा सके। निर्धारित समय मे लीची मंडियों में पहुंचे व उचित लाभ किसानों व व्यापारियों को मिले इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। लीची की तुड़ाई को लेकर उन्होंने पास निर्गत कर दिया है। मेहसी के एक लीची के बाग में आयोजित किसान, व्यवसायियों व ट्रेडर्स के साथ डीएम ने बैठक की। इस क्रम में किसान व व्यवसायी नैमुल हक, अरविद कुमार, संजय कुमार लड्डू, सुधीर कुमार सिन्हा व बीके वीरेंद्र ने किसानों की तरफ से अपनी समस्याएं रखी। उन्होंने लीची प्रोसेसिग की मांग पर कहा कि इसके लिए किसान समूह बनाकर कारोबार कर सकते हैं। इसमे आधा पैसा सरकार की ओर से मिलेगा। डीएम ने कहा कि वे सुधा एवं मदर डेयरी को भी लिखेंगे कि वह लीची की खरीद करे। स्थानीय स्तर पर भी किसान लीची के होम डिलीवरी के साथ साथ लीची से किसमिस, जूस, जैम व जेली तैयार कर इस व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं। जिसका प्रदर्शन पिपरा कोठी कृषि विज्ञान केंद्र से आए वैज्ञानिक डॉ. सुशील कुमार पूर्वे ने किया। स्टिग बग की समस्या पर उन्होंने जिला कृषि एवं बागवानी विभाग को इसका समूल निराकरण का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि करोना के कारण लीची किसानों को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई के लिए फसल क्षति अनुदान सरकार से दिलाने की पहल करेंगे। प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी लीचीपुरम उत्सव का आयोजन किया जाएगा। डीएओ ओंकारनाथ सिंह ने कहा कि लीची में स्टिग बग की सूचना मिलने के बाद इस दिशा में कार्य भी हुआ है। मौके पर परियोजना निदेशक आत्मा रणवीर सिंह, एसडीओ चकिया बृजेश कुमार, बीडीओ गौरी कुमारी, सीओ रविशंकर, पीओ राजेश कुमार गुप्ता, सीडीपीओ रीमा कुमारी, थानाध्यक्ष अवनीश कुमार, सहायक निदेशक हाíटकल्चर डॉ श्रीकांत, श्रम अधीक्षक राकेश रंजन, केवीके अरविद सिंह, प्रभारी कृषि पदाधिकारी पवन कुमार, उद्यान बिभाग के संजय कुमार सहित अन्य विभागीय पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

--------------

इंसेट के लिए

लीची नहीं है चमकी बुखार का संवाहक

मेहसी, संस : लीची से चमकी बुखार होने की बात को नकारते हुए जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि लीची चमकी बुखार का संवाहक नहीं है। यह लोगो मे भ्रम है कि लीची खाने से चमकी बुखार होता है। बिहार सरकार के कृषि मंत्रालय ने लीची खाने से चमकी बुखार होने को केवल अफवाह माना है। मंत्रालय ने कहा है कि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों की जांच में यह बात निराधार साबित हुई है की लीची खाने से चमकी बुखार होता है। लीची ऐसा फल है जो शरीर मे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की ताकत रखता है। जिसका उल्लेख आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणालियों में किया गया है। इसमें पोषणीय व औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। लीची में बायोएक्टिव, यौगिक, विटामिन बी व सी, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफनॉल्स, डाईएट्री, फाइबर और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो किसी भी बीमारी से शारीरिक रूप से लड़ने में सहायक है। उन्होंने लोगों से इस बीमारी को लेकर सतर्कता बरतने की अपील करते हुए कहा कि इसके लिए लीची को बदनाम न करें।

-----------

शीप उद्योग से जुड़े स्थल का निरीक्षण

मेहसी में मृतप्राय हो चुके शिप बटन उद्योग के स्थापना से जुड़े तमाम जानकारियों को बारीकी से अध्ययन किया। इस बीच वे निर्माणाधीन बथना क्लस्टर सेंटर का जिला उद्योग केंद्र के जेनरल मैनेजर मयंकेश्वर द्विवेदी के साथ निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने लगाए जा रहे मशीनों व उसके कार्य करने के तरीकों की जानकारी ली व कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। कहा कि इस सेंटर को शीध्र आरंभ किया जाए, ताकि इस रोजगार से जुड़े लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा सके। मौके पर संस्थापक परिवार के सर्वेश कुमार, मोहम्मद आबिद, मदन भगत, एसडीओ बृजेश कुमार, बीडीओ गौरी कुमारी, सीओ रविशंकर व थानाध्यक्ष अवनीश कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.