Move to Jagran APP

कोरोना का नया वैरिएंट मचा सकता है तबाही

मोतिहारी । दुनिया के तमाम देशों में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 10:36 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 10:36 PM (IST)
कोरोना का नया वैरिएंट मचा सकता है तबाही
कोरोना का नया वैरिएंट मचा सकता है तबाही

मोतिहारी । दुनिया के तमाम देशों में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं। इधर अफ्रीकी देशों में कोरोना के मिले नए वैरिएंट ने यहां भी चिता बढ़ा दी है। जिले का स्वास्थ्य महकमा भी फिलहाल अलर्ट पर है। खासकर विदेशों व अन्य महानगरों से आने वालों लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंडों पर कोरोना जांच व टीकाकरण के लिए टीम की तैनाती की गई है। हालांकि इसके बावजूद भी धरातल पर चीजें व्यवस्थित नही दिख रही हैं। अधिकतर जगहों पर कोरोना से बचाव के नियमों की अवहेलना लगातार जारी है। प्रशासन व विभागीय स्तर पर सुरक्षा को लेकर अब तक पुख्ता प्रबंध नहीं किए जा सके हैं। सरकारी निर्देश के अनुसार जांच कार्य में गति लाने के साथ मास्क की अनिवार्यता का पालन सार्वजनिक स्थानों पर करना अनिवार्य है। शारीरिक दूरी का पालन भी करना है। परंतु, जिले में इसे लेकर उदासीनता बरती जा रही है। सार्वजनिक स्थानों पर न तो मास्क के नियम का पालन होता है और न ही शारीरिक दूरी का।

loksabha election banner

इनसेट

टेम्पो व बसों पर उड़ रही नियमों की धज्जियां

कोरोना से बचाव को लेकर शारीरिक दूरी के नियम का पालन आवश्यक है। यात्री वाहनों पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। विभिन्न सवारी वाहनों पर नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए यात्रियों को जैसे-तैसे वाहनों में ठूंस कर बैठाया जा रहा है। जहां शारीरिक दूरी का कोई मायने भी नहीं रहता है। ऐसे में आने वाले दिनों में संक्रमण के रफ्तार में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिल सकती है।

इनसेट

बिना मास्क बाजारों में तफरीह कर रहे लोग

कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बावजूद भी अधिकांश लोग लापरवाही बरत रहे हैं। बाजारों में 90 फीसद से ज्यादा लोग बिना मास्क के ही तफरीह कर रहे हैं। बाजार में हमेशा भीड़- भाड़ बनी रहती है। सब्जी मंडी से लेकर अन्य बाजारों में बिना शारीरिक दूरी के लोग अपना कार्य करते हैं। दुकानों में भी किसी नियम का पालन नहीं होता है। यहां न तो लोग मास्क लगाए रहते हैं और न ही सैनिटाइजर की कोई व्यवस्था होती है। जबकि कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा काफी बढ़ा है।

-----------

वर्जन

विभागीय स्तर पर कोरोना की रोकथाम को लेकर सभी कार्य किए जा रहे हैं। टीकाकरण कार्य जारी रखने के साथ कोरोना जांच कार्य भी अनवरत जारी रखा गया है। लोगों को भी इससे बचाव को लेकर जागरूक होना होगा।

डॉ. अंजनी कुमार

सिविल सर्जन, पूर्वी चंपारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.