Move to Jagran APP

जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण गर्व की बात : सीएस

मोतिहारी । सिविल सर्जन डॉ. अंजनी कुमार ने कहा है कि एक तरफ जहां देश में सौ करोड़ लोगों को कोविड का टीका लगाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 10:45 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 10:45 PM (IST)
जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण गर्व की बात : सीएस
जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण गर्व की बात : सीएस

मोतिहारी । सिविल सर्जन डॉ. अंजनी कुमार ने कहा है कि एक तरफ जहां देश में सौ करोड़ लोगों को कोविड का टीका लगाया गया है। वहीं पूर्वी चम्पारण जिले के लिए राज्य में सबसे पहले शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाना गर्व की बात है। टीकाकरण का यह सफर आसान नहीं था। इस लक्ष्य को पाने के लिए जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के नेतृत्व में जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों, जिले के स्वास्थ्य कर्मियों, चिकित्सक, नर्स, आशा, जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षकों, डब्लूएचओ, केयर के साथ अन्य संस्थाओं, समाजसेवियों, नेताओं ने काफी संघर्ष किया है। उनके योगदान के साथ आम लोगों की जागरूकता के कारण जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण संभव हो पाया है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक का मानना है कि जिले में एक साथ सामूहिक प्रयास से सबसे पहले बनकटवा से सफलता मिली। बनकटवा के बीजबनी पंचायत और फिर पूरा प्रखंड में शत प्रतिशत टीकाकरण के बाद उत्साह इस प्रकार बढ़ा कि एक के बाद एक प्रखंड व नगर निकाय वाले क्षेत्रों में शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल होती चली गई। जिले में कभी भी टीके की कमी नहीं होने दी गई। हर अभियान में जिला अव्वल रहा। शत प्रतिशत टीकाकरण वाला पहला प्रखंड बनकटवा व पहला अनुमंडल रक्सौल बना। पहला नगर निगम मोतिहारी बना।

loksabha election banner

धूप, बरसात व बाढ़ में भी नहीं रुका टीकाकरण कार्य पूर्वी चंपारण के जिला डाटा एवं सांख्यिकी पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना काल में अपनी जान की परवाह न करते हुए तेज धूप, बरसात, बाढ़ में भी दिनरात एक करके टीकाकरण जारी रखकर कोविड पर विजय प्राप्त की है। स्वास्थ्य कर्मियों ने सुबह 6 से रात 9 बजे तक टीकाकरण, व महा टीकाकरण में सहयोग किया है जो अभूतपूर्व रहा है। डीआईओ डॉ शरद चंद्र शर्मा ने बताया कि जिले में इंडो नेपाल बॉर्डर पर बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में नाव पर भी टीकाकरण किया गया। खेतों में जाकर किसानों को टीका लगाया गया। सदर अस्पताल, एएनएम होस्टल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों, मॉल बाजार, स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ सामुदायिक केंद्रों पर भी टीकाकरण किया गया। जिले में 33 लाख 25 हजार 188 कुल टीकाकरण किया गया है, जिसमें 24 लाख 50 हजार 392 लोगों को पहला डो•ा दिया गया वही 8 लाख 74 हजार 796 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया। आज भी जिले में 218 सेशन साइटों पर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोना सैंपलिग नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि चुनौतियों एवं संघर्ष के बावजूद सीमित संसाधनों में जिले में कोविड 19 की जांच के साथ टीकाकरण कर जिले को कोरोना मुक्त करने में स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने कर्तव्यों का बखूबी निवर्हन किया है। अब लगता है कि हमलोग जल्द ही कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.