Move to Jagran APP

जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजती रहीं दिशाएं

रामनवमी के अवसर पर शहर से लेकर ग्रामीण इलाके तक जगह-जगह से भव्य एवं आकर्षक झांकी निकाली गईं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 01:46 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 06:24 AM (IST)
जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजती रहीं दिशाएं
जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजती रहीं दिशाएं

दरभंगा। रामनवमी के अवसर पर शहर से लेकर ग्रामीण इलाके तक जगह-जगह से भव्य एवं आकर्षक झांकी निकाली गईं। झांकी में राम भक्तों का सैलाब उमड़ा। देखने के लिए जगह-जगह भक्तों की भीड़ जुटी। जय श्रीराम के उदघोष से दिशाएं गुंजायमान रही। युवाओें में खासा उत्साह दिखाई दिया। सभी मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। सुबह होते ही मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। शहर के नरगौना, कटकी बाजार, उर्दू, रहमगंज, दरभंगा टावर स्थित आदि जगहों पर राम-सीता मंदिर में वैदिक मंत्र के साथ पूजा अर्चना की गई। विभिन्न जगहों से निकली झांकी के साथ नाचते, झूमते भक्त जय श्री राम का जयघोष करते हुए नाका नंबर पांच पहुंचे। चौक-चौराहों पर स्थानीय लोगों की ओर से पानी, शर्बत आदि की विशेष व्यवस्था की गई थी। शोभायात्रा में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण व राम भक्त हनुमान और राम, सीता और केवट की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। इसके अलावा भगवानदास मोहल्ले से निकली कैलाश पर्वत पर भगवान शिव का विराट रूप, शिवाजी नगर की सोमनाथ मंदिर व घोड़े पर सवार शिवाजी के साथ ही कामख्या व बाबाधाम, बाबा उगना मंदिर आदि की आकर्षक झांकी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही थी। सड़कों को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो पूरा शहर राम भक्तों से भर गया है। सड़क किनारे स्थित लोगों ने अपने घर के छत से पुष्प वर्षा की। विभिन्न अखाड़ों के खिलाड़ी अपने करतब के लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहे थे। शहर के कई मोहल्लों से अखाड़ा निकाला गया। सामान्य दिनों की अपेक्षा दुकानें एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान कम खुले। एहतियातन जुलूस वाले मार्ग के मोहल्लों में बिजली की आपूर्ति बाधित रही। उत्सवी अंदाज में मनाया गया जन्मोत्सव : कमतौल : रामनवमी के अवसर पर शनिवार को क्षेत्र के अहिल्यास्थान में भगवान श्री राम का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ उत्सवी अंदाज में मनाया गया। जन्मोत्सव को लेकर अहिल्यास्थान सहित आसपास का पूरा क्षेत्र भक्ति के रंग में डूबा नजर आया। मौके पर अहिल्यास्थान न्यास कमिटी के अध्यक्ष डॉ. कविश्वर ठाकुर, सचिव सह सीओ कमल कुमार आदि पूरी तरह सक्रिय थे। मंदिर से लेकर घर तक लगाया गया ध्वज

loksabha election banner

तारडीह : प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम के साथ शांतिपूर्ण माहौल में रामनवमी का त्योहार मनाया गया। मंदिर से लेकर घर तक हनुमान ध्वजा लगाया गया। जगह-जगह मंदिरों में लोगों ने सिमरिया से गंगाजल लाकर जलाभिषेक किया। चैत्र नवरात्रा को लेकर कैथवार, उजान, कठरा, ठेंगहा में भगवती के दर्शन को ले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। महिलाओं ने खोंइछा भरा। संध्या कालीन आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। सिमरिया से जल लेकर पहुंचे भक्तों ने किया जलाभिषेक :

मनीगाछी : सकरी, नेहरा, मनीगाछी, चनौर आदि में स्थित हनुमान मंदिर एवं वाणेश्वरी भगवती मंदिर भंडारिसम में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। सिमरिया घाट से गंगाजल लेकर आए करीब पांच सौ श्रद्धालुओं ने वाणेश्वरी भगवती मंदिर में मां का जलाभिषेक किया। वहीं नेहरा हनुमानजी मंदिर में करीब एक हजार भक्तों ने सिमरिया से गंगाजल लाकर हनुमानजी को भक्ति पूर्वक अर्पित किया। इस अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच महावीरजी मंदिर समिति सकरी की ओर से भव्य महावीरी जुलूस निकाली गई। महावीर मंदिर सकरी से निकले इस जुलूस में हजारों लोग शामिल हुए। जुलूस की झांकियां आकर्षक व भव्य थी। भगवान राम, लक्ष्मण, माता सीता, भक्त हनुमान एवं भोलेनाथ की झांकी लोगों को आकर्षित कर रही थी। जय श्री राम का नारा लगाते हुए महावीरी जुलूस सकरी बाजार, ब्रह्मपुर होते हुए दहौड़ा भगवती मंदिर पहुंचकर वापस लौट गई। जय श्रीराम के जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय

कुशेश्वरस्थान : विभिन्न देवालयों, मंदिरों व घर में ध्वजारोहण करते हुए लोगों ने पूजा अर्चना की। वरना गांव में बजरंगबली की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने प्रखंड प्रमुख घनश्याम चौधरी के नेतृत्व में झंडा जूलूस निकाल कर रामनवमी का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया। जय श्रीराम के जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया था। मंदिरों में जलाभिषेक : अलीनगर : क्षेत्र में श्रद्धा व हर्षोल्लास के साथ भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया गया। मंदिरों में जलाभिषेक किया गया। वही घरों में ध्वजारोहण किया गया। जय श्री राम के जयघोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। रामलला की भक्ति में डूबे रहे लोग : केवटी : विभिन्न श्रीराम जानकी व हनुमान मंदिरों में शनिवार को श्रीराम धुन शुरू हुआ। लोग भगवान रामलला की भक्ति में पूरी तरह डूबे रहे। उत्सव को लेकर मंदिरों को रंगबिरंगे फूलों व बिजली की लड़ियों से सजाया गया। मुहम्मदपुर, कोयलास्थान, ननौरा, बरिऔल, कर्जापट्टी, पिडारूच आदि जगहों के हनुमान मंदिर के अलावा अन्य कई मंदिरों में पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। भक्तों ने पूरे उत्साह के साथ पूजा की। रामनवमी पर कोयलास्थान में झांकी निकाली गई। इटहरवा गांव स्थित हनुमान मंदिर में भगवान हनुमानजी के प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के साथ अष्टयाम यज्ञ शुरू हुआ। इससे पूर्व यहां कलश शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें 201 कन्याओं ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.