Move to Jagran APP

आज मिटेगा भेदभाव, नदी-तालाबों पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब

लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के दूसरे दिन मंगलवार को सूर्योदय के साथ ही छठव्रतियों का निर्जला उपवास शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 12:18 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 12:18 AM (IST)
आज मिटेगा भेदभाव, नदी-तालाबों पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब
आज मिटेगा भेदभाव, नदी-तालाबों पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब

दरभंगा । लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के दूसरे दिन मंगलवार को सूर्योदय के साथ ही छठव्रतियों का निर्जला उपवास शुरू हो गया। शाम में छठव्रतियों ने विधिपूर्वक खरना किया। पूजा के तीसरे दिन बुधवार को व्रति भगवान भास्कर को पहला अ‌र्घ्य देंगे। अस्ताचल सूर्य को अ‌र्घ्य के समय हर वर्ग का भेद मिट जाता है। क्या बड़ा, क्या छोटा, अमीर और गरीब का कोई भेद नहीं रहता, सब मिलजुल कर एक साथ भगवान भास्कर की उपासना करते हैं। छठ पर्व की शुरूआत से ही यह भेद मिट जाता है। चाहे नदी-तालाबों या घाटों की सफाई हो या फिर पूजा के सामानों की खरीदारी, हर जगह यह भेद मिटा हुआ नजर आता है। बुधवार को इसका नजारा छठ घाटों पर दिखेगा जब नदी-तालाबों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ेगा।

loksabha election banner

-------------------------------

आस्था व श्रद्धा के बीच हुआ खरना :

छठ महापर्व के चार दिनी अनुष्ठान के दूसरे दिन मंगलवार को आस्था व श्रद्धा के बीच छठव्रतियों ने खरना किया। सुबह सूर्योदय के साथ ही व्रति महिला-पुरूषों का निर्जला उपवास शुरू हो गया। मिट्टी के नए चूल्हे पर छठव्रतियों ने खरना का महाप्रसाद तैयार किया। शाम में व्रती महिला-पुरुष ने स्नान कर नवीन वस्त्र पहन कर खरना पूजा किया जिसके बाद घर के सभी लोगों ने खरना का महाप्रसाद ग्रहण किया।

--------------------------------

ऋग्वेद में भी है सूर्य उपासना की चर्चा :

प्राचीन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस महापर्व को लेकर कई कथाएं प्रचलित हैं। पंडित बैद्यनाथ मिश्र बताते हैं कि सूर्य की उपासना की चर्चा ऋग्वेद में भी मिली है।ऋग्वेद में देवता के रूप में सूर्यवंदना का उल्लेख मिलता है।

-------------------------------

सामूहिक प्रयास से साफ हुआ शहर :

शहर के विभिन्न तालाबों व नदी किनारे घाट छठव्रतियों के लिए पूरी तरह तैयार हैं। घाटों को सजाया जा रहा है। बुधवार की पूरी रात सभी घाट जगमग करेंगे। हालांकि नगर निगम इस बार भी अपने दावे पर फिसड्डी ही रहा लेकिन कसर लोगों ने खुद पूरी कर दी। कई जगहों पर स्थानीय लोगों ने छठव्रतियों की सुविधा के लिए घाटों तक पहुंचने का वैकल्पिक रास्ता भी बना लिया है। वहीं, शहर के विभिन्न वार्डों में स्ट्रीट लाइट लग जाने से सड़कें भी रोशनी से जगमगाएगी। छठ को लेकर आम लोग भी साफ-सफाई में जुट गए जिससे पूरा शहर साफ दिख रहा है।

-------------------------------

जगह-जगह मदद को उठे हाथ :

छठ पूजा पर सामाजिक समरसता भी नजर आई। जगह-जगह छठव्रतियों की मदद के लिए शिविर लगाए गए और पूजा की सामग्री बांटी गई। जेपी चौक पर छठ पूजा समिति की ओर से सोमवार को छठव्रतियों के बीच गेहूं बांटा गया। वहीं मंगलवार को ईख का वितरण किया गया। इसके साथ ही केएम टैंक, राय साहेब पोखरा आदि जगहों पर भी गरीब छठ व्रतियों की मदद को लोग आगे आए। दरभंगा टावर, बाकरगंज आदि जगहों पर भी पूजा सामग्रियों का वितरण किया गया।

---------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.