Move to Jagran APP

स्नान के बाद नारियल या जैतून का तेल लगाएं, चर्म रोग से मिलेगी मुक्ति : डॉ. एसके श्रीवास्तव

दरभंगा। ठंड के मौसम में चर्म रोग का खतरा अधिक रहता है। इस मौसम में लोगों के शरीर पर चकत्ता लाल दाने फूंसी काला और उजला धब्बा आदि लक्षण दिखाई देने लगते है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 12:49 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 06:17 AM (IST)
स्नान के बाद नारियल या जैतून का तेल लगाएं, चर्म रोग से मिलेगी मुक्ति : डॉ. एसके श्रीवास्तव
स्नान के बाद नारियल या जैतून का तेल लगाएं, चर्म रोग से मिलेगी मुक्ति : डॉ. एसके श्रीवास्तव

दरभंगा। ठंड के मौसम में चर्म रोग का खतरा अधिक रहता है। इस मौसम में लोगों के शरीर पर चकत्ता, लाल दाने, फूंसी, काला और उजला धब्बा आदि लक्षण दिखाई देने लगते है। लोकलाज के कारण कई लोग इस तरह के लक्षण दिखाने में संकोच करते है। इस तरह के लक्षण से निजात पाने के लिए गुरूवार को जागरण की ओर से आयोजित प्रश्न पहर में डीएमसीएच के चर्म रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. एसके श्रीवास्तव ने ऐसी बीमारियों से निजात पाने के लिए कई परहेज करने की सलाह दी है। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि इस मौसम में स्नान के बाद शरीर पर जैतुन या नारियल का तेल लगाकर धूप में बैठना चाहिए। चर्म रोग से बचाव का यह एक अच्छा तरीका है।

loksabha election banner

----------

सवाल : दोनों तलवा और धुटनों में सूजन आ जाती है।

जवाब : दोनों पांवों को सुबह-शाम हलके गर्म पानी में दो-चार मिनट तक डूबोकर रखें। सूती कपड़ा को इस गर्म पानी में भीगोकर उस स्थान को हल्के से घोएं। स्नान के बाद और रात में इस पर वेसलीन लगाएं। इसका लगातार इस्तेमाल करते रहे।

-----------

सवाल : शरीर पर चकत्ता हो गया है। यह चकत्ता विशेष कर कमर और इसके नीचले भाग में हो गया हैं।

जवाब : स्नान के बाद उस स्थान को ठीक से पोछ लें और उस स्थान पर कैंडिल पाउडर लगाए। तत्काल सेटेरेजिन दस एमजी की एक गोली रात में ले। चीनी की पैथोलॉजिकल जांच कराएं।

------------

सवाल : दाढ़ी और कल्ला के पास पीला-पीला दाना निकल आया है। पहले भी यह लक्षण निकल आया था।

जवाब : चीनी और पेशाब की जांच कराएं। एक चम्मच पानी में सेवलॉन मिलाएं। टी बैट क्रीम को दो-तीन वार उस स्थान पर लगाए। इसका उपयोग एक सप्ताह तक करें।

---------

सवाल : छह माह से पूरे शरीर पर खुजलाहट होती है। शरीर पर चकत्ता, फूंसी आदि निकल जाते है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटिज है। इंसुलीन भी लेते है। इस तरह के लक्षण ठंड में ही दिखते है।

जवाब : स्नान के बाद नारियल या जैतुन का तेल लगाएं। डोव साबुन का उपयोग करें। रात में एटेरेक्स 25 एमजी की गोली का 15 से 20 दिनों तक सेवन करें। इस गोली से नींद आए तो, आधा गोली ही ले। रात में केलामीन लोशन का जरूर उपयोग करे।

----------------

इन्होंने पूछे सवाल :

बाजार समिति दरभंगा के चंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, कंशी-सिमरी के राम विनय सिंह, मुरैठा जाले के राज किशोर पंडित, सेनापत मोहल्ला के राधा शर्मा, जलवार के काशीनाथ ठाकुर, रहमखां मोहल्ला के मो. आजाद खान, दरभंगा टावर चौक के सुजीत कुमार प्रसाद, दोनार चौक के मोहन मंडल, कादिराबाद चौक के शंभू साह, मिश्रटोला मोहल्ला के सेवा देवी, लहेरियासराय के राय पोखर आदि ने भी सवाल पूछे।

---------------------

परहेज कर चर्म रोग से पाए छुटकारा

इस मौसम में साबुन का इस्तेमाल कम करे। स्नान के बाद जैतुन या नारियल का तेल का सेवन करे। खासकर हाथ, पांव, पीठ में यह तेल लगाकर धूप में बैठ जाए। अगर ठंड में हाथ पांव में सूजन रहे तो, बिना धुंआ वाला अलाव का उपयोग सुबह-शाम करे। इसके बाद हाथ में दस्ताना और पांव में मौजा पहने। भोजन गृह में हल्का गरम पानी रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.