Move to Jagran APP

कड़ी चौकसी के बीच जिले की 76 पंचायतों में हुआ शिक्षक नियोजन

दरभंगा। जिले की 76 पंचायतों के लिए शिक्षक नियोजन की काउंसलिग का काम शुक्रवार को 16 प्रखंड मुख्यालयों में कड़ी चौकसी के बीच संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 11:18 PM (IST)
कड़ी चौकसी के बीच जिले की 76 पंचायतों में हुआ शिक्षक नियोजन
कड़ी चौकसी के बीच जिले की 76 पंचायतों में हुआ शिक्षक नियोजन

दरभंगा। जिले की 76 पंचायतों के लिए शिक्षक नियोजन की काउंसलिग का काम शुक्रवार को 16 प्रखंड मुख्यालयों में कड़ी चौकसी के बीच संपन्न हो गया। इस दौरान बहेडी प्रखंड मुख्यालय में धांधली की शिकायत राज्य स्तर पर पहुंच गई। जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी काउंसलिग के निरीक्षण के लिए जाले जा रही थीं, लेकिन राज्य स्तर से प्राप्त शिकायत के बाद आधे रास्ते से ही उन्हें और उनकी टीम को बहेड़ी के लिए निकलना पडा। उन्होंने बताया कि प्रखंड प्रशासन ने काउंसिलिग के लिए स्थल चयन में भीड़ का सही आंकलन नहीं किया था। भीड़ को देखते हुए काउंसलिग स्थल बिल्कुल ही अनुपयुक्त था। संपूर्ण प्रखंड परिसर में कुव्यवस्था का माहौल था। अभ्यर्थियों की शिकायत थी कि चुनिदा विद्यार्थियों को पहले से ही कमरे में बैठा कर रखा गया है। काउंसलिग के लिए अभ्यर्थियों का नाम पुकारने के लिए भी ध्वनि विस्तारक यंत्र उचित नहीं पाया गया। काउंसलिग के कमरे के अंदर अंधकार व्याप्त था। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पहुंचते ही रमोली-गुजरौली पंचायत की काउंसलिग के काम को अपने हाथ में लिया। दोपहर दो बजे तक स्थिति बहुत भयावह थी। निमैठी, जोरजा, अटहर उतरी, रमौली-गुजरौली में काउंसलिग किसी हद तक सुधारी गई। शेष पंचायत बलीगांव, पघारी, ठाठोपुर, हावीडीह, बघौनी, इनाए, समधपुरा, सुसारी, तुर्की, गंगदह शिवराम, धनौली में बड़े पैमाने पर अनियमितता मिली है। अभ्यर्थी शिकायत लेकर घूम रहे थे। कोई सुनने वाला नहीं था। काउंसलिग स्थल पर प्रशासनिक व्यवस्था की भी कमी पाई गई। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि मनीगाछी प्रखंड के वाजिदपुर, बहादुरपुर प्रखंड की मेकनावेदा, उघरा महपारा, कुशेश्वरस्थान पूर्वी के महिसौत, तिलकेश्वर, दरभंगा सदर के दुलारपुर से भी शिकायत मिली है। शिकायत की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ मध्यान भोजन के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार देव कन्हैया, सुधीर कुमार सिंह, सुनील कुमार झा और रमन कुमार ठाकुर भी थे।

loksabha election banner

---------

तारडीह में हुआ पांच अभ्यर्थियों का चयन

तारडीह : बीआरसी मुख्यालय पर बिसहथ-बथिया पंचायत के पंचायत शिक्षक नियोजन कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। 12 सीटों पर पांच अभ्यर्थियों का चयन हुआ। शेष पदों पर अभ्यर्थी नहीं आने के कारण काउंसलिग नहीं हो पाई। इस दौरान तीन सामान्य, एक उर्दू और एक विकलांग अभ्यर्थी का चयन किया गया। काउंसलिग के दौरान इसकी मॉनिटरिग बीडीओ कुमार शैलेंद्र, बीईओ उमेश प्रसाद, बीपीआरओ प्रेम प्रकाश कर रहे थे।नियोजन के दौरान पंचायत के मुखिया गजेंद्र साह, पंचायत सचिव ब्रह्मदेव यादव भी उपस्थित थे।

-----

उर्दू की सात सीटों के लिए काउंसलिग में एक भी अभ्यर्थी नहीं हुए उपस्थित

कुशेश्वरस्थान : प्रखंड के औराही एवं दिनमो पंचायत के मध्य विद्यालय लक्षमिनिया-ग्यासपुर में अलग-अलग शिक्षक नियोजन को लेकर काउंसलिग का काम शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। बीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, औराही पंचायत में 20 रिक्तियों के विरुद्ध मात्र छह अभ्यर्थियों ने काउंसलिग कराई। वहीं, दिनमो पंचायत में 10 रिक्तियों के विरुद्ध मात्र दो अभ्यर्थी शामिल हुए। औराही पंचायत में उर्दू की सात सीटों के लिए काउंसलिग होना था। लेकिन, एक भी अभ्यर्थी काउंसलिग में उपस्थित नहीं हुए। काउंसलिग कार्य का पर्यवेक्षण बीडीओ रत्नेश्वर कुमार एवं बीईओ मोहन चौधरी ने किया। औराही पंचायत के काउंसलिग में मुखिया नीलम देवी, पंचायत सचिव राम स्वरुप भगत, पर्यवेक्षक मोहन साह तथा दिनमो पंचायत के काउंसलिग में मुखिया संजय सुंदरम, पंचायत सचिव कृष्ण लाल दास, पर्यवेक्षक राम देव सदा मौजूद थे।

---

तिलकेश्वर की कांउसलिग रद

कुशेश्वरस्थान पूर्वी : पूर्वी प्रखंड में शिक्षक नियोजन को लेकर मध्य विद्यालय बालक एवं उच्च विद्यालय कुशेश्वरस्थान में अलग-अलग काउंसलिग हुई। मध्य विद्यालय बालक पर आयोजित काउंसलिग में उजुआ सिमरटोका पंचायत में कुल 41 रिक्तियों के विरुद्ध 21 अभ्यर्थी की काउंसलिग हुई। इसी तरह, सुघराईन पंचायत में 17 रिक्तियों के विरुद्ध छह, इटहर पंचायत में 35 रिक्तियों के विरुद्ध 15 अभ्यर्थियों की काउंसलिग हुई। उच्च विद्यालय कुशेश्वरस्थान के काउंसलिग शिविर में महिसोट पंचायत में 13 रिक्तियों के विरुद्ध सात, उसरी पंचायत में 26 रिक्तियों के विरुद्ध 9, कुशेश्वरस्थान दक्षिणी पंचायत में 4 रिक्तियों के विरुद्ध एक तथा केवटगामा पंचायत में 16 रिक्तियों के विरुद्ध छह अभ्यर्थियों की काउंसलिग हुई। कुल 152 रिक्तियों के विरुद्ध मात्र 65 अभ्यर्थियों की ही काउंसलिग हो सकी। इधर, तिलकेश्वर पंचायत की मेधा सूची में गड़बड़ी पाए जाने के कारण तत्काल काउंसलिग रद कर दी गई। पूर्वी बीडीओ किशोर कुमार ने बताया कि जिला से दिशा निर्देश मिलने पर तिलकेश्वर पंचायत की काउंसलिग होगी।

------- जाले में उर्दू के तीनों पद रिक्त रह गए रिक्त

जाले : प्रखंड मुख्यालय स्थित अलग-अलग भवनों में पंचायत शिक्षक नियोजन का कार्य सम्पन्न हो गया। सूचना एवं प्रौद्योगिकी भवन में तीन एवं किसान भवन में बने चार केंद्रों पर सात पंचायतों में कुल 53 सामान्य एवं तीन उर्दू शिक्षकों के चयन के लिए काउंसिलिग हुई। बीईओ पितांबर प्रसाद ने बताया कि 53 सामान्य में 28 का चयन हुआ। बताया कि सामान्य में 25 एवं उर्दू के तीनों पद रिक्त रह गए। बीईओ ने बताया कि निर्धारित समय के बाद पहुंचने वाले अभ्यार्थियों को अंदर प्रवेश करने से रोक दिया गया। पद रिक्त रहने पर 4.30 बजे से पुन: छूटे अभ्यर्थियों को बुलाया गया। शाम पांच बजे तक काउंसिलिग का कार्य चलता रहा।

------

शांतिपूर्ण संपन्न हुआ शिक्षक नियोजन कार्य

बहेड़ी : प्रखंड मुख्यालय पर 15 पंचायतों के लिए चल रहे शिक्षक नियोजन का कार्य शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। बता दें कि बधौनी, गंगदह, बिठौली, सुसारी, धनौली आदि पंचायतों में कुल 179 पद रिक्त है। इसके विरुद्ध कुल 62 पद पर अभ्यार्थियों ने अपना नियोजन कराया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी गंगा प्रसाद सिंह, संबंधित पंचायत सचिव आदि मौजूद थे।

----

हायाघाट में नौ पद रह गए रिक्त

हायाघाट : पंचायत शिक्षक नियोजन हेतु प्रखंड में शुक्रवार को उत्क्रमित मध्य विद्यालय होरलपट्टी स्थित काउंसलिग केंद्र पर कैंप लगाकर काउंसिलिग की गई। जिसमें मिर्जापुर व मल्हीपट्टी दक्षिणी पंचायत के कुल रिक्त 11 सामान्य व एक उर्दू शिक्षक में तीन अभ्यर्थियों की काउंसलिग हुई। वहीं, शेष नौ पद रिक्त रह गए। मौके पर बीडीओ रागिनी साहु, बीईओ कमलजीत चौधरी, पंचायत सचिव कुमोद कुमार, शिवनाथ मंडल आदि मौजूद थे। इधर, बीईओ ने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों का प्रमाण पत्र जांच हेतु ले लिया गया है। जांच के बाद उन सभी की नियुक्ति पत्र के साथ ही स्कूल भी आवंटित कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.