Move to Jagran APP

तीन माह की वितरण पंजी जमा करें फिर मिलेगा आवंटन : डीएम

समाहरणालय स्थित आंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 02:07 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 02:07 AM (IST)
तीन माह की वितरण पंजी जमा करें फिर मिलेगा आवंटन : डीएम
तीन माह की वितरण पंजी जमा करें फिर मिलेगा आवंटन : डीएम

दरभंगा । समाहरणालय स्थित आंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक हुई। डीएसओ सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी शत्रुध्न कामती ने जानकारी दी कि जिले में नए राशन कार्ड को ले कुल 1 लाख 91 हजार 273 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें 93 हजार 458 को अस्वीकृत किया गया है। वहीं 83 हजार 754 को स्वीकृति दी गई है। अब तक कुल 39 हजार 67 राशन कार्ड के पीडीएफ निर्गत किए गए हैं। 11 हजार 924 लाभुकों को नया राशन कार्ड हस्तगत कराया गया है। डीएम ने निर्देश दिया कि पीडीएफ निर्गत करने एवं नए राशन कार्ड के वितरण में तीव्रता लाएं। साथ ही मिशन मोड में काम करें। राशन वितरण में लीकेज को रोकने के लिए यथाशीघ्र आधार से जोड़ने का कार्य पूर्ण करें। ठेला वेंडर के माध्यम से केरोसिन वितरण की समीक्षा के विषय पर उन्होंने निर्देश दिया कि पिछले 3 माह की वितरण पंजी जमा करें, फिर इस माह का आवंटन मिलेगा। महादलित समग्र उत्थान योजना शुरू करने का निर्देश

loksabha election banner

डीएम ने महादलित समग्र उत्थान योजना के नाम से एक मिशन की शुरुआत करने का निर्देश दिया। इसके तहत प्रत्येक माह प्रत्येक प्रखंड के एक महादलित गांव के 100 फीसद योग्य लाभुकों को राशन कार्ड देना सुनिश्चित किया जाएगा। इस मिशन में उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना एवं भूमि का पर्चा भी दिलाया जाएगा। कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एक-एक लाभार्थी को उनका हक मिलना चाहिए। इस अधिनियम का अनुपालन नहीं करने पर डीलर अथवा प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पर एफआइआर भी दर्ज कर कार्रवाई हो सकती है। सभी को हिदायत दी कि खाद्य सुरक्षा के विषयों पर कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक अभिनय भास्कर, सभी एसडीओ, आपूर्ति पदाधिकारी, सीओ व डीपीआरओ रविशंकर तिवारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.