Move to Jagran APP

राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई को

दरभंगा। राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई को होगी। इसको लेकर सभी संबंधित जिलाधिकारियों व सूबे के विभिन्न विश्वविद्यालयों के नोडल पदाधिकारियों एवं केंद्राधीक्षकों को पत्र भेज दिया गया है।

By Edited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 10:14 PM (IST)
राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई को
राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई को

दरभंगा। राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई को होगी। इसको लेकर सभी संबंधित जिलाधिकारियों व सूबे के विभिन्न विश्वविद्यालयों के नोडल पदाधिकारियों एवं केंद्राधीक्षकों को पत्र भेज दिया गया है। परीक्षा के स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. अजीत कुमार ¨सह ने बताया कि 19 जुलाई को परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में जुटे हैं। हालांकि, इस तिथि की अभी सर्वोच्च न्यायालय से अनुमति नहीं मिली है। अनुमति के लिए सर्वोच्च न्यायालय में अनुरोध किया है। संभवत: अगले सप्ताह सुनवाई होगी जिसमें अनुमति मिलने की पूरी उम्मीद है। लिहाजा, अभी जो पत्र जारी किया गया है, उसमें स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय से अनुमोदन एवं स्थिति के सामान्य हो जाने की प्रत्याशा में 19 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई है। यदि सर्वोच्च न्यायालय से अनुमोदन नहीं मिला या फिर कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति सामान्य नहीं हुई तो इस तिथि को भी रद किया जा सकता है। फिलहाल, हमारी नजरें सर्वोच्च न्यायालय पर टिकी हैं। नोडल पदाधिकारियों की ओर से जवाब मिल चुके हैं, जबकि केंद्राधीक्षकों की ओर से अभी जवाब नहीं मिल सका है। दो पालियों में होगी परीक्षा : स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. ¨सह के अनुसार इस बार परीक्षा का आयोजन फिजिकल डिस्टें¨सग के नियमों का पालन करते हुए किया जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। फिजिकल डिस्टें¨सग को मेंटेन करने के लिए परीक्षा अब एक नहीं, बल्कि दो पालियों में आयोजित की जाएगी। बता दें कि राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल यूनिवर्सिटी बनाया गया है। यहां के पूर्व कुलसचिव प्रो. अजीत कुमार ¨सह को परीक्षा आयोजन के लिए स्टेट नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। परीक्षा 29 मार्च को राज्य के दस शहरों में आयोजित होने वाली थी, लेकिन लॉकडाउन लागू हो जाने के कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी।इसके बाद 14 जून की तिथि तय हुई, लेकिन लॉकडाउन की स्थिति सामान्य नहीं होने के कारण परीक्षा नहीं हो सकी। दस शहरों में होनी है परीक्षा : पूरे राज्य में परीक्षा आयोजन के लिए दस शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रो. ¨सह के अनुसार दरभंगा के अलावा पटना, गया, मुजफ्फरपुर, मधेपुरा, मुंगेर, पूर्णिया, भागलपुर, आरा व छपरा में भी परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जा रहे हैं। चूंकि, परीक्षा राज्य स्तरीय है, इसलिए आवेदकों की सुविधा को देखते हुए यह व्यवस्था की जा रही है। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न विश्ववविद्यालयों के बीएड संस्थानों में रेगुलर व डिस्टेंस माध्यम के बीएड व शिक्षाशास्त्री कोर्स में प्रवेश मिलेगा। सबसे अधिक परीक्षार्थी पटना जिले में परीक्षा देंगे, जबकि सबसे कम मुंगेर जिला में। एक लाख 22 हजार 279 परीक्षार्थी होंगे शामिल : इस साल परीक्षा में कुल एक लाख 26 हजार 153 आवेदन प्राप्त हुए थे। आवेदन की संख्या पिछले साल की अपेक्षा तीस फीसद अधिक थे। इनमें से एक लाख 22 हजार 279 आवेदकों ने शुल्क जमा किया और ये आवेदक ही परीक्षा में शामिल होंगे। रेगुलर मोड के तहत एक लाख 16 हजार 83, डिस्टेंस मोड के तहत छह हजार 15 एवं शिक्षाशास्त्री के लिए 181 आवेदक हैं। इनमें पुरूष आवेदकों की संख्या 65 हजार 870 है, जबकि महिला आवेदकों की संख्या 56 हजार 409 है।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK