Move to Jagran APP

सज गया मां शेरावाली का दरबार, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

मां शेरावाली का दरबार सज चुका है। पूजा पंडालों में मां के दर्शन को भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। देर रात तक शहर के पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ जुटी रही।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 01:07 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 06:11 AM (IST)
सज गया मां शेरावाली का दरबार, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु
सज गया मां शेरावाली का दरबार, दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

दरभंगा । मां शेरावाली का दरबार सज चुका है। पूजा पंडालों में मां के दर्शन को भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। देर रात तक शहर के पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ जुटी रही। मां के पट खुलते ही मानो नवरात्र का उत्साह चरम पर पहुंच गया। शुक्रवार को अहले सुबह से ही पंडालों में भक्तों की भीड़ जुटने लगी। गुरुवार को जिस बेल को न्योता गया था, उसे सप्तमी को सूर्योदय से पहले तोड़ा गया और चामुण्डा माता की पूजा की गई। इसके बाद माता की प्रतिमा में नेत्र प्रदान कर भक्तों के दर्शन के लिए पट खोल दिए गए। मां का दरबार सजते ही मुराद मांगने वालों का भी तांता लग गया। मां के दरबार में खोईछा भरने के लिए महिलाएं जुटने लगी और अपने व परिजनों के कल्याण की मुरादें मांगी। कई जगहों से भव्य कलश शोभा यात्रा भी निकाली गई। पूरा शहर नवरात्र के रंग में रंग चुका है। शुक्रवार को माता के कालरात्रि स्वरूप की पूजा धूमधाम से की गई। परंपरा के अनुसार अलौकिक शक्तियों, तंत्र सिद्धि, मंत्र सिद्धि के लिए मां कालरात्रि की पूजा रात में होती है जो निशापूजा के रूप में जाना जाता है।

prime article banner

--------

पूजा में नहीं छोड़ रहे कोई कसर :

इस बार माता के आगमन व प्रस्थान को लेकर ज्योतिषियों के आकलन का असर भी पूजा में दिख रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार माता का आगमन घोड़ा पर और प्रस्थान भैंसा पर होना शुभकारी नहीं माना गया है। देश व समाज के लिए शुभ संकेत नहीं हैं। ऐसे में लोग पूजा में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। विभिन्न पूजा समितियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि माता की पूजा पूरे विधि-विधान से की जा रही है ताकि माता प्रसन्न होकर अपने भक्तों के कष्ट दूर करें।

--------

देर रात तक पूजा स्थलों पर रही रौनक :

आम तौर पर जो लोग रातों में घरों से निकलने से परहेज रखते थे वे भी मैया के दर्शन के लिए रात में अपने-अपने घरों से निकल रहे हैं। जगह-जगह बने भव्य पंडाल भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। ऐसे में देर रात तक लोगों का हुजूम शहर की सड़कों पर देखा जा रहा है। लोग एक के बाद दूसरे पंडालों व मंदिरों में जाकर माता के दर्शन कर रहे हैं। विशेषकर युवाओं में अधिक उत्साह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.