Move to Jagran APP

अपनी माटी पर राजकुमार को मिला जिम्मेवारी निर्वहन का अवसर

वायु सेना के हवा में शौर्य का प्रदर्शन करने वाली टीम सारंग के तकनीकी सलाहाकार राजकुमार ¨सह को देश के अलावा विदेशों में भी अपनी जिम्मेवारियों के निवर्हन का कई बार अवसर मिला है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 12:24 AM (IST)
अपनी माटी पर राजकुमार को मिला जिम्मेवारी निर्वहन का अवसर
अपनी माटी पर राजकुमार को मिला जिम्मेवारी निर्वहन का अवसर

दरभंगा। वायु सेना के हवा में शौर्य का प्रदर्शन करने वाली टीम सारंग के तकनीकी सलाहाकार राजकुमार ¨सह को देश के अलावा विदेशों में भी अपनी जिम्मेवारियों के निर्वहन का कई बार अवसर मिला है। लेकिन, जब अपनी मातृभूमि दरभंगा में उन्हें अवसर मिलने की सूचना मिली तो उनके हौसले को पंख लग गए। एयर शो के सदस्यों को भी गर्व था कि वह अपने दल के एक सदस्य की धरती माटी पर यह प्रदर्शन करने जा रहे हैं। वह इसकी चर्चा करते थे। इससे ¨सह की संवेदनाएं और अधिक जग गई। हालांकि, यह अवसर उन्हें बीते वर्ष भी मिला था। लेकिन, वह शो ही अंतिम क्षण में रद हो गया था। उसका मलाल रहा। लेकिन, जब वही शो इस बार निर्धारित हुआ और 53 सदस्यीय दल में उनका भी नाम शामिल किया गया तो एक बार फिर अपनी माटी पर योग्यता प्रदर्शित करने का जोश कुलांचे भरने लगा। राजकुमार ¨सह मनीगाछी प्रखंड के पोखर¨भडा गांव निवासी हैं। वे सारंग टीम में जूनियर वारंट अफसर के पद पर तैनात हैं। 12 पायलटों के अलावा टीम में 41 अन्य सदस्य हैं। जिसमें तकनीकी विभाग का अहम योगदान माना जाता है। बताया गया कि सारंग के उड़ान भरने से चार घंटे पहले यह तकनीकी विभाग के जिम्मे रहता है। फिटनेस देने के बाद ही इस पर पायलट सवार होते हैं। इसलिए शौर्य प्रदर्शन में तकनीकी विभाग का परोक्ष रूप से अहम योगदान माना जाता है। जूनियर वारंट अफसर ¨सह ने बताया कि जब पूरी टीम के साथ दरभंगा के लिए उड़ान भरा तो उनसे ज्यादा टीम में शामिल सभी सदस्य उत्साहित थे। सभी यही कह रहे थे कि राजकुमार की धरती पर शौर्य का प्रदर्शन करने का मौका मिला है। वहां बेहतर कर्तव्यों का पालन करना है। ताकि, राजकुमार का मान ऊंचा रहे। ऐसा हुआ भी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.