Move to Jagran APP

रंग-बिरंगी रोशनी से घर सजाने में जुटे लोग, शहर से लेकर गांव तक उत्साह

दीपावली को लेकर चारों तरफ उत्सवी माहौल है। लोग अपने-अपने घर की सफाई को अंतिम रूप देने में जुट हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 01:40 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 06:31 AM (IST)
रंग-बिरंगी रोशनी से घर सजाने में जुटे लोग, शहर से लेकर गांव तक उत्साह
रंग-बिरंगी रोशनी से घर सजाने में जुटे लोग, शहर से लेकर गांव तक उत्साह

दरभंगा। दीपावली को लेकर चारों तरफ उत्सवी माहौल है। लोग अपने-अपने घर की सफाई को अंतिम रूप देने में जुट हुए हैं। दूसरी तरफ , नगर निगम की ओर से शहर को चकाचक करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। हालांकि, दिन के समय सड़क से कचरा उठाने के कारण सड़कों पर जगह-जगह जाम की स्थिति भी बनती रही। इधर, घरों में सुख, शांति व समृद्धि के लिए लोगों ने भगवन गणेश व महालक्ष्मी की पूजा की सामग्री की खरीदारी की। रविवार को मनाए जाने वाली दीपावली को लेकर बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक अपने-अपने हिसाब से तैयारी में जुटे हैं। युवक व बच्चे घरों को बिजली के बल्बों, झालड़ आदि विद्युत सामग्री से चमकाने में लगे हैं। बच्चे पटाखा खरीदने में लगे हुए हैं। शनिवार को पटाखा बाजार, विद्युत सामग्री बाजार व मिठाई बाजार गुलजार रहे। लोगों ने इन तीनों चीजों की जमकर खरीदारी की। पटाखों की जमकर खरीदारी हुई। शहर में अन्य दिनों की तुलना में साफ सफाई दिखी। लेकिन, अभी भी दर्जनों मोहल्लों में गंदगी लगी हुई है।

loksabha election banner

--------

फूलों के कारोबार में आई तेजी :

दीपावली को देखते हुए शहर से लेकर गांव तक फूलों की डिमांड बढ़ गई है। दरभंगा स्टेशन रोड़ में फूलों की दुकान पर लोगों की काफी भीड़ शनिवार को देखी गई। लोग एक दिन पहले ही फूलों की एडवांस बुकिग कराते देखे गए। व्यवसायी सुरेश, संतोष कुमार आदि ने बताया कि कोलकाता से फूलों की खेप यहां आती है। उसके बाद शहर से लेकर गांव तक इसकी सप्लाई की जाती है। पर्व के दौरान फूलों की डिमांड अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक रहती है। गेंदा की एक लरी 25 से लेकर 30 रुपये तक बिक रही है।

--------

मिठाई दुकानदारों की बल्ले-बल्ले :

दीपावली का त्योहार और मिठाई दुकानों पर लोगों की भीड़ न दिखें, ऐसा कैसे हो सकता है। यूं तो रोजाना मिठाई दुकानों पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ लगी रहती है, लेकिन दीपावली की पूर्व संध्या पर गणेश और लक्ष्मी की पूजा को लेकर विशेष तौर पर कई प्रकार की मिठाई दुकानों में सज जाती है। आम दिनों की तुलना में व्यापार भी 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। शहर के प्रतिष्ठित राधे-राधे, भगवती स्वीट्स, राजस्थान, मिठाई घर, अजंता स्वीट्स आदि दुकानों में एक दिन पूर्व से ही लोगों के ऑडर आने लगे। मिठाई घर के प्रभात बोहरा, अजंता के विनोद ने बताया कि दीपावली पर बुनिया से लेकर कई तरह की मिठाई की डिमांड अधिक होती है। खासकर सूखी मिठाई में काजू की बर्फी, रसकदम से लेकर रसगुल्ला की डिमांड अधिक होती है।

--------

बाजार में देर रात तक दिखी रौनक :

दीपावली को लेकर दरभंगा और लहेरियासराय के बाजारों में काफी चहल-पहल देखने को मिली। लोग अपने परिवार के साथ खरीदारी को शहर के प्रतिष्ठित दुकानों में पहुंचने लगे। साड़ी से लेकर बच्चों के परिधानों की जमकर खरीदारी हुई। थोक और खुदरा दुकानदारों की दुकानों पर भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इधर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और पटाखों का बाजार भी गर्म रहा। बच्चे जहां आतिशबाजी को लेकर पटाखों की दुकान पर जाने की जिद कर रहे थे, वहीं युवक और बुर्जुग रंग-बिरंगे लाइट की खरीदारी को लेकर इलेक्ट्रॉनिक दुकानों का रुख करते देखे गए।

--------

दो पालियों में चली शहर की सफाई :

दीपावली को लेकर नगर निगम प्रशासन की ओर से विशेष ध्यान दिया जा रहा है। दो पालियों में शहर की विशेष सफाई की जा रही है। शहर की सड़कों व गलियों से नगर निगम के ट्रैक्टर कचरा उठाव कार्य में लगे हैं। सफाई के बाद जगह-जगह चूना-ब्लिचिग पावडर का छिड़काव कार्य किया गया। नगर अभियंता रतन किशोर वर्मा ने बताया कि बेहतर साफ-सफाई को लेकर जोन प्रभारी और सफाई कर्मियों को निर्देशित किया गया है। नगर आयुक्त सहित तमाम पदाधिकारी स्वंय मॉनिटरिग कर रहे हैं।

--------

बच्चों का उत्साह चरम पर :

दीपावली को लेकर दो दिन पहले से ही बच्चे काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। नए-नए परिधानों में सजे छोटे-छोटे बच्चे हाथों में फुलझरी और घिरनी लेकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं। खासकर रात के वक्त बच्चों का उमंग देखते ही बनता है। कादिराबाद के किशोर, रोनक, पल्लवी आदि ने बताया कि पटाखों के साथ-साथ वे अपने-अपने घरों में रंगोली बनाकर दीपावली का त्योहार मनाएंगे।

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.