Move to Jagran APP

जल जीवन हरियाली योजना सफल बनाएं

जिला के प्रभारी मंत्री सह योजना एवं विकास विभाग मंत्री महेश्वर ह•ारी ने कहा कि व्यक्ति की सोच सही एवं सकारात्मक हो तो किसी भी बड़ी से बड़ी योजना को सरजमीन पर उतारने में कठिनाई नहीं होती है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 01:45 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 06:31 AM (IST)
जल जीवन हरियाली योजना सफल बनाएं
जल जीवन हरियाली योजना सफल बनाएं

दरभंगा। जिला के प्रभारी मंत्री सह योजना एवं विकास विभाग मंत्री महेश्वर ह•ारी ने कहा कि व्यक्ति की सोच सही एवं सकारात्मक हो तो किसी भी बड़ी से बड़ी योजना को सरजमीन पर उतारने में कठिनाई नहीं होती है। सकारात्मक सोच एवं ²ढ इच्छाशक्ति के साथ जब हम कोई जनोपयोगी योजना लेकर आते हैं तो समस्याएं खुद व खुद आगे बढ़ने का रास्ता प्रदान करती जाती हैं और योजना का क्रियान्वयन सफल हो जाता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ऐसे ही ²ढ़ इच्छाशक्ति के धनी एवं दूरदर्शी नेता है। कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से आज मानव जीवन के अस्ति्तत्व पर संकट आ गया है। जलवायु परिवर्तन के कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया है। विकास के दौड़ में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई होने से हरित आवरण क्षेत्र निरंतर कम होता जा रहा है। अगर पर्यावरण संतुलन के लिए कुछ नहीं किया तो भावी पीढ़ी हमें मा़फ नहीं करेगी। उन्होंने यह बातें समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही जल जीवन हरियाली योजना देश ही नहीं पूरे विश्व के लिए नजीर बनेगी। कहा कि इस योजना की सफलता जन सहयोग से ही संभव है। इस योजना के सफलीभूत होने पर हमारी आने वाली संतति का जीवन सुरक्षित होगा। अगर हम अभी नहीं चेते तो मानव जीवन धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा। कहा कि सरकार के साथ-साथ इस योजना के लिए आम लोगों का सहयोग जरूरी है। इसके पूर्व मंत्री, प्रमंडलीय आयुक्त मयंक वरबड़े, डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम एवं अन्य गणमान्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर जल जीवन हरियाली अभियान कार्यक्रम का जिलास्तर पर उदघाटन किया। मौके पर नगर विधायक संजय सरावगी, हायाघाट विधायक अमरनाथ गामी, विधान पार्षद सुनील सिंह, जिप अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष, मेयर बैजयंती देवी खेड़िया, नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, डीडीसी डॉ. कारी प्रसाद महतो, एडीएम विभागीय जांच वीरेंद्र प्रसाद, सहित सभी पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

loksabha election banner

------------------

जल के बिना जीवन और हरियाली के बिना खुशहाली नहीं आ सकती : डीएमडीएम ने कार्यक्रम के विषय वस्तु एवं कार्य योजना पर विस्तार से प्रकाश डालते कहा कि जिला में विद्यमान सार्वजनिक जलश्रोतों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही नए जलश्रोतों के निर्माण की कार्रवाई शुरू हो गया है। अतिक्रमित तालाबों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई ते•ाी से की जा रहीं है। हाल में ऐतिहासिक हराही पोखर का सफलतापूर्वक अतिक्रमणमुक्त किया गया। कहा कि जिला में अवस्थित 148 सार्वजनिक कुओं को चिन्हित किया गया है, जिसमे से 17 कुओं का जीर्णोद्धार करा दिया गया है। डीएम ने बताया कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जिला में एक दिन में 4 लाख पौधरोपण कराने की कार्ययोजना बनाई गई है। कहा कि बंगाली टोला में 4 एकड़ में सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का कार्य चल रहा है। कहा कि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है और हरियाली के बिना खुशहाली नहीं आ सकती है। कार्यक्रम का संचालन वसीम अहमद ने किया। इधर, पटना के ज्ञान भवन से मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम का उदघाटन किया।

-----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.