Move to Jagran APP

टर्मिनल से मिथिला की लोक कला को मिलेगा नया आयाम : जयंत सिन्हा

दरभंगा। देश के अंधकारमय इलाके को हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है। दरभंगा में टर्मिनल को इस प्रकार से बनाया जाएगा ताकि मिथिला की लोक कला को नया आयाम मिल सकें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 12:50 AM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 12:50 AM (IST)
टर्मिनल से मिथिला की लोक कला को मिलेगा नया आयाम : जयंत सिन्हा
टर्मिनल से मिथिला की लोक कला को मिलेगा नया आयाम : जयंत सिन्हा

दरभंगा। देश के अंधकारमय इलाके को हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है। दरभंगा में टर्मिनल को इस प्रकार से बनाया जाएगा ताकि मिथिला की लोक कला को नया आयाम मिल सकें। कला के माध्यम से यहां की संस्कृति को दर्शाया जाएगा। दरभंगा हवाई अड्डे के सिविल एन्केलव के शिलान्यास के लिए बिहार सरकार और रक्षा मंत्रालय को धन्यवाद दिया जाना चाहिए। उन्हीं के प्रयासों का नतीजा है कि आज यहां के लोगों का वर्षों पुराना सपना पूरा होने को है। सिन्हा ने कहा कि वे अपनी ओर से एक सुझाव तथा तीन घोषणा कर रहे हैं। सुझाव यह है कि दरभंगा हवाई अड्डा टर्मिनल का नाम विद्यापति टर्मिनल रखने का प्रस्ताव राज्य सरकार केंद्र को भेजे। इसके अलावा तीन घोषणाओं में से पहली यह है कि टर्मिनल निर्माण में स्थानीय कला को जोड़ा जाए। कहा कि स्पाइस जेट के सीएमडी अजय ¨सह ने बताया कि जल्द ही दरभंगा से 10-15 अतिरिक्त उड़ान चालू होगी। इसके अलावा 2019 के फरवरी महीने में बिहटा में नए एयरपोर्ट का शिलान्यास होगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव ने कहा कि वर्षों से यहां की जनता केवल आश्वासन पर ही टिकी रही। कई सरकारें आई और चली गई। किसी ने कुछ भी नहीं किया। मिथिलांचल के लोगों का वर्षों पुराना सपना आज पूरा हो रहा है। पहले की सरकारों में शिलापट्ट लगते थे, जो कभी पूरा नहीं होता था। हमारी सरकार इसे पूरा करती है। बिहार के कई हिस्से का विकास नहीं हुआ। पीएम इस दिशा में कार्य कर रहे है। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मिथिला के लोगों का एक सपना आज साकार हो रहा है। उड़ान योजना के आने से यहां आर्थिक सम्पन्नता आएगी। मिथिला के लोग बड़ी संख्या में बाहर महानगरों में रहते हैं। कहा कि अगर सीएम और पीएम किसी योजना का शिलान्यास करते हैं तो उसका उदघाटन भी वहीं करते हैं। लोगों को यह विश्वास नहीं था कि यहां से मुंबई और बेंगलुरू की उड़ान भर सकेंगे। पटना के बाद यदि किसी शहर को बड़ी सौगात मिली है तो वह दरभंगा है। आशा व्यक्त की है कि जून से पहले-पहले यहां से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी। मौके पर नगर विधायक संजय सरावगी, जाले विधायक जीवेश कुमार, हायाघाट विधायक अमरनाथ गामी, केवटी विधायक फराज फातमी, पूर्व विधायक रामनिवास प्रसाद, डॉ. इजहार अहमद, एमएलसी सुनील कुमार ¨सह, अर्जुन सहनी, पूर्व एमएलसी मिश्रीलाल यादव, डॉ. विनोद चौधरी, जिप अध्यक्ष गीता देवी, निर्भय शंकर भारद्वाज, श्याम किशोर प्रधान, मदन राय, दीपक सिन्हा, सुजीत मल्लिक, राजू तिवारी, मिथिलेश चौधरी, हिमांशु शेखर, अनिल झा, अशोक नायक, भरत सहनी, अशरफ हुसैन सहित प्रमंडलीय आयुक्त मयंक बरबड़े, डीएम डॉ. चंद्रशेखर ¨सह, आइजी पंकज दराद, डीआइजी विनोद कुमार, एसएसपी गरिमा मलिक, एडीएम मोबिन अली अंसारी, अनिल कुमार, एसडीओ राकेश कुमार गुप्ता, डीपीआरओ लालबाबू ¨सह, एयरफोर्स के स्टेशन कमांडर राजेश कुमार, कौशिक भट्टाचार्य, पटना एयरपोर्ट के आरएस लौहरिया, एसपी यादव सहित भारी संख्या में पुलिस बल तैनात थे।

prime article banner

----------------

नाश्ते के पैकेट पर टूट पड़े पुलिस कर्मी और लोग

कार्यक्रम खत्म होने के बाद बाहर लगे नाश्ता के कांउटर पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि वहां पर पूर्व से ही खड़े पुलिसकर्मी लोगों के आने से पूर्व ही नाश्ता के पैकेट पर टूट पड़े। जिसे जितना हाथ लगा, लेकर भागता नजर आया। रह-रहकर वहां अफरा-तफरी मचती रही। नाश्ता तो नाश्ता, पीने के पानी को लेकर भी लोग एक-दूसरे से उलझते नजर आए। वहां खड़े एयरपोर्ट ऑथीरिटी के सदस्यों को भी कुछ समझ नहीं आ रहा था। इस दौरान दर्शक दीर्घा से पहुंचे लोगों ने भी नाश्ता नहीं मिलने पर आक्रोश व्यक्त किया।

---------------

एयरपोर्ट निर्माण एक नजर में

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार दरभंगा हवाई अड्डे का रनवे 9 हजार फुट लंबा है। जो कि एयर बस 321 प्रकार के विमान के प्रचालन के लिए उपयुक्त है। परियोजना की कुल लागत 92 करोड़ है। निर्माण किए जाने वाले टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 15 हजार वर्ग फुट है। इसकी व्यस्ततम समय में संचालन क्षमता 200 यात्री की है।

---------------

असामाजिक तत्वों की नारेबाजी प्रायोजित : रौशन

भाजयुमो के जिला मीडिया प्रभारी रोशन झा ने शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान असामाजिक तत्वों की ओर से की गई नारेबाजी की कड़ी ¨नदा की है। कहा कि कार्यक्रम के दौरान की गई नारेबाजी निश्चित रूप से प्रायोजित थी। मिथिलांचल की जनता इससे हतप्रभ है और समय पर इसका हिसाब लेगी। इस घटना से मिथिलांचल की जनता का अपमान हुआ है।

--------------

एयरपोर्ट के लिए कई लोगों ने किया प्रयास : सुरेश प्रभु

अपने भाषण के दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि दरभंगा में एयरपोर्ट को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर कई लोग संपर्क में थे। खास तौर पर उन्होंने राज्य योजना पर्षद सदस्य संजय झा का नाम लेते हुए कहा कि वे भी काफी दिनों से एयरपोर्ट को लेकर लगे हुए थे। इन्हीं सबके प्रयास से आज यह संभव हो सका है।

------------

सड़क किनारे हवाई जहाज देखने को लगी रही भीड़

दरभंगा हवाई अड्डे पर शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री सहित मुख्यमंत्री हवाई जहाज से दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचे। हवाई जहाज को नजदीक से देखने की ललक में कई लोग सड़क किनारे घंटों खड़े रहे। हवाई जहाज के उड़ान भरने और उतरने का इंतजार करते रहे। कई लोग तो अपने बच्चों को कंधे पर बिठाकर हवाई जहाज दिखाते नजर आए।

-------------

सड़कें छावनी में रही तब्दील

केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर दिल्ली मोड़ से दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन तक सड़क किनारे भारी मात्रा में पुलिस बलों की तैनाती की गई थी। सड़क किनारे लाठी पार्टी और बंदूकधारी जवानों को तैनात किया गया था। पुलिस के जवान सुबह से लेकर कार्यक्रम खत्म होने तक वहां डटे रहे। मुख्यमंत्री के उड़ान भरते ही पुलिस कर्मियों ने राहत की सांस ली।

-----------

शिलान्यास के बाद मिथिला के लोग अन्य प्रदेशों से जुड़ेंगे : रंजीत कुमार झा

अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार झा, प्रदेश जदयू शिक्षक प्रकोष्ठ के वरीय उपाध्यक्ष डॉ. राममोहन झा ने दरभंगा में व्यावसायिक उड़ान को ले हवाई अड्डे का शिलान्यास होने पर जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा को धन्यवाद दिया है। कहा कि दरभंगा हवाई अड्डे से व्यवसायिक परिचालन के लिए रखी गई नींव न सिर्फ मिथिला क्षेत्र को उड़ान के लिए पंख प्रदान कर रही है। कहा कि इससे एक ओर मिथिलावासी देश के अन्य कोने से जुड़ सकेंगे वहीं दूसरी तरफ विकास के विभिन्न अवसर मिलेंगे। इसके लिए उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी सहित सीएम नीतीश कुमार के प्रति भी आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.