Move to Jagran APP

लगातार बारिश से कमला, जीवछ और अधवारा समूह की नदियां के जलस्तर में हो रही वृद्धि

दरभंगा। जिले में शनिवार से भारी वर्षा के बीच कमला बलान जीवछ और अधवारा समूह की नदियों क

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 11:03 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 11:03 PM (IST)
लगातार बारिश से कमला, जीवछ और अधवारा समूह की नदियां  के जलस्तर में हो रही वृद्धि
लगातार बारिश से कमला, जीवछ और अधवारा समूह की नदियां के जलस्तर में हो रही वृद्धि

दरभंगा। जिले में शनिवार से भारी वर्षा के बीच कमला बलान, जीवछ और अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर ऊपर चढ़ गया है । मौसम विज्ञान विभाग ने 20 जून तक उत्तर बिहार के जिलों में भारी से मध्यम वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस बीच बेनीपुर के डेढ़ दर्जन गांवों में बाढ़ की आशंका से ग्रामीण चितित नजर आ रहे हैं। क्षेत्र के कमला एवं जीवछ नदी के जलस्तर में धीरे धीरे हो रही वृद्धि से नदियों के किनारे बसे गांवों के लोग परेशान हैं। कमला एवं जीवछ नदी के दोनों किनारे जगह जगह जमींदारी बांध क्षतिग्रस्त है। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दरभंगा के द्वारा अब तक बांध की मरम्मत नहीं हो सकी है। हालांकि जिलाधिकारी के निर्देश पर अंचलाधिकारी भुवनेश्वर झा के नेतृत्व में बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दरभंगा के अभियंताओं ने कमला एवं जीवछ नदी के किनारे क्षतिग्रस्त जमींदारी बांधों का निरीक्षण कर वरीय अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपी है।

loksabha election banner

बता दें कि बलनी गांव स्थित जीवछ नदी के बारा, बंधराघाट के नजदीक कई जगहों पर जीमींदारी बांध क्षतिग्रस्त है। क्षेत्र के कन्हौली, महिनाम, पोहदी, कटवाशा, माधोपुर , केरबाकोठ , त्रिमुहानी, फोतलाहा ,कल्याणपुर लवानी, जरिसो सहित डेढ दर्जन गावों स्थित जीवछ एवं कमला नदियों के दोनों किनारे जगह जगह पर बांध क्षतिग्रस्त है। स्थानीय शंभू पासवान, कन्हैया यादव, जीवनाथ यादव, चितनारायण यादव, सोगारथ मुखिया,कैलास पासावान, योगेन्द्र मुखिया, जीवछ झा, लालबाबु यादव, मुक्ति नाथ झा ने कहा कि बलनी त्रिमुहानी होते हुए महिनाम गांव तक जबतक नदियों के दोनों किनारे उंचा तटबंध का निर्माण नहीं करवाया जायेगा तब तक प्रति वर्ष डेढ दर्जन गांवों के लोग बाढ़ का दंश झेलते रहेंगे। केवटी में नदियों का जलस्तर बढ़ने से बढ़ी परेशानी : प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाले अधवारा समूह की बागमति, धौंस , सगुना, कमला मरने और जीवछ की जलस्तर में धीरे - धीरे हो रही वृद्धि से नदियों के किनारे बसे कोठिया, पिडारूच, कर्जापट्टी, असराहा, जलवारा, शेखपुरदानी, मझिगामा, ननौरा, कोयलास्थान, खिरमा आदि पंचायतों के दो दर्जन से अधिक गांवों के लोग संभावित बाढ़ की खतरा से एक बार फिर दहशत में नजर आ रहे हैं। बताया जाता हैं की वर्ष 2020 के बाढ़ के दौरान टूटे हुए क्षेत्र की पिडारूच व कर्जापट्टी में अधवारा समूह की बागमति नदी से सटे जमींदारी बांध के उच्चीकरण व सु²ढ़ीकरण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है । रविवार को सूबे के जलसंसाधन मंत्री संजय कुमार झा पिडारूच पहुंच कर उक्त कार्य का निरीक्षण कर कार्यों पर संतुष्ट हुए। उन्होंने निर्धारित समय-सीमा के अंदर कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया है।

2020 में 26 पंचायतें हुईं थीं प्रभावित :

मालूम हो कि 2020 के बाढ़ के दौरान जमींदारी बांध के कई जगहों पर टूटने के कारण प्रखंड की सभी 26 पंचायतों में भारी तबाही मची थी। करीब 3 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई थी। वहीं 68 हेक्टेयर में लगी फसल का नुकसान हुआ था ।70 हजार परिवारों को बाढ़ सहायता राशि छह-छह हजार रुपये दिए गए थे। असराहा, बरिऔल, जलवारा, ननौरा रसलपुर व बरही में देशी व एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की नावें चलाई गई। कुल 102 किचन चलाया गया। 5220 पॉलिथीन सीट का वितरण किया गया था। रसलपुर और बिनवारा गांव में 450 फूड पैकेट हवाई जहाज से गिराया गया था। कर्जापट्टी के इंद्रकुमार चौधरी, बिरना के पवन कुमार निराला, पिडारूच के नवीन चौधरी और गौरव कुमार चौधरी कहते हैं अधवारा समूह की बागमती नदी से सटे जमींदारी बांध है जो 2020 में बाढ़ के दौरान कई जगहों पर टूट गया था, जिसके कारण क्षेत्र में भारी तबाही मची थी। लेकिन अब उक्त बांध का उच्चीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है । जिससे लोगों को बाढ़ का दंश नहीं झेलना पड़ेगा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.