Move to Jagran APP

संस्कृत विवि में नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगा दीक्षा समारोह

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में दीक्षा समारोह का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 01:24 AM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 06:30 AM (IST)
संस्कृत विवि में नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगा दीक्षा समारोह

दरभंगा। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय में नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में दीक्षा समारोह का आयोजन किया जाएगा। कुलपति प्रो. सर्व नारायण झा की अध्यक्षता में दरबार हॉल में शनिवार को आयोजित विद्वत परिषद में इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। आगे की प्रक्रियाओं के संपादन के लिए डीन प्रो. शिवाकांत झा की अध्यक्षता में फिलहाल तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है, जिसके संयोजक परीक्षा नियंत्रक डॉ. विनय कुमार मिश्र बनाए गए हैं। कमेटी में बतौर सदस्य डॉ. शिवलोचन झा को शामिल किया गया है। पीआरओ निशिकांत ने बताया कि शास्त्री-उपशास्त्री कॉलेजों में होने वाली शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रियाओं का मुद्दा भी बैठक में उठा। इस पर कुलपति प्रो. झा ने स्पष्ट किया कि नियुक्ति को लेकर कॉलेजों से जो विज्ञापन प्रकाशित होने हैं उसके लिए साफ निदेशित किया गया है कि हर हाल में विज्ञापन राष्ट्रीय स्तर के अखबारों में ही प्रकाशित किए जाएं। साथ ही उस विज्ञापन को कॉलेजों के वेबसाईट पर भी डालने को कहा गया है। इतना ही नहीं, कुलपति ने कहा कि जिन्हें आवेदन देने में दिक्कत हो रही है, वे स्पीड पोस्ट से भी आवेदन कॉलेज को भेज सकते हैं। इसीलिए, आवेदन करने का समय कम से कम एक माह रखने को कहा गया है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित कॉलेजों की नियुक्ति पर विश्वविद्यालय अनुमोदन नहीं देने जा रहा है। कुलपति ने कहा कि पहले विज्ञापन नहीं निकले जाते थे और जैसे-तैसे इन कॉलेजों में बहाली कर ली जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। इसके बावजूद अगर किसी को समस्या है या फिर दिक्कत आ रही है, तो वे विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इतना सभी भरोसा रखें कि कॉलेजों में नियुक्ति हर हाल में निष्पक्ष होगी।

loksabha election banner

नियुक्ति के लिए विशेषज्ञों की सूची विद्वत परिषद की स्टेंडिग कमेटी द्वारा फाईनल की जाएगी। वहीं, व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत न्यास योग एवं तनाव प्रबंधन में डिप्लोमा, दो वर्षीय योग में एमए, छह मासीय मिथिलाक्षर एवं पंचकर्म में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम संचालन पर भी परिषद ने सामूहिक मुहर लगा दी। बैठक में कुल नौ एजेंडे लाए गए, सभी पर आम सहमती रही। बैठक में प्रोवीसी प्रो. चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह, प्रॉक्टर प्रो. सुरेश्वर झा, डीन प्रो. शिवाकांत झा, सीसीडीसी प्रो. श्रीपति त्रिपाठी, एफओ डॉ. पवन कुमार झा, कुलसचिव नवीन कुमार समेत सभी विभागाध्यक्ष एवं कई प्रधानाचार्य शामिल हुए।

----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.