Move to Jagran APP

पांच साल बाद भी विकास को नहीं मिली रफ्तार

केवटी में त्रिस्तरीय पंचायत राज व्यवस्था के ताजा पांच वर्ष बाद भी विकास की रफ्तार धीमी है। गांवों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। शिक्षित बेरोजगार युवक नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 12:39 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 12:39 AM (IST)
पांच साल बाद भी विकास को नहीं मिली रफ्तार
पांच साल बाद भी विकास को नहीं मिली रफ्तार

दरभंगा । केवटी में त्रिस्तरीय पंचायत राज व्यवस्था के ताजा पांच वर्ष बाद भी विकास की रफ्तार धीमी है। गांवों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। शिक्षित बेरोजगार युवक नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। जॉब कार्डघारी मजदूरों को बकाया राशि नहीं मिलने के कारण पलायन को मजबूर हैं। शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य आदि के क्षेत्र में सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं मात्र छलावा ही सिद्ध हुई हैं। खाद्य सुरक्षा नियम प्रावधान के तहत दर्जनों परिवार राशन कार्ड से वंचित हैं। वहीं दर्जनों लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं मिल पाया है। पशु चिकित्सा केंद्र , विद्यालयों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की घोर कमी है। जलनिकासी के लिए नाला का भी अभाव है। गांव के लोगों को चौबीस घंटे में बीस से बाइस घंटे तक बिजली मिलती है । पंचायत में स्वास्थ्य उपकेंद्र तो है । लेकिन अब तक स्वास्थ्य उपकेंद्र को अपना भवन नसीब नहीं हो सका। दड़िमा चौक से पैगंबरपुर व रनवे पुरानी टोल से दिधियार जाने वाली सड़क के अलावा पंचायत को लिक करने वाली पैगंबरपुर से गोसाईटोल जाने वाली सड़कों की स्थिति काफी जर्जर है।

loksabha election banner

एक स्वर से लोगों ने अब तक हुए विकास कार्यों और वर्षों से व्याप्त समस्याओं के बारे में बताते हुए अपनी बातें रखीं। कहा-जलनिकासी के लिए नाला नहीं है । स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर एक स्वास्थ्य उपकेंद्र तो है। लेकिन इसके पास अपना भवन नहीं है। साथ ही दवा व चिकित्सकीय उपकरणों का भी अभाव है। विकास को लेकर चल रही योजनाओं को शत प्रतिशत धरातल पर लाने की आवश्यकता है।

बोले लोग : गांवों के विकास के लिए बने बजट विकास के लिए सरकार गांव का बजट बनाया जाए। सरकार गांव की उन्नति में बाधक समस्याओं का सर्वे कराकर बजट का प्रावधान करे।

अमीर अली उर्फ राजा बाबू

समाजसेवी

पैगंबरपुर पंचायत गांव में स्वास्थ्य उपकेंद्र तो है। लेकिन इस केंद्र पर दवा और चिकित्सकीय उपकरणों का घोर अभाव है। इतना ही नहीं इस केंद्र के पास अपना भवन भी नहीं है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इलाज के लिए लोगों को तेरह किमी की दूरी तय कर डीएमसीएच जाना पड़ता है। फिरदौश खातून

मुखिया प्रत्याशी

जलनिकासी के लिए नाले का निर्माण नहीं होने से लोगों को वर्षा के समय काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। जनहित में नाला निर्माण की आवश्यकता है।

इफ्तेखार अहमद आरजू

ग्रामीण दड़िमा चौक से पैगंबरपुर व रनवे पुरानी टोल से दिधियार और पंचायत को लिक करने वाली पैगंबरपुर से गोसाईटोल जाने वाली सड़कों की स्थिति जर्जर रहने से लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। जर्जर सड़कों की जीर्णोद्धार की आवश्यकता है।

नसीब लाल साह

पूर्व पैक्स अध्यक्ष अपने कार्यकाल में विकास कर सबका साथ और सबका विकास जीता है । सभी जाति एवं धर्म के लोगों को एक साथ लेकर विकासात्मक कार्य कराए गए है।

सरोज देवी

मुखिया

पंचायत एक नजर में

1. आबादी : - करीब 9 हजार

2 .मतदाता :- : करीब 5 हजार

3 . वार्ड : 16

4 . मवि : 1 5 . प्रावि : 4 6 .उच्च माध्यमिक विद्यालय : 1 7. जन वितरण प्रणाली दुकान :- 3 8. स्वास्थ्य उपकेंद्र :- 1 ( भवन विहीन ) रीडर कनेक्ट : गांव की समस्याओं के बारे में जानकारी आप हमें वाट्सएप नंबर 8084341205 पर दे सकते है। हम उसे प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे।

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.