Move to Jagran APP

जाम की समस्या से कराह रहा पूरा शहर, बिल्डिग बॉयलॉज की उड़ रही धज्जियां

दरभंगा । शहरी क्षेत्र के प्रमुख चौक-चौराहों पर सड़क किनारे स्थित बड़े भवन नगर निगम के ि

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 11:42 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 11:42 PM (IST)
जाम की समस्या से कराह रहा पूरा शहर, बिल्डिग बॉयलॉज की उड़ रही धज्जियां
जाम की समस्या से कराह रहा पूरा शहर, बिल्डिग बॉयलॉज की उड़ रही धज्जियां

दरभंगा । शहरी क्षेत्र के प्रमुख चौक-चौराहों पर सड़क किनारे स्थित बड़े भवन नगर निगम के बिल्डिग बॉयलॉज की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इन भवनों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण रविवार को शहर में जाम की समस्या बनी रही। चौक-चौराहे पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवान हांफते नजर आए। जाम की समस्या से निपटने में अनजान ट्रैफिक के जवान केवल डंडा हिलाते रहे। लेकिन, कोई सुनने को तैयार नहीं है। रविवार को छुट्टी का दिन रहने के बावजूद दरभंगा टावर सहित मिर्जापुर और जीएम रोड में पांव रखने की जगह नहीं मिली। महज सौ-दो सौ मीटर की दूरी करने में आधा घंटे से अधिक का वक्त लगा है। मॉल के सामने सड़क पर लोग अपनी गाड़ियां खड़ी कर घंटों खरीदारी में मशगूल रहे। मॉल के बाहर खड़े गार्ड मूकदर्शक की भूमिका में नजर आए।

loksabha election banner

बता दें कि शहरी क्षेत्र में जहां पहले दरभंगा टावर पर जाम की समस्या बनी रहती थी। अब, मिर्जापुर चौक से लेकर जीएम रोड तक सड़क के दोनों किनारे गाड़ियां खड़ी रहने के कारण जाम की समस्या उत्पन्न होने लगी है। पिछले कुछ वर्षों में व्यवसायियों की पहली पसंद मिर्जापुर चौक से लेकर जीएम रोड का इलाका बनता जा रहा है। बड़े-बड़े भवनों का निर्माण तो करा लिया गया, लेकिन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं की गई। निगम प्रशासन ने भी मानकों को ताक पर रखकर भवन बनाने की अनुमति दे दी। सूत्र बतातें है कि शहरी क्षेत्र में बने कई बड़े व्यवसायिक भवन और शहर में पार्किंग की समस्या निगम कर्मियों की सांठगांठ का नतीजा है। नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत करीब दो दर्जन से अधिक ऐसे व्यवसायिक भवन है, जहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। लोग सड़कों पर अपनी गाड़ियां खड़ी करते है।

'शहरी क्षेत्र में बिल्डिग बॉयलॉज के मानकों के अनुरुप नहीं बनाए गए भवनों को चिन्हित किया जा रहा है। शहर को जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए ऐसे भवन, जहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई है, उनपर कार्रवाई की जाएगी।'

मनेश कुमार मीणा

नगर आयुक्त, दरभंगा नगर निगम

--------- -----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.