Move to Jagran APP

रात्रि में दुकानें रहे सुरक्षित और सही सलामत व्यवसायी पहुंचे घर, ऐसी हो सुरक्षा व्यवस्था

सरकार और जनप्रतिनिधि व्यवसायियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कभी गंभीर नहीं रही है। यहां तक कि सरकार व्यवसायियों की पूर्ण रूप से सुरक्षा देने की घोषणा तो करती है । लेकिन धरातल पर घोषणा हवा-हवाई हो जाता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 12:34 AM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 06:27 AM (IST)
रात्रि में दुकानें रहे सुरक्षित और सही सलामत व्यवसायी पहुंचे घर, ऐसी हो सुरक्षा व्यवस्था
रात्रि में दुकानें रहे सुरक्षित और सही सलामत व्यवसायी पहुंचे घर, ऐसी हो सुरक्षा व्यवस्था

दरभंगा । सरकार और जनप्रतिनिधि व्यवसायियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कभी गंभीर नहीं रही है। यहां तक कि सरकार व्यवसायियों की पूर्ण रूप से सुरक्षा देने की घोषणा तो करती है । लेकिन, धरातल पर घोषणा हवा-हवाई हो जाता है। सुरक्षा नहीं मिलने के कारण आए दिन बिहार में व्यवसायियों के साथ कोई न कोई घटना घटती रही है। विधायक हो या सांसद चुनाव जीतने से पहले लंबी-लंबी बातें करते हैं। लेकिन, व्यवसायियों की समस्याओं पर कभी ध्यान नहीं देते हैं। समस्याओं के निदान तो दूर कभी खोज खबर लेना भी मुनासिब नही समझते। लोकसभा चुनाव के मौके पर दैनिक जागरण की ओर से रविवार को केवटी प्रखंड के रनवे चौक पर आयोजित चुनावी चौपाल में उक्त बातें व्यवसायियों ने बेबाकी के साथ की। व्यवसायियों ने कहा कि व्यवसायिक बाजार में सड़क, बिजली एवं पेयजल की समस्या है। सार्वजनिक शौचालय नहीं रहने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। मारपीट, हमला और लूटपाट की समस्याएं तो है ही साथ में दुकानों में चोरी की घटना में भी काफी वृद्धि हुई है। इन सभी बातों में बदलाव हो तो व्यवसायियों का कल्याण होगा। बाजार समिति का हाल बदहाल है। लोग अपनी उपज कहां और कैसे बैचे यह समझ में नहीं आता है। वहां से माल खरीदकर लाना कठिन हो गया है। सड़क नहीं है। चारों तरफ गंदगी पटा है। अतिक्रमणकारी हावी हैं। आखिरकार नए व्यवसायी को व्यापार करने के लिए जगह कौन देगा और कहां देगा यह बड़ी समस्या है। दुकान बंद कर व्यवसायी सही सलामत घर पहुंचे इसकी व्यवस्था होनी चाहिए । रात्रि में दुकानें सुरक्षित रहे ऐसी सख्त सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत है। जो व्यवसायियों की दुख-दर्द को समझे और उनके हित के लिए सदन में आवाज बुलंद करे ऐसे सांसद बनाने का सभी ने सकंल्प लिया।

loksabha election banner

---------------

पिछले कुछ वर्षों में काम तो काफी हुआ है, मगर बिचौलियों से पीछा नही छूट रहा । एनएच 527 बी से गांव जाने वाली सड़क का निर्माण नही हो सका। इससे व्यवसाय प्रभावित होता है। - राजेश कुमार मंडल

------------------------

मतदान देश के लिए करना है। सही मतदान से ही राष्ट्र का निर्माण होगा । व्यवसायियों को पूर्ण सुरक्षा मिले ऐसी व्यवस्था की जरूरत है। बाजार में शौचालय और चापाकल की सुविधा बहाल हो। - मोहन प्रसाद गुप्ता

---------------

काम तो काफी हुआ है । मगर जनकल्याणकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार अब भी हावी है । अब भी नेता जनता को आपस में उलझाकर अपनी रोटियां सेकने में लगे रहते हैं।

- शंकर साह

-----------

सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पुल-पुलिया व शौचालय जैसे बुनियादी काम खूब हुए है। खासकर बिजली में काफी काम किए गए हैं। घर-घर बिजली मिल रही है। अब व्ययपारियों पर ध्यान देने की जरूरत है। - चन्द्र नारायण मल्लिक

----------------

वर्षों से बंद पड़ी रैयाम चीनी मिल आज तक चालू नही हो सका है। दड़िमा नवटोलिया स्थित का जलमीनार शोभा की वस्तु बनी हुई है। ऐसे में विकास की बात करना जनता को धोखा देने के बराबर है।

- विनोद मंडल, श्रमिक

-----------------

गांव की तस्वीर बदल रही है। गांव के विकास से ही देश का विकास होगा। इसमें व्यापार अहम स्थान रखता है। गांव की उपज को बाहर सही ढंग से भेजने की व्यवस्था हो तो किसान का कल्याण होगा।

- विश्वंभर मिश्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.