Move to Jagran APP

दरभंगा एयरपोर्ट के रनवे की सुरक्षा को चेन लिक फेंसिग का काम शुरू, 12 फीट होगी ऊंचाई

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट को जंगली जानवरों से सुरक्षित करने की दिशा में कवायद तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 12:09 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 12:09 AM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट के रनवे की सुरक्षा को चेन लिक फेंसिग का काम शुरू, 12 फीट होगी ऊंचाई
दरभंगा एयरपोर्ट के रनवे की सुरक्षा को चेन लिक फेंसिग का काम शुरू, 12 फीट होगी ऊंचाई

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट को जंगली जानवरों से सुरक्षित करने की दिशा में कवायद तेज हो गई है। एयरपोर्ट परिसर के अंदर चेन लिक फेसिग का काम शुक्रवार से शुरू हो गया। मार्च महीने तक पूरे परिसर में फेंसिग कार्य को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। शुरूआती दौर में रनवे के एक तरफ फेंसिग कार्य शुरू किया गया है, ताकि रनवे को जंगली जानवरों से मुक्त रखा जा सके। 12 फीट ऊंचे फेंसिग कार्य पूरा होते ही रनवे जंगली जानवरों से पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगा। शेष बचे काम को इसके बाद पूरा किया जाएगा। फेंसिग कार्य करने वाली नोडल एजेंसी भवन निर्माण विभाग के अभियंता चंदन कुमार ने बताया कि फेंसिग काम शुरू हो गया है। एयरफोर्स के करीब नौ किलोमीटर के दायरे में फेंसिग कार्य किया जाना है। मार्च महीने तक इसे पूरा करने का डेडलाइन है। पहले चरण में रनवे के एक तरफ जंगल साइड से फेंसिग काम शुरू किया गया है। इसके लिए पाइलिग का काम किया जा रहा है। धीरे-धीरे पूरे परिसर को जानवरों से सुरक्षित किया जाएगा। बताया कि कुछ कारणों से काम में बाधाएं आ रही थी। वे अब दूर हो गई है। बताया कि एयरपोर्ट की चाहरदीवारी पर व्यू कटर लगाने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट की चाहरदीवारी पर व्यू कटर लगाने को लेकर पहले ही अधिकारियों को निर्देश दिया था।

prime article banner

---------

जंगली जानवरों को वाल्मिकी नगर टाइगर रिर्जव में किया जाएगा शिफ्ट

एयरपोर्ट के पूरे परिसर में फेंसिग कार्य पूरा होने के बाद यहां से जंगली जानवरों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। इसकी कार्ययोजना पहले की तैयार की जा चुकी है। वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक पूरे एयरपोर्ट परिसर में करीब तीन सौ के करीब नीलगाय व जंगली सुअर है। सभी को पकड़कर वाल्मिकी नगर टाइगर रिर्जव भेजा जाएगा। फेंसिग कार्य पूरा होने के बाद ही जंगली जानवरों को पकड़ने की कवायद की जाएगी। वर्तमान में फेंसिग जगह-जगह से जर्जर है। अभी जंगली जानवरों के रनवे की ओर भागने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में इस कार्य के पूरा होने का इंतजार किया जा रहा है।

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.