Move to Jagran APP

विश्वकर्मा पूजा आज, गाड़ियों की जमकर हुई बु¨कग

जिले में शहर से लेकर गांवों तक शिल्पकारों के आराध्य बाबा विश्वकर्मा की पूजा की तैयारी अंतिम चरण में है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 01:29 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 01:29 AM (IST)
विश्वकर्मा पूजा आज, गाड़ियों की जमकर हुई बु¨कग
विश्वकर्मा पूजा आज, गाड़ियों की जमकर हुई बु¨कग

दरभंगा। जिले में शहर से लेकर गांवों तक शिल्पकारों के आराध्य बाबा विश्वकर्मा की पूजा की तैयारी अंतिम चरण में है। औद्योगिक केंद्र, आईटीआई, ट्रांसपोर्ट एजेंसी, मोटर पार्टस की दुकान व गैरेज में पूजा की तैयारी पूरे जोर-शोर से चल रही है। पूजा को लेकर जश्न का माहौल दिख रहा है। जगह-जगह भव्य पंडाल व विशाल प्रतिमा स्थापित कर बाबा की पूजा-अर्चना की तैयारी की जा रही है। वहीं दरभंगा-समस्तीपुर रोड पर सैदनगर स्थित विश्वकर्मा मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इसके अलावा अरबन विद्युत कार्यालय, दूरसंचार विभाग, पीएचईडी विभाग, नगर निगम गोदाम, आईटीआई परिसर आदि में पूजा की तैयारी की जा रही है। जगह-जगह उत्सवी माहौल है। वैसे तो पूजा सोमवार को है, लेकिन रविवार से गीत-संगीत की आवाज कानों में गूंजने लगी है। शहर से सटे कई स्थानों पर भी भव्य पूजा को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। विभिन्न ऑटोमोबाइल सेंटरों व औद्योगिक केंद्रों में भी विश्वकर्मा पूजा की तैयारी चल रही है। इधर, शिल्पकार भी मूर्तियों को अंतिम रुप देने में जुटे है। एक से बढ़कर एक आकर्षण ढ़ग से मूर्तियों को बनाने की होड़ लगी है। हसनचौक स्थित कुम्हार टोला में मूर्तियों की रंगाई-पोताई को काम जारी है। मूर्तिकार अवधेश पंडित ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक आर्डर मिला है। लिहाजा देर रात तक मूर्तियों को तैयार करने में जुटे है। छोटे आकार से लेकर बड़े आकर तक की मूर्तियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है। रविवार शाम से ही विभिन्न मूर्तियों को पूजा-पंडालों में ले जाया जाएगा। इधर, पंडाल में रोशनी को लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खरीददारी भी जोरों पर है। पूनम सिनेमा रोड़ स्थित कई बिजली की दुकानों में लोग रंगीन लाईंटों की खरीददारी में व्यस्त हैं।

loksabha election banner

------------------------

जमकर हुई वाहनों की बु¨कग

विश्वकर्मा पूजा पर वाहन खरीदना शुभ माना जाता है। लिहाजा, इस वर्ष भी बाइक, स्कूटी व कारों की जमकर बु¨कग कराई गई है। रविवार को भी कई एजेंसी में लोग वाहनों की बु¨कग कराते नजर आए। शहर के एसएस होंडा व हुंडई शोरुम में लोगों ने वाहनों की बु¨कग कराई। एजेंसी के प्रोप्रराईटर ई. सतीश ¨सह ने बताया कि विश्वकर्मा पूजा के दिन छह दर्जन से अधिक स्कूटी व बाइक की बु¨कग कराई गई है। वहीं 15 से ज्यादा कारों की बु¨कग कराई गई है। ऐसा ही हाल अन्य एजेंसी का भी देखने को मिल रहा है।

------------------------

फल व मिठाई दुकानों में लगी भीड़

विश्वकर्मा पूजा को लेकर फूलों, फलों व मिठाई की दुकान में लोगों की खासी भीड़ देखी गई। पूजा को लेकर मिठाई, फल, सजावट सामग्री व फूलों की जबर्दस्त डिमांड है। हालांकि कई स्थानों पर हलवाई बैठाकर बुनिया व सेव आदि बनवाने की व्यवस्था की गई है। फलों के दाम में अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली। सेब 90 से लेकर 140 रुपये प्रति किलो, केला 30 से 40 रुपये प्रति दर्जन, ¨सघाड़ा 40 से 50, संतरा 70 से 100 प्रति किलो बाजार में बिक रहा है।

-----------------------

पंडितों की मांग बढ़ी

विश्वकर्मा पूजा को लेकर बाजार में पंडितों की मांग भी बढ़ गई है। अधिकांश पंडितों को पहले ही पूजा के लिए बुक कर लिया गया है। ऐसे में कई लोग दूर-दराज से पंडितों को मुंह मांगा दाम देकर पूजा के लिए राजी कर रहे हैं। -------------------------

सर्विस स्टेशनों पर पूरे दिन लगी रही भीड़

विश्वकर्मा पूजा को लेकर एक दिन पूर्व से ही गाड़ियों को धुलाने के लिए लोगों की भीड़ सर्विस स्टेशनों पर लगी रही। जहां आमूमन पहले गाड़ी धुलाने में आधा घंटा का वक्त लगा करता था, वहां रविवार को लोग 4 से 5 घंटे इंतजार करते नजर आए। गाड़ियों की धुलाई के लिए अलग से स्टॉफ की व्यवस्था की गई थी। देर शाम तक लोग अपनी-अपनी गाड़ी धुलाने के लिए घंटों लाइन में लगे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.