Move to Jagran APP

50 साल राज करने वाले बताएं, कितने मेडिकल कॉलेज उसके कार्यकाल में खुले : सुशील मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को विकास नहीं दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मिलकर बिहार की सूरत बदल रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 12:19 AM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 12:19 AM (IST)
50 साल राज करने वाले बताएं, कितने मेडिकल कॉलेज उसके कार्यकाल में खुले : सुशील मोदी
50 साल राज करने वाले बताएं, कितने मेडिकल कॉलेज उसके कार्यकाल में खुले : सुशील मोदी

दरभंगा । बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को विकास नहीं दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मिलकर बिहार की सूरत बदल रहे हैं। कुछ ही महीनों पूर्व बिरौल में बिरौल-गंडौल सड़क का उद्घाटन कर दो भागों में बंटे मिथिलांचल को एक किया गया। जब-जब एनडीए की सरकार बनी, मिथिलांचल का विकास हुआ। सहरसा से पटना की दूरी सिमटकर 180 किमी हो गई। बिहार का कोई एक ऐसा टोला नहीं, जहां बिजली नहीं पहुंची। मुझे भी पहले यह भरोसा नहीं था। विकास क्या होता है, यह मैं उनसे पूछना चाहता हूं जिन्होंने 50 वर्षों तक देश पर राज किया। बताएं उनके समय कितने मेडिकल कॉलेज खोले गए। गांव में महिलाएं जनाना डॉक्टर को खोजती थी, अरे कहां से मिलेगी जनाना डाक्टर। जब कोई मेडिकल कॉलेज इन्होंने खोला ही नहीं। एनडीए की सरकार में 11 नए मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहे है। बिहार में पहले एक भी नर्सिंग कॉलेज नहीं था। पहले केरल की नर्स होती थी। आज कहीं-कहीं मिलती है। आज हर काम ऑनलाइन हो रहा है। 45 लाख किसानों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। एक भी योजना का पैसा नकद नहीं दिया जाता। राज्य सरकार ने 250 करोड़ रुपये की लागत से सभी कॉलेजों को वाई-फाई से जोड़ा। लेकिन दुख की बात है कि कम ही छात्र इसका उपयोग कर रहे है। डिजिटल क्रांति ने लोगों के जीवन को आसान बना दिया। घर बैठे ही सारे काम हो रहे है। बिहार के 5 हजार पंचायतों को फाइबर केबल से जोड़ा गया है। जल्द ही इसे कॉमन सर्विस सेंटर से जोड़ा जाएगा। सांसद कीर्ति आजाद पर चुटकी लेते कहा कि अब लोगों को काम कराने के लिए कटहलबाड़ी घर नहीं जाना पड़ेगा। कहा कि देश में रोजगार की संभावना बढ़ रही है। कहा कि एसटीपीआइ को रामनगर आइटीआइ परिसर में दो एकड़ जमीन निशुल्क मुहैया कराई गई है। यहां एक भवन का निर्माण किया जाएगा। सॉफ्टवेयर तैयार करने वाले युवक-युवतियों को कम कीमत पर यहां जगह मुहैया कराई जाएगी। भागलपुर के बाद दरभंगा में सॉफ्टवेयर पार्क का शिलान्यास किया गया है। मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष हरि सहनी, सुजीत मल्लिक, भाजपा महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्ष धर्मशीला गुप्ता, आदित्य नारायण चौधरी मन्ना, राजू तिवारी, तनवीर हसन, रामकुमार झा, पूर्व विधान पार्षद मिश्रीलाल यादव, पूर्व विधायक रामनिवास प्रसाद सहित एसटीपीआइ के कर्मचारी और अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

--------------

दरभंगा में हाईकोर्ट की एक बेंच की हो स्थापना : संजय सरावगी

नगर विधायक संजय सरावगी ने सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद से दरभंगा में हाईकोर्ट के एक बेंच की मांग की। कहा कि एम्स निर्माण को लेकर जो अधिकारी दरभंगा आएं तो उन्होंने सरकार को भ्रामक रिपोर्ट सौंपी है। यहां कोई हेरिटेज भवन नहीं है। जहां तक सड़क की बात कहीं गई है तो वो भी मेडिकल कॉलेज की सड़क है। कुछ करोड़ खर्च कर आरओबी और अन्य चीजों का निर्माण कराया जा सकता है। कहा कि सरकार यहां सर्वेक्षण कराने के लिए फिर से अधिकारी को भेजे। कहा कि बिना मिथिला के विकास के राज्य और देश का विकास नहीं हो सकता है। उपमुख्यमंत्री को धन्यवाद देते कहा कि उनकी कृपा ²ष्टि हमेशा मिथिलांचल पर बनी रहती है।

---------------

सब कुछ दरभंगा, कुछ तो जाले को दें : जीवेश कुमार

जाले विधायक जीवेश कुमार ने कानून मंत्री व उपमुख्यमंत्री से मांग की कि दरभंगा के अलावा जाले को भी कुछ दें। कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते है, कम से कम एक तारामंडल जाले को भी मिले। इससे गांव का कुछ कल्याण हो जाएं। हालांकि उनकी मांगों पर चुटकी लेते कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि साफ्टवेयर पार्क या बीपीओ से जाले के छात्र-छात्राओं का भी कल्याण होगा।

---------------

नीतीश-मोदी की जोड़ी बिहार को दे रही दिशा : डॉ. दिलीप चौधरी

विधान पार्षद डॉ. दिलीप कुमार चौधरी ने कहा कि नीतीश और मोदी की जोड़ी बिहार को एक नई दिशा प्रदान कर रही है। कहा कि बिहार में तेजी से विकास हो रहा है। एनडीए की सरकार प्रदेश का हर स्तर पर विकास कर रही है। साफ्टवेयर पार्क का फायदा न केवल दरभंगा बल्कि पूरे मिथिलांचल को मिलेगा। क्या है एसटीपीआइ :

एसटीपीआइ देश में आईटी-आइटीइएस निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एसटीपी और इएचटीपी योजना के तहत एकल खिड़की नियामक सेवाएं, स्टार्टअप कंपनियों और युवा उद्यमियों के लिए प्लग एंड प्ले इन्कूयवेशन सुविधाएं व हाई स्पीड डाटा संचार सेवाएं प्रदान करती है। एटीपीआइ अनुकूल वातावरण में आइट-आइटीइएस-इएसडीएम उद्योग को सफलतापूर्वक सेवाएं प्रदान करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.