Move to Jagran APP

सात दिन प्यार की बातें, आज से होगा तकरार

वैलेंटाइन वीक के तहत फरवरी का दूसरा सप्ताह पूरी तरह से प्यार को समर्पित रहा। मोहब्बत के नाम पर हर दिन को युवाओं ने सेलेब्रेट किया। कभी रोज-डे तो कभी प्रामिस डे के बाद बुधवार कोवैलेंटाइन-डेपर पूरा दिन प्यार करने वालों के नाम रहा। अब वैलेंटाइन-डे खत्म हुआ और आज यानी शनिवार से अगले सात दिनों तक हर दिन मोहब्बत में तकरार के नाम होगा। दरअसल जिस सभ्यता ने साल में एक सप्ताह प्यार के लिए मुकर्रर किया उ

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 05:38 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:10 AM (IST)
सात दिन प्यार की बातें, आज से होगा तकरार
सात दिन प्यार की बातें, आज से होगा तकरार

बक्सर : वैलेंटाइन वीक के तहत फरवरी का दूसरा सप्ताह पूरी तरह से प्यार को समर्पित रहा। मोहब्बत के नाम पर हर दिन को युवाओं ने सेलेब्रेट किया। कभी रोज-डे तो कभी प्रामिस डे के बाद बुधवार को 'वैलेंटाइन-डे' पर पूरा दिन प्यार करने वालों के नाम रहा। अब वैलेंटाइन-डे खत्म हुआ और आज यानी शनिवार से अगले सात दिनों तक हर दिन मोहब्बत में तकरार के नाम होगा।

loksabha election banner

दरअसल, जिस सभ्यता ने साल में एक सप्ताह प्यार के लिए मुकर्रर किया, उसी ने मोहब्बत के अंजाम को भी अपने यहां की संस्कृति के लिहाज से परिभाषित किया है। जहां, कुछ दिनों का प्यार अगले ही दिन तकरार से शुरू हो जाता है। तकरार और इंकार से भरे इस सप्ताह की शुरुआत पन्द्रह फरवरी को 'स्लैप-डे' यानी थप्पड़ मारने के दिन से होती है और इक्कीस फरवरी को 'ब्रेकअप डे' यानी संबंधों के हमेशा लिए तोड़ने के दिन से खत्म होती है। संचार माध्यमों के जरिये 'वैलेंटाइन-डे' मेट्रो सिटी से बक्सर जैसे छोटे शहरों तक पहुंच चुका है। इसका असर बाजार से लेकर पार्क व मंदिर आदि में देखने को मिला। जहां युवा जोड़े दुनिया की भीड़ से नजरें चुराते एक-दूसरे के होने के वायदे कर रहे थे। लेकिन, पश्चिमी संस्कृति की बुनियाद पर गढ़ी गयी इस एक दिवसीय प्यार में भारतीय सभ्यता की सात जन्मों का प्यार वाला तासीर नहीं है। पश्चिमी देशों में वैलेंटाइन-डे के बाद एक सप्ताह तक प्रचलित दिनों में मोहब्बत का मखौल उड़ाया गया है। पन्द्रह को स्लैप-डे के बाद सोलह फरवरी 'किक-डे' यानी धिक्कार दिवस को समर्पित है। सत्रह को बनावटी प्यार के दिन के रूप में 'परफ्यूम-डे' मनाया जाता है। इसके अगले दिन 'फ्लर्टिग-डे' और उन्नीस फरवरी को 'कंफेसन-डे' होता है। यह दिन मोहब्बत के लिए गलतियों को स्वीकार करने का दिन है। पश्चिमी देशों में बीस फरवरी को प्रेमी युगल 'मिसिग डे' के रूप में मनाते हैं। इस प्यार में मिली असफलता को याद किया जाता है। वैलेंटाइन-डे के बाद के सप्ताह का आखिरी दिन 21 फरवरी 'ब्रेकअप-डे' यानी मोहब्बत की डोर को पूरी तरह से तोड़ लेने का दिन है। हो गया, दो सप्ताह में प्यार की कहानी का पटाक्षेप। ब्रेकअप के सात दिन 15 फरवरी - स्लैप डे

16 फरवरी- किक डे

17 फरवरी- परफ्यूम डे

18 फरवरी- फ्लर्टिंग डे

19 फरवरी- कंफेसन डे

20 फरवरी- मिसिग डे

21 फरवरी- ब्रेकअप डे

-----------------

प्यार की परिभाषा पश्चिमी संस्कृति में भारतीय संस्कृति से जुदा है। वैश्विक दौड़ में भले ही हम भी 'वैलेंटाइन-डे' को भी अपने यहां अहमियत दे रहे हैं, लेकिन अपने यहां मोहब्बत का मतलब सात दिनों का नहीं सात जन्मों का बंधन है।

राकेश कुमार सिन्हा, शोधार्थी, मनोविज्ञान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.