Move to Jagran APP

गांव में स्वच्छता मिशन के सारथी बने राजेश, मिला सम्मान

बक्सर आज की भागम-भाग भरे जीवन में लोगों के पास अपनों के लिए भी समय निकालना मुश्किल है। वहीं

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:51 PM (IST)
गांव में स्वच्छता मिशन के सारथी बने राजेश, मिला सम्मान
गांव में स्वच्छता मिशन के सारथी बने राजेश, मिला सम्मान

बक्सर : आज की भागम-भाग भरे जीवन में लोगों के पास अपनों के लिए भी समय निकालना मुश्किल है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो समाज के लिए अपना समय दे रहे हैं। चौगाईं को स्वच्छ रखने में युवक राजेश वर्मा अहम रोल निभा रहे हैं। इन्हें सरकारी योजनाओं से कोई मतलब नहीं। सब कुछ अपने दम पर करते हैं। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ सफाई में खुद बढ़-चढ़कर शामिल होते हैं।

loksabha election banner

कहीं भी गंदगी दिखने पर स्वयं कूड़ेदान तक पहुंचाने और गंदगी फैलाने वालों को गांधीगिरी के तर्ज पर अहसास भी कराते हैं कि उन्हें ऐसा करने से परहेज करना चाहिए। पिछले दो दशक से स्वच्छता कार्य कर रहे युवक राजेश की हिम्मत इस पंक्ति की ओर इशारा करती है कि कागज पर लिखना तो सभी को आता है, जरा पत्थर पर इबादत तो गढ़ के दिखाओ यारों। चौगाईं निवासी राजेश कुमार वर्मा ने कुछ इसी अंदाज में तमाम सामाजिक ताना-बाना को दरकिनार करते हुए अपने हौसलों से स्वच्छता मिशन को कायम रखा है। विगत पन्द्रह-बीस वर्षों पूर्व से जब गांव में गलियों की सफाई करता था तो उस समय हंसी मजाक का पात्र बन गया था। मजाक उड़ाने वालों को क्या पता था कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद ही झाडू उठाकर स्वच्छता मिशन के प्रति लोगो को जागरूक करेंगे। राजेश न सिर्फ आस-पास के गंवई इलाकों में स्वच्छता मिशन की मिसाल बने हैं, बल्कि इनकी कर्मठता और जागरूकता से प्रभावित होकर कई कार्यक्रमों एवं सभाओं में सम्मान भी मिल रहा है।

- स्वच्छता को बनाया जिन्दगी का मुख्य कार्य चौगाईं गांव के एक संभ्रांत परिवार से आनेवाला युवक राजेश वर्मा के यहां अच्छा-खासा व्यवसाय एवं घर में हर सुख-सुविधा उपलब्ध है। यह युवक अपने रूटीन कार्यों में प्रतिदिन सुबह छह से आठ बजे तक पूरे मोहल्ले एवं मेन रोड की सफाई करता है। अगर कोई व्यक्ति सफाई के तुरंत बाद गंदगी फैला देता है तो पुन: हंसतें हुए इसे साफ कर देता है। युवक का तर्क है कि अगर गंदगी फैलाना ही इनका कार्य है तो मेरा कार्य अपने आस-पास सफाई और स्वच्छता रखना है। - कई कार्यक्रमों व समारोह में मिला सम्मान दो साल पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिला मुख्यालय में इसे सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। यहीं नहीं, मुरार गांव के उच्च विद्यालय में गत दिनों बुद्विजीवी मंच व ज्ञान पुष्प फाउंडेशन द्वारा डॉ.सच्चिदानंद सिन्हा की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में इसको न सिर्फ सम्मानित किया गया बल्कि इसके स्वच्छता कार्य की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई। यह युवक इलाकाई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बना है। - कहते हैं युवक व मोहल्लेवासी दशकों पूर्व से गांव में स्वच्छता की अलख जगा रहे युवक राजेश वर्मा ने दैनिक जागरण को बताया कि कई वर्षों से लोगों द्वारा हंसी का पात्र बनाया गया। परन्तु अपने इस सुकार्यों से ये विचलित नहीं हुए। आज जब देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश में स्वच्छता मिशन का आह्वान किया गया तो अब लोगों को याद आया कि 'स्वच्छता' ही जीवन है। मोहल्ले के कमलेश प्रसाद, संजीव कुमार, बिरजा सिंह, मुक्ति नारायण तिवारी, नंदजी प्रसाद एवं दीपु कुमार, पवन सिंह एवं बब्लू कुमार सहित कई युवकों ने बताया कि राजेश वर्मा का सफाई कार्य काफी सराहनीय है। - बयान निश्चित तौर पर इस युवक का स्वच्छता मिशन कार्य काबिले तारीफ हैं। इसे अनुमंडल प्रशासन द्वारा किसी कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। ताकि, अन्य लोग प्रेरित हो सकें।

- हरेन्द्र राम, एसडीओ, डुमरांव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.