Move to Jagran APP

चौगाईं में नामांकन की तैयारी पूरी, आज होगी अधिसूचना जारी

बक्सर स्थानीय प्रखंड में सातवें चरण में 15 नवंबर को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 09:32 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 09:32 PM (IST)
चौगाईं में नामांकन की तैयारी पूरी, आज होगी अधिसूचना जारी
चौगाईं में नामांकन की तैयारी पूरी, आज होगी अधिसूचना जारी

बक्सर : स्थानीय प्रखंड में सातवें चरण में 15 नवंबर को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसको लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। हालांकि, 19 अक्टूबर को हजरत मोहम्मद साहब की जयंती हैं जबकि निर्वाचन आयोग द्वारा इसी दिन से नामांकन की तिथि मुकर्रर की गई है। इसको लेकर प्रखंड प्रशासन उहापोह की स्थिति में है। प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी तेज बहादुर सुमन ने बताया कि इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी से गाइडलाइन ली जा रही हैं।

loksabha election banner

ऐसे प्रखंड में नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गई है। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र जमा करने के लिए प्रखंड कार्यालय में अभ्यर्थियों के साथ सिर्फ प्रस्तावक जाएंगे। प्रखंड कार्यालय के बाहर दो सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू होगी। नामांकन के दौरान इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पंचायत चुनाव को लेकर आज सोमवार को अधिसूचना जारी होगी। मंगलवार से होने वाले नामांकन को लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक रविवार को प्रखंड कार्यालय में हुई, जिसमें नामांकन को लेकर कई बिदुओं पर चर्चा की गई।

नामांकन के लिए बनाए गए हैं कुल नौ टेबल

पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार से होने वाली नामांकन को लेकर कुल नौ टेबल बनाए गए हैं। मुखिया पद के लिए एक टेबल होगा, जिस पर पांचों पंचायत के मुखिया अभ्यर्थी अपना नाम निर्देशन पत्र जमा करेंगे। इसी प्रकार पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पंच के लिए अलग-अलग टेबल होगा। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि वार्ड सदस्य पद के नाम निर्देशन पत्र जमा करने हेतु पंचायत वार अलग-अलग पांच टेबल बनाए गए हैं जिस पर पंचायत के सभी वार्डों का नामांकन फार्म जमा होगा।

पंचायत वार रहेगी हेल्प डेस्क की सुविधा

विभिन्न पदों के लिए नाम निर्देशन पत्र जमा करने वाले अभ्यर्थियों के सहूलियत हेतु नामांकन के दौरान पंचायत वार हेल्प डेस्क की सुविधा रहेगी। नाम निर्देशन पत्र जमा करने से पहले विभिन्न पदों के अभ्यर्थी बनाए गए हेल्प डेस्क पर सबसे पहले नामांकन हेतु दिए जाने वाले अपने प्रपत्रों की जांच कराएंगे, इसके बाद उपरोक्त टेबल पर नामांकन फार्म जमा करेंगे।

प्रत्याशियों के आफलाइन के बाद कार्यालय करेगा आनलाइन नामांकन

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पहली बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ऑनलाइन नामांकन हो रहा है। दरअसल पहली बार इवीएम मशीन से होने वाला पंचायत चुनाव पारदर्शी हो, इसके लिए निर्वाचन आयोग के द्वारा अभ्यर्थियों के आफलाइन नामांकन के साथ ही कार्यालय द्वारा आनलाइन नामांकन किया जा रहा है। निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थी बनाए गए टेबल पर अपना नाम निर्देशन पत्र जमा करते हैं, उसके कुछ ही देर बाद नामांकन निर्वाची पदा. कार्यालय से आनलाइन किया जाएगा। इसी के आधार पर विभिन्न पदों के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अंतिम तिथि तक किस पद के लिए कितने अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन किए इसका डिटेल राज्य निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसी के आधार पर नामांकन से लेकर नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटित और मतगणना तक सभी रिपोर्ट आनलाइन ही किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.