Move to Jagran APP

नावानगर में कोविड-19 के प्रति सजग नही है लोग

बक्सर कोविड-19 को लेकर देश और दुनिया में जहां फिर से चिता बढ़ती जा रही है वहीं ना

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 09:42 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 09:42 PM (IST)
नावानगर में कोविड-19 के प्रति सजग नही है लोग
नावानगर में कोविड-19 के प्रति सजग नही है लोग

बक्सर : कोविड-19 को लेकर देश और दुनिया में जहां फिर से चिता बढ़ती जा रही है, वहीं नावानगर व केसठ प्रखंड में लोग लापरवाह दिख रहे हैं। महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी, हैंडवाश व मास्क जैसे सुरक्षा उपायों के सरकार के द्वारा लगातार प्रचार-प्रसार के बावजूद लोग इनका पालन करने की जरूरत नहीं समझ रहे हैं।

loksabha election banner

सार्वजनिक स्थानों व सरकारी दफ्तरों की दीवारों पर मास्क पहनने के निर्देश को देखकर भी लोग उसे अनदेखा कर दे रहे हैं। स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि लोग संक्रमण से बचाव के सुरक्षा के उपायों का पालन करने वाले लोगों को चिढ़ाने वाली नजरों से देखते हैं। लोगों की लापरवाही का भरपूर नजारा यहां पिछले दिनों छठ महापर्व के दौरान देखने को मिला। छठ घाटों पर अधिकांश लोग बिना मास्क के दिखे। लापरवाही का आलम यह रहा कि छठ घाटों पर कुछ प्रतिनिधि व समाजसेवी बगैर मास्क पहने ही पूजा सामग्री का वितरण करते दिखे। न तो प्रसाद बांटने वालों में गंभीरता दिख रही थी, न ही उसे लेने वालों में।

सरकार की नीतियों को जिम्मेवार ठहरा रहे लोग

इस लापरवाही के लिए अनेक लोग सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि शुरुआती दौर में लोग शारीरिक दूरी का पालन और मास्क पहनने को लेकर गंभीर होने लगे थे, लेकिन चुनाव के दौरान राजनेताओं द्वारा प्रचार के क्रम में सुरक्षा उपायों की इतनी अवहेलना की गई कि लोग इन्हें अब गैर जरूरी मानने लगे हैं।

ठंड एवं प्रदूषण के साथ तेजी से बढ़ रहा असर

बताते चलें कि ठंड व प्रदूषण के बढ़ने के साथ राजधानी दिल्ली समेत देश के अनेक हिस्सों में कोविड-19 का संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। दुनिया भर में कहीं इसकी दूसरी लहर तो कहीं तीसरी लहर आने की बात कही जा रही है। सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा भी कोरोना के संक्रमण के बढ़ते प्रसार को लेकर चिता व्यक्त की गई है। हालांकि, इन बातों का नावानगर व आसपास के इलाके में असर नहीं दिखना आशंकाओं को जन्म दे रहा है।

लापरवाही बन रही बड़ी वजह, खतरा बरकरार

जानकार लोगों की मानें तो लापरवाही के चलते खतरा बना हुआ है। चिकित्सकों का कहना हैं कि सतर्कता नहीं बरती गई तो डर है कि ठंड व कुहासा बढ़ने पर इलाके में कोविड-19 के संक्रमण को लेकर विस्फोटक स्थिति न बन जाए। तब लोगों को इसका खतरा समझ में आएगा। अभी उन्हें समझाया जा रहा है तो समझ नहीं आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.