Move to Jagran APP

एनपीआर के अंडे से निकलेगा एनआरसी का चूजा : कन्हैया

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ.कन्हैया कुमार ने कहा सरकार अभी भले ही एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन) से किनारा कर रही हो लेकिन एनपीआर(नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) की घोषणा हो चुकी है और इसी एनपीआर के अंडे से एनआरसी का चूजा निकलेगा। उन्होंने एनआरसी लागू होने से बचने के लिए लोगों से एनपीआर का भी विरोध करने की अपील की। वे शुक्रवार को संविधान बचाओ-देश बचाओ यात्रा के क्रम में बक्सर के किला मैदान में सभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व गोयल धर्मशाला में ठहरे कन्हैया को सभास्थल किला मैदान तक ले जाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी रास्ते में हिदू समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उन्हें काले झंडे दिखाए और नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 04:43 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 04:43 PM (IST)
एनपीआर के अंडे से निकलेगा एनआरसी का चूजा : कन्हैया
एनपीआर के अंडे से निकलेगा एनआरसी का चूजा : कन्हैया

बक्सर : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ.कन्हैया कुमार ने कहा सरकार अभी भले ही एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन) से किनारा कर रही हो, लेकिन एनपीआर(नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) की घोषणा हो चुकी है और इसी एनपीआर के अंडे से एनआरसी का चूजा निकलेगा। उन्होंने एनआरसी लागू होने से बचने के लिए लोगों से एनपीआर का भी विरोध करने की अपील की। वे शुक्रवार को संविधान बचाओ-देश बचाओ यात्रा के क्रम में बक्सर के किला मैदान में सभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व गोयल धर्मशाला में ठहरे कन्हैया को सभास्थल किला मैदान तक ले जाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी, रास्ते में हिदू समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उन्हें काले झंडे दिखाए और नारेबाजी की।

loksabha election banner

सभा में कांग्रेस और वाम दलों के नेता अपने झंडे के साथ पहुंचे। डॉ.कन्हैया ने कहा कि असल मसला सीएए नहीं, बल्कि एनपीआर है। देश को एनपीआर की नहीं, रोजगार की जरूरत है, सरकारी नौकरियों का निजीकरण किया जा रहा है, हर साल देश में लाखों नौकरियां कम हो रही हैं, आज जो देश के लिए लड़ रहा है उन्हें देशद्रोही करार दे दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश की बुनियादी समस्या पर से ध्यान भटकाने के लिए धर्म पर बांटने वाले मुद्दों को हवा दी जा रही है, राम मंदिर विवाद से मोदी तो प्रधानमंत्री बन गए, अब यह मुद्दा खत्म हो चुका है तो अब आने वाले समय में अमित शाह को प्रधानमंत्री बनाने के लिए धर्म की नई राजनीति शुरू कर दी गई। भाजपा पर निशाना साधते हुए कन्हैया ने कहा कि अछ्वुत राष्ट्रवादी सरकार है, जो राष्ट्र की संपति को ही बेच रही है, रेल, बीएसएनएल, एयर इंडिया और अब एलआइसी को भी बेचा जा रहा है, पहले ट्रेन की बोगियों में लिखा होता था कि यह राष्ट्र की संपत्ति है, अब लिखा होगा कि यह निजी संपत्ति है। संबोधन में कन्हैया ने बिहार में पलायन की समस्या के बहाने नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा और पूछा कि यहीं के युवा पंजाब धान काटने जाते हैं, पंजाब का कोई क्यों नहीं बिहार काम करने आता? उन्होंने कहा कि बिहार में फेयर परीक्षा नहीं होती, यहां के युवा नौकरी के लिए कड़ी मेहनत कर परीक्षा देते हैं और प्रश्नपत्र लीक हो जाता है। सभा को कांग्रेस के कदवां से विधायक डॉ.शकील अहमद खान, पार्टी के जिलाध्यक्ष तथागत हर्षव‌र्द्धन, पूर्व राज्यसभा सदस्य नागेन्द्रनाथ ओझा और पूर्व विधायक श्रीकांत पाठक ने संबोधित किया। सभा का संचालन कॉमरेड विमल कुमार सिंह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.