अब नहीं होगी यूरिया की परेशानी, दो दिन में आएगी 3719 टन यूरिया की रैक

बक्सर जिले में एक से दो दिनों के अंदर पर्याप्त मात्रा में यूरिया की रैक आ रही है। सासाराम

JagranPublish: Mon, 24 Jan 2022 09:54 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:54 PM (IST)
अब नहीं होगी यूरिया की परेशानी, दो दिन में आएगी 3719 टन यूरिया की रैक

बक्सर : जिले में एक से दो दिनों के अंदर पर्याप्त मात्रा में यूरिया की रैक आ रही है। सासाराम के साथ ही बक्सर रैक प्वाइंट पर आ रही रैक में कुल 3719 टन यूरिया मौजूद है। इसमें 2121.765 टन इफको यूरिया के अलावा 1352.520 टन नशनल फर्टिलाइजर की यूरिया तथा 245.07 टन चंबल यूरिया की रैक पहुंचने वाली है। बक्सर रैक प्वाइंट पर यूरिया की खेप पहुंचने के साथ ही सभी प्रखंडों के विक्रेताओं के यहां इसकी आपूर्ति भेजी जानी लगेगी, जिससे किसानों को जल्द से जल्द खाद प्राप्त हो सके।

यूरिया के लिए परेशान जिले में किसानों के लिए इस वक्त सबसे बड़ी राहत भरी खबर है कि जिले में एकसाथ पर्याप्त मात्रा में विभिन्न कंपनियों के यूरिया की रैक आ रही है। जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि विभिन्न कंपनियों से प्राप्त सूचना के अनुसार बक्सर तथा सासाराम रैक बिदु पर 3719.355 मैट्रिक टन उर्वरक एक से दो दिनों के अंदर पहुंच जाएगी। इसमें नेशनल फर्टिलाईजर लिमिटेड तथा इफको यूरिया बक्सर रैक प्वाइंट पर आएगा। इसके अलावा चंबल फर्टिलाइजर द्वारा सासाराम रैक बिदु पर यूरिया की आपूर्ति भेजी गई है। जिले में इतनी मात्रा में यूरिया प्राप्त होने के साथ ही सभी प्रखंडों में फसल आच्छादन के आधार पर प्रखंडवार उर्वरक का उपावंटन किया जाएगा। डीएओ ने कहा कि अपने पंजीकरण एवं आधार कार्ड के साथ किसान दो बोरी यूरिया के अलावा नैनो यूरिया का भी क्रय करें। बड़े किसान आवश्यकता के अनुसार यूरिया क्रय करने के लिए साक्ष्य के साथ संबंधित प्रखंड कृषि पदाधिकारी को आवेदन देंगे तथा उनके अनुमोदन के बाद ही अधिक मात्रा में उर्वरक प्राप्त की जा सकेगी। डीएओ ने किसानों को मिट्टी की जांच कराकर ही अपने खेतों में संतुलित मात्रा में विभिन्न उर्वरकों का प्रयोग करने की सलाह दी। मिट्टी जॉांच से पता चला है कि उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से मिट्टी की उपजाऊ क्षमता में लगातार कमी आ रही है। यह स्थिति किसानों के लिए खतरे की घंटी है। नैनो यूरिया की जानकारी देते डीएओ ने बताया कि एक बोरी दानेदार यूरिया के बराबर 500 एमएल नैनो यूरिया की क्षमता है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept