Move to Jagran APP

अब कुछ घंटों में होगा 1 सप्ताह में होने वाला टेस्ट

बक्सर संक्रमण की तीसरी लहर की भयावहता को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिल

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 10:05 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 10:05 PM (IST)
अब कुछ घंटों में होगा 1 सप्ताह में होने वाला टेस्ट
अब कुछ घंटों में होगा 1 सप्ताह में होने वाला टेस्ट

बक्सर : संक्रमण की तीसरी लहर की भयावहता को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा भी विशेष रूप से व्यवस्थाओं को मजबूत किए जाने का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में आगामी 9 अगस्त तक आरटीपीसीआर मशीन को इंस्टॉल कर लिए जाने की बात कही जा रही है। ऐसे में जहां आरटीपीसीआर टेस्ट कराने के लिए लोगों को तकरीबन 6 से 7 दिन का समय देना पड़ता था वहीं, अब सदर अस्पताल में ही यह टेस्ट महज कुछ घंटों में हो जाएगा।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि आरटीपीसीआर टेस्ट से संक्रमण का सही-सही पता चल जाता है।जिन लोगों का एंटीजन तथा ट्रूनेट टेस्ट किए जाने के बाद भी कोविड संक्रमण की स्थिति का स्पष्ट पता नहीं चल पाता उनका आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाता है। बताया जा रहा है कि आरटीपीसीआर मशीन तकरीबन एक माह से सदर अस्पताल में धूल फांक रही थी। इसी बीच तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर अस्पताल की व्यवस्थाओं को दुरुस्त किए जाने के क्रम में मशीन को इंस्टॉल करने की योजना बनाई गई। आरटीपीसीआर मशीन को इंस्टॉल करने के लिए कक्ष की व्यवस्था की गई है जहां मशीन को इंस्टॉल किया जा रहा है। पहले से है ट्रू नेट तथा एंटीजेन टेस्ट की व्यवस्था: बता दें कि, सदर अस्पताल समेत तमाम स्वास्थ्य केंद्रों पर एंटीजन टेस्ट कर कोविड संक्रमण का पता लगाया जाता है। इसके अतिरिक्त सदर अस्पताल में ट्रू नेट मशीन से संक्रमण का पता लगाए जाने की व्यवस्था पूर्व से ही की गई है। अब जब आरटीपीसीआर मशीन स्थापित हो जाएगी तो व्यवस्था और भी मजबूत हो जाएगी। साथी लोगों को जल्द से जल्द संक्रमण की स्पष्ट जानकारी मिलेगी। अगस्त के मध्य तक संक्रमण की तीसरी लहर के प्रभावी होने की आशंका: विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण की तीसरी लहर अगस्त के मध्य तक अपना प्रभाव दिखाना शुरू करेगी। ऐसे में अगस्त के पहले सप्ताह तक अस्पताल संक्रमण से लड़ाई की सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की तैयारी में है। ऑक्सीजन प्लांट इंस्टॉलेशन का कार्य जहां जोर शोर से हो रहा है वहीं, दूसरी तरफ आरटीपीसीआर मशीन लगाकर पटना से होने वाला टेस्ट जिले में ही किए जाने की व्यवस्था की जा रही है। कहते हैं अस्पताल उपाधीक्षक: आरटीपीसीआर मशीन लग जाने के बाद संक्रमण की सटीक जानकारी प्राप्त करने में लोगों को पटना से रिपोर्ट आने का इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें जिले में ही त्वरित रिपोर्ट प्राप्त हो जाया करेगी। डॉ. भूपेंद्र नाथ, अस्पताल उपाधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.